Prabhat Times

Jalandhar जालंधर। (punjab government notice jalandhar cambridge school) पंजाब में जालंधर के सबसे बड़े प्राइवेट स्कूल को पंजाब सरकार ने कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

नोटिस में सरकार ने स्कूल प्रबंधन से पूछा है कि स्कूल में पंजाबी अनिवार्य विषय के तौर पर क्यों नहीं पढ़ाई जा रही। नोटिस का जल्द से जल्द जवाब देने को कहा गया है।

पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने कहा है कि उनके ध्यान में आया है कि जालंधर के छोटे से समुदाय के पास स्थित कैंब्रिज स्कूल में छात्रों को पंजाबी विषय अनिवार्य विषय के रूप में नहीं पढ़ाया जा रहा है।

इस पर उन्होंने स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों को कैंब्रिज स्कूल, जालंधर को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं।

मंत्री बोले- पंजाबी भाषा का अपमान बर्दाश्त नहीं

शिक्षा मंत्री बैंस ने कहा- मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार पंजाबी भाषा की गरिमा को बनाए रखने के लिए पूरी तरह से ईमानदार और प्रयासरत है और किसी भी कीमत पर पंजाबी भाषा का अपमान बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

बैंस ने कहा कि राज्य के कानूनी और विधायी मामले विभाग द्वारा जारी अधिसूचना और पंजाबी और अन्य भाषाओं की शिक्षा पर पंजाब अधिनियम-2008 के अनुसार राज्य के प्रत्येक स्कूल के लिए पंजाबी पढ़ाना अनिवार्य कर दिया गया है।

पहली से दसवीं कक्षा तक विषय राज्य के कुछ निजी स्कूलों द्वारा इस अधिनियम के उल्लंघन की लगातार शिकायतें मिल रही हैं।

राज्य के सभी निजी स्कूल पंजाबी जरूर पढ़ाएं

मंत्री बैंस ने राज्य के सभी निजी स्कूलों से अपील की कि वे यह सुनिश्चित करें कि पंजाबी विषय को अनिवार्य विषय के रूप में पढ़ाया जाए।

इसके साथ ही उन्होंने स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निजी स्कूलों की जांच करने और उन स्कूलों की पहचान करने के निर्देश दिए जिनमें पंजाबी विषय अनिवार्य विषय के रूप में नहीं पढ़ाया जा रहा है।


केजरीवाल, भगवंत मान ने घर घर जाकर बांटा राशन

———————————————————–

शनिवार को पंजाब आ रहे हैं केजरीवाल, शुरू  करेंगे ये सुविधा

दिल दहला देने वाला Video

देखें वीडियो – उत्तराखंड में भड़के दंगे

video – CM भगवंत मान ने कॉलोनाइजरों की दी सख्त चेतावनी

जालंधर में महिला को कुत्तों ने नौचा, Video

—————————————————————–

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

प्रभात टाइम्स व्हाटसएप्प चैनल जॉइन करें।

Join Prabhat Times Whatsapp Channel

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1