Prabhat Times

Jalandhar जालंधर। (DC directs School Managements/Principals to ensure compliance with “Safe School Vahan” policy) स्कूल बसों में जाने वाले बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के मद्देनजर डिप्टी कमिश्नर डा. हिमांशु अग्रवाल ने आज जिले के अलग-अलग स्कूलों के प्रबंधकों/प्रिंसीपलो को ‘सेफ स्कूल वाहन’ नीति का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए।

इस दौरान डा.अग्रवाल ने कहा कि 10 मई तक हर हाल में स्कूल वाहनों को ‘सेफ स्कूल वाहन’ नीति के मापदंडो के अनुसार बनाया जाए।

यहां जिला प्रशासकीय परिसर में जिले के विभिन्न स्कूलों के प्रबंधकों/प्रिंसीपलो के साथ बैठक दौरान डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि बच्चों की सुरक्षा जिला प्रशासन की प्राथमिकता है और इसमें किसी भी प्रकार की अनदेखी/लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

उन्होंने कहा कि ‘सेफ स्कूल वाहन’ नीति के मानदंडों के अनुसार स्कूल बसों में सीसीटीवी कैमरे लगे हो, वाहनों में अग्निशामक यंत्र, अटेंडेंट और स्टाफ की वर्दी, प्रदूषण नियंत्रण मंजूरी, फायर स्टेशन और पुलिस आदि का संपर्क नंबर, स्कूल वाहनों में स्पीड गवर्नर लगा हो, बसों में जाने वाली छात्राओं के लिए महिला अटेंडेंट होनी चाहिए, प्राथमिक उपचार में किट और बसों में ओवरलोडिंग नहीं करना शामिल है।

डा. हिमांशु अग्रवाल ने सभी स्कूलों के प्रबंधको/प्रिंसीपलो को निर्देश दिए किया कि वे अपने-अपने स्कूलों में नीति नियमों की पालना सुनिश्चित करे।

उन्होंने कहा कि स्कूली वाहनों में यदि कोई कमी है तो उसे 10 मई तक दूर कर लिया जाए।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि तय समय सीमा में नियमों की पालना सुनिश्चित नहीं करने पर स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

डा.अग्रवाल ने कहा कि जिला प्रशासन सेफ स्कूल वाहन नीति के बारे में लगातार जागरूकता फैला रहा है और आने वाले दिनों में स्कूलों में जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जाएंगी, जिसमें विषय विशेषज्ञ नीति के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

इस दौरान रिजीनल ट्रांसपोर्ट अथारिटी सचिव अमित महाजन, आर.टी.ए. अमनप्रीत सिंह भी मौजूद रहे।

डिप्टी कमिश्नर ने ‘बुक बैंक’ के माध्यम से विद्यार्थियों को तुरंत किताबें उपलब्ध करवाने के दिए निर्देश

नए शैक्षणिक सैशन 2024-25 की शुरुआत के मद्देनजर डिप्टी कमिश्नर डा. हिमांशु अग्रवाल ने आज शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन स्कूलों में नए शैक्षणिक सैशन की किताबों की बांट पैंडिग है, उन्हें बुक बैंक के माध्यम से किताबें उपलब्ध करवाई जाये, ताकि बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो।

यहां जिला प्रशासनिक परिसर में अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान डिप्टी कमिश्नर ने शिक्षा विभाग के प्रदर्शन की समीक्षा करते हुए कहा कि शिक्षा विभाग के अधिकारी निजी तौर पर से जल्द से जल्द किताबों की बांट की निगरानी करें ताकि शीघ्र बच्चों को किताबें उपलब्ध करवाई जाए।

स्कूलों में मिड डे मील में परोसे जाने वाले भोजन का जायजा लेते हुए डा.हिमाशु ने कहा कि विद्यार्थियों को पौष्टिक खाना उपलब्ध करवाने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए।

उन्होंने अधिकारियों को मिड-डे मील की गुणवत्ता और खाना पकाने वाले क्षेत्र की साफ-सफाई सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर स्कूलों का दौरा करने के भी निर्देश दिए।

स्कूलों में साफ-सफाई पर जोर देते हुए डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि स्कूलों में शौचालय, पीने वाले पानी, टंकी, रसोई आदि की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए।

उन्होंने यह भी कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए स्वास्थ्य विभाग निरंतर स्वास्थ्य जांच सुनिश्चित करे और आवश्यकतानुसार उपचार प्रदान किया जा सके।

इस दौरान डिप्टी कमिश्नर ने शिक्षा का अधिकार कानून के इन-बिन लागू करने को लेकर भी निर्देश दिए।

इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (ज) मेजर डा. अमित महाजन और शिक्षा विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे।

——————————————————————-

सीएम मान ने बताया – आखिर केजरीवाल जेल में क्यों है, केजरीवाल गल्तियां क्या हैं…. देखें वीडियो

—————————————————————–

BJP नेता भिड़े, चले लात घूंसे, टेबल, कुर्सियां – देखें वीडियो 

——————————————————————-

खबरें ये भी हैं…

——————————————————

 Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

प्रभात टाइम्स व्हाटसएप्प चैनल जॉइन करें।

Join Prabhat Times Whatsapp Channel


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1