Prabhat Times

चंडीगढ़। (Sukhbir Badal’s statement on increase in electricity rates) शिरोमणी अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने कहा है कि आम आदमी पार्टी ने जालंधर संसदीय उपचुनाव जीतने के तुरंत बाद सभी श्रेणियों के उपभोक्ताओं के लिए भारी बिजली बढ़ोतरी कर झूठ और धोखे की राजनीति पर महारत हासिल कर ली है।

अकाली दल अध्यक्ष ने कमरतोड़ बिजली की बढ़ोतरी को तत्काल वापिस लेने की मांग करते हुए कहा,‘‘ आप पार्टी ने पंजाबियों को पार्टी में विश्वास जताने के लिए उन्हे दंडित किया है’’।

सुखबीर ने कहा,‘‘ आम आदमी पार्टी ने जालंधर उपचुनाव में 300 यूनिट मुफ्त बिजली का प्रदर्शन कर यह चुनाव लड़ा था। आज बिजली में बढ़ोतरी कर इसे प्रभावी ढ़ंग से समाप्त कर दिया गया है।

उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान का यह कहना कि पंजाब सरकार उपभोक्ताओं को उनके द्वारा वहन की जाने वाली अतिरिक्त लागत के लिए सब्सिडी देगी, जबकि पीएसपीसीएल को भुगतान करके 300 यूनिट की मुफ्त योजना का लाभ उठा सकेंगें।

सरकार पर पहले से ही पीएसपीसीएल का 20,400 करोड़ रूपया बकाया है, तथा वह अतिरिक्त बोझ उठाने की स्थिति में नही है’’।

सुखबीर बादल ने कहा, ‘‘ आप सरकार ने सभी श्रेणियों के बिजली शुल्क में बढ़ोतरी की है, जिसमें सबसे कम ब्रैकेट भी शामिल है।

उन्होने कहा कि वास्तव में यह बढ़ोतरी सबसे कम श्रेणियों के लिए सबसे अधिक रही है, जिसमें शून्य से 100 यूनिट तक उपभोक्ताओं के लिए सबसे कम बढ़ोतरी 70 पैसे प्रति यूनिट का प्रभाव पड़ा है और 100 से 300 यूनिट की श्रेणी में 80 पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोतरी का भुगतान करना पड़ रहा है’’।

सरदार बादल ने कहा, ‘‘ आप पार्टी ने अपना असली रंग दिखा कर साबित कर दिया है कि इस पर भरोसा नही किया जा सकता है। सरकार के इस काम से आम आदमी ही ज्यादा प्रभावित होगा।

इसने जालंधर संसदीय उपचुनाव के बाद तब जानबूझकर बिजली की बढ़ोतरी को टालकर कमजोर वर्गों को सब्सिडी देने की कहकर फिर से उपभोक्ताओं को झूठ बोल रहे हैं। उन्होने कहा कि अगर ऐसा करना ही उसका लक्ष्य है तो उसने यह बढ़ोतरी क्यों की’’।

सरदार बादल ने कहा कि यह बेहद निंदनीय है कि ‘बदलाव वाली सरकार’ ने सभी उपभोक्ता श्रेणियों के लिए निर्धारित शुल्क 15 रूपये प्रति किलोवाट बढ़ाकर बिजली उपभोक्ताओं पर दोहरी मार पड़ी है।

उन्होने कहा, ‘‘ वाणिज्यिक और औद्योगिक श्रेणियों में बढ़ोतरी के साथ यह पंजाब के उद्योगों को यहां रहना असंभव बना देगा, क्योंकि राज्य के उद्योग पहले ही पड़ोसी राज्यों में पलायन कर रहे हैं’’।

सुखबीर बादल ने कहा ,‘‘ ऐसा लगता है कि आप सरकार पूर्व मुख्यमंत्री सरदार परकाश सिंह बादल द्वारा किसानों को दी गई मुफ्त बिजली सब्सिडी को अव्यवहार्य बनाने की साजिश रच रही है।

इसने पंपों के लिए कृषि की आपूर्ति को 5.66 रूपये प्रति यूनिट से बढ़ाकर 6.55 रूपये प्रति यूनिट कर दिया है, जिससे पीएसपीसीएल को देय बिजली सब्सिडी में ज्यादा बढ़ोतरी होगी, जिस पर आप पार्टी की सरकार पहले ही लागू कर चुकी है’’।

सरदार बादल ने श्री दरबार साहिब और श्री दुर्गियाणा मंदिर के लिए बिजली दरों में 30 पैसे प्रति यूनिट की वृद्धि करने के तरीके की भी निंदा करते हुए इस बढ़ोतरी को तत्काल वापिस लेने की मांग की है।

सरदार बादल ने मुख्यमंत्री से 750 करोड़ रूपये के विज्ञापन बजट को कम करके भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाकर पीएसपीसीएल के लिए सब्सिडी जारी करने की मांग करते हुए कहा,‘‘ पीएसपीसीएल को पैसे की सख्त जरूरत है, क्योंकि यह ट्रांसफार्मर और ग्रिड की नियमित मरम्मत के लिए भी पैसा नही दे पा रहा है।

इसका आगामी धान रोपाई के मौसम में किसानों और कृषि अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ना तय है।

उन्होने यह भी बताया कि कैसे आप पार्टी की सरकार ने पीएसपीसीएल को दिवालिया कर दिया, जिसे सरदार परकाश सिंह बादल के कार्यकाल के दौरान नंबर एक राज्य उपयोगिता का दर्जा दिया गया था’’।

व्हाटसएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक क9रें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1