Prabhat Times

Amritsar अमृतसर। (gurudwara kartarpur sahib corridor night stay planning) करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन की चौथी वर्षगांठ से पहले पाकिस्तान करतारपुर प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट (PMU) ने भारतीय तीर्थ यात्रियों को तोहफा देने की तैयारी कर रहा है।

पीएमयू पाकिस्तान के नारोवाल जिले में बने गुरुद्वारा करतारपुर साहिब में रात भर रुकने की अनुमति देने या उनके ठहराव की अवधि में संशोधन करने की प्लानिंग कर रहा है।

इस प्रस्ताव के अनुसार, गुरु नानक देव जी के गुरुद्वारा साहिब में ‘अमृत वेला’ (सुबह) और संध्या (शाम) दोनों प्रार्थनाओं या इनमें से कम से कम एक प्रार्थना सत्र में भक्तों के उपस्थित रहने की प्लानिंग की जा रही है।

पीएमयू के प्रवक्ता के अनुसार, अधिकांश तीर्थ यात्रियों ने उनके विचार पर अपना असंतोष व्यक्त किया है।

अभी तक गुरुद्वारा करतारपुर साहिब में आने वाले भारतीय श्रद्धालु समय की पाबंदी के कारण सुबह या शाम की प्रार्थना में भाग नहीं ले पाते।

पाक सरकार को भेजा प्रस्ताव

पीएमयू की तरफ से औपचारिक रूप से पाकिस्तान सरकार को प्रस्ताव सौंप दिया है।

जिसमें भारतीय तीर्थ यात्रियों के लिए रात्रि ठहराव की अनुमति देने या तीर्थ यात्रा कार्यक्रम में बदलाव करने पर विचार करने का आग्रह किया गया है।

जिसके बाद सुबह और शाम दोनों प्रार्थनाओं या इनमें से कम से कम एक प्रार्थना में भारतीय यात्री भाग ले सकेंगे।

सुबह 8 से शाम 4 बजे तक रुकते हैं श्रद्धालु

अभी की बात करें तो भारत में पंजाब के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक से करतारपुर कॉरिडोर के माध्यम से गुरुद्वारा करतारपुर साहिब की दिन भर की यात्रा का समय सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक है। वहीं, 9 नवंबर को इस कॉरिडोर के उद्घाटन को 4 साल हो जाएंगे।

भारत सरकार की रजामंदी भी जरूरी

पाकिस्तान सरकार दोनों देशों के बीच करतारपुर कॉरिडोर खोलने के लिए हस्ताक्षरित समझौते में आवश्यक बदलाव करने के लिए अपने भारतीय समकक्षों के साथ इस मुद्दे को उठाएगी।

अगर दोनों सरकारों की तरफ से रजामंदी बन जाती है तो आने वाले समय में भारतीय श्रद्धालु श्री करतारपुर साहिब में रुक सकेंगे या एक समय के कीर्त्तन का हिस्सा बन सकेंगे।

तीन चरणों में बनेगा थीम पार्क

श्री करतारपुर गुरुद्वारा साहिब के पास बनने वाले थीम पार्क का विकास तीन चरणों में होगा। शुरुआती चरण में यहां भोजनालय, झील, ट्रैक और गाड़ियों आदि की सुविधाएं होंगी।

दूसरा चरण अगले साल के मध्य तक शुरू होगा। जिसमें विरासती गांव बनाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

यह दोनों चरण पूरा होने के बाद अंतिम चरण की शुरुआत होगी, लेकिन अभी इसमें भारतीय श्रद्धालु नहीं जा पाएंगे।

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1