Prabhat Times

Jalandhar जालंधर। (bowry memorial educational and medical trust green india, clean india) बौरी मेमोरियल एजुकेशनल एंड मेडिकल ट्रस्ट के द्वारा संचालित ‘दिशा-एन इनीशिएटिव’ के तहत ‘ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया’ का संदेश देते हुए इनोसेंट हार्ट्स के पाँचों स्कूलों (ग्रीन मॉडल टाऊन, लोहारां, नूरपुर रोड, कैंट जंडियाला रोड व कपूरथला रोड) में ‘वर्ल्ड अर्थ डे’ पर ईको क्लब, आर्ट क्लब, लिटरेरी क्लब, डिजास्टर मैनेजमेंट क्लब के विद्यार्थियों के लिए अनेक गतिविधियों का आयोजन किया गया।

इको क्लब के विद्यार्थियों ने ‘नर्चर विद नेचर’ एक्टिविटी के माध्यम से इनोकिड्स के कक्षा डिस्कवर्र्स व स्कॉलर्स के बच्चों को खाद का गड्ढा बनाना, सूखे और गीले कचरे को अलग करना, पेड़ों से गिरे हुए पत्तों को इकट्ठा करके सुंदर हैंगिंग बनाना- आदि की जानकारी दी।

कक्षा पहली व दूसरी के बच्चों के लिए कलरिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें उन्होंने ‘भूमि संरक्षण’ की आकृतियों में विभिन्न रंगों को उकेरा।

कक्षा तीसरी व चौथी के बच्चों ने अपनी कल्पनाओं को जीवंत करते हुए ओरिगामी आर्ट  गतिविधि में भाग लिया।

कक्षा पाँचवी के बच्चों से मातृभूमि के रक्षकों पर स्लोगन राइटिंग तथा कक्षा छठी के लिए ‘गो ग्रीन’ विषय पर ‘एक्सटेंपोर गतिविधि का आयोजन किया।

कक्षा सातवीं के विद्यार्थियों के लिए ‘अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया’ पर स्लोगन राइटिंग तथा पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

विद्यार्थियों ने धरती की सुरक्षा हेतु सुंदर संदेश लिखे।

विद्यार्थियों ने चौबीसों घंटे ऑक्सीजन प्रदान करने वाले पौधे तथा तुलसी, एलोवेरा, कैक्टस जैसे दवाइयाँ बनाने वाले पौधों का पौधारोपण किया।

बच्चों को पर्यावरण को सुरक्षित रखने और धरती को स्वच्छ रखने के लिए प्रेरित किया गया।

अध्यापिकाओं ने विद्यार्थियों को  पर्यावरण सरंक्षण की जानकारी दी। उन्होंने छात्रों को धरती को हरा-भरा व स्वच्छ रखने तथा प्राकृतिक संपदा के संरक्षण हेतु प्रेरित किया।

——————————————————————-

सीएम मान ने बताया – आखिर केजरीवाल जेल में क्यों है, केजरीवाल गल्तियां क्या हैं…. देखें वीडियो

—————————————————————–

BJP नेता भिड़े, चले लात घूंसे, टेबल, कुर्सियां – देखें वीडियो 

——————————————————————-

खबरें ये भी हैं…

——————————————————

 Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

प्रभात टाइम्स व्हाटसएप्प चैनल जॉइन करें।

Join Prabhat Times Whatsapp Channel


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1