Prabhat Times

Toronto टोरंटो। (fees increased for permanent residence for immigrants in canada) कनाडा में स्थायी निवास पाने के इच्छुक व्यक्तियों का सपना महंगा होने वाला है

आव्रजन, शरणार्थी और नागरिकता कनाडा (IRCC) ने इस महीने के अंत से शुल्क में बढ़ोतरी की घोषणा की है।

कनाडा की सरकार ने एक बार फिर से बड़ा झटका दिया है। कनाडा में रहने वाले भारतीयों को अब पीआर (PR) के लिए ज्यादा फीस देनी होगी।

कनाडा सरकार ने पीआर (स्थायी निवास) शुल्क में 12 प्रतिशत की वृद्धि की है।

कनाडा सरकार के इस फैसले से यह शुल्क 515 डॉलर से बढ़ाकर 575 डॉलर हो गई है।

यह बढ़ोतरी 30 अप्रैल से प्रभावी होगी। कनाडा सरकार ने कहा है कि नाबालिगों को पहले की तरह फीस भुगतान से छूट मिलती रहेगी।

950 डॉलर का भुगतान करना होगा

फेडरल स्किल्ड वर्कर (FSW) और प्रोविंशियल नॉमिनी प्रोग्राम (PNP) के तहत आमंत्रित लोगों को अब आवेदन करते समय 850 डॉलर के बजाय 100 डॉलर अधिक यानी 950 डॉलर का भुगतान करना होगा।

इसी तरह, आवेदकों को अपने साथ आने वाले पति/पत्नी और बच्चों की फीस भी चुकानी होगी।

पारिवारिक पुनर्मिलन कार्यक्रम के तहत, आवेदक को अब $75 के बजाय $85 का भुगतान करना होगा, साथ ही आवेदन के आधार पर $175 से $635 का अलग शुल्क भी देना होगा।

कनाडा सरकार ने 30 मार्च को जारी किया आदेश

रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा सरकार ने 30 मार्च को जारी एक गजट अधिसूचना में इस महीने के अंत से स्थायी निवास शुल्क में लगभग 10 से 15 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की है।

स्थायी निवास आवेदन शुल्क C$515 से C$575 तक बढ़ जाएगा, जबकि संघीय कुशल श्रमिकों और क्यूबेक कुशल श्रमिकों के लिए आवेदन लागत C$950 तक बढ़ जाएगी।

रिपोर्ट के मुताबिक, 2022 में स्थायी निवास कार्यक्रम के तहत 118,000 से अधिक भारतीय कनाडा में बस गए, जो कुल नए निवासियों का लगभग 27 प्रतिशत है।

चीन केवल 31,841 स्थायी निवासियों के साथ भारत से पीछे है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत और कनाडा के बीच राजनयिक संबंधों में हालिया खटास का असर 2023 में आवेदनों की संख्या पर पड़ सकता है।

कुछ माह पहले बढ़ाई थी जीआईसी

इससे पहले कनाडा सरकार द्वारा छात्रों को झटका दिया गया था। कनाडा में मंहगाई का हवाला देते हुए सरकार ने छात्रों के लिए जीआईसी दौगुणा कर दी थी।

कनाडा सरकार के इस फैसले के कारण छात्रों के अभिभावकोंं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि इमीग्रेशन कंसल्टेंट्स का कहा है कि छात्र वीज़ा आवेदन में कमी नहीं आई है।

————————————————————-

खबरें ये भी हैं…

——————————————————

 

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

प्रभात टाइम्स व्हाटसएप्प चैनल जॉइन करें।

Join Prabhat Times Whatsapp Channel


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1