Prabhat Times

Chandigarh चंडीगढ़।  (school student death due to cold punjab weather) पंजाब में कड़ाके की ठंड को लेकर हाहाकार मची हुई है। सर्दी के कारण जन जीवन अस्त व्यस्त है।

आमजन की रफ्तार काफी कम हो चुकी है। इसी बीच स्कूल खुलने के कारण छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

कड़ाके की सर्दी के चलते अमृतसर में स्कूल के छात्र की ठंड के कारण मौत होने की सूचना है। इसी बीच दिल्ली सरकार और चंडीगढ़ प्रशासन ने स्कूलों में छुट्टीयां का ऐलान किया है।

पब्लिक की भी सरकार से अपील है कि सर्दी के चलते स्कूलों मे छुट्टियां की जाएं।  उधर, पंजाब के शिक्षा मंत्री ने कहा है कि छुट्यिां किया जाना फिलहाल संभव नहीं है।

बता दें कि अमृतसर में कड़ाके की सर्दी के चलते मासूम छात्र की मृत्यु हो गई। पता चला है कि ठंड के कारण बुखार आया था। डॉक्टरों के मुताबिक छात्र के दिमाग में बुखार के कारण सूजन आ गई थी।

छात्र की पहचान प्रदीप सिंह निवासी गांव वरीहा, अजनाला (अमृतसर) के रूप में हुई है। वह गांव के ही सरकारी एलिमेंट्री स्कूल में चौथी क्लास में पढ़ता था।

वहीं दूसरी तरफ शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस सर्दी के चलते छुटि्टयां बढ़ाने में असमर्थता जाहिर कर चुके हैं।

7 साल के प्रदीप कुमार को 31 दिसंबर को बुखार चढ़ गया था। जिसके बाद उसे अजनाला अस्पताल लाया गया, लेकिन यहां से उसे अमृतसर रेफर किया गया था।

3 दिन तक अलग-अलग अस्पतालों में भटकने के बाद परिवार बच्चे को घर वापस ले आया। इसी दौरान बच्चे की मौत हो गई।

पेरेंटस ने की छुट्टियां बढ़ाने की मांग

कड़ाके की ठंड के बीच बच्चों को हो रही परेशानियों के चलते पेरेंटस ने भी सरकार से अपील की है कि छुट्टियां बढ़ाई जाएं। ताकि मासूम बच्चे ठंड के कुप्रभावों से बच सकें।

एजुकेशन मिनिस्टर ने कहा- छुट्टियां बढ़ाना संभव नहीं

बीते दिन पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस ने साफ कहा था कि सर्दी के बावजूद भी स्कूलों में अब और छुट्टियां नहीं होंगी।

वह भी महसूस कर रहे हैं कि सर्दी बहुत है, लेकिन शैक्षिक कैलेंडर के हिसाब से अभी छुट्टी नहीं की जा सकती।

उन्होंने कहा कि हर साल स्टूडेंट्स को 230 दिन स्कूल जाना जरूरी होता है, लेकिन इस सेशन में बाढ़ के चलते पहले ही काफी छुट्टियां हो चुकी हैं।

जिसके कारण अभी छुट्टियां करना संभव नहीं है। बैंस ने कहा कि इस साल लोकसभा चुनाव भी हैं, जिसके चलते बोर्ड परीक्षा भी फरवरी में शुरू की जा रही हैं।

चंडीगढ़ प्रशासन ने किया छुट्टियों का ऐलान

चंडीगढ़ में पड़ रही कड़ाके की सर्दी और कोहरे के मद्देनजर शिक्षा विभाग ने अहम फैसला लिया है। विभाग ने चंडीगढ़ के सभी सरकारी, एडेड और निजी स्कूलों में पहली क्लास से लेकर 8वीं क्लास तक की छुटि्टयां बढ़ा दी हैं। अब स्कूल 14 जनवरी तक बंद रहेंगे और 15 जनवरी से खुलेंगे। जबकि, पहले स्कूल 8 जनवरी से खुलने थे।

वहीं, 9वीं से लेकर 12वीं क्लास तक का समय छह जनवरी को जारी आदेश के मुताबिक रहेगा। शिक्षा विभाग ने पहले जारी नोटिफिकेशन में थोड़ा बदलाव किया है।

दिल्ली के स्कूलों में भी छुटिट्यां

दिल्ली सरकार ने राज्य के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश (Winter Vacation) बढ़ाने का फैसला लिया है.

शिक्षा मंत्री आतिशी ने रविवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में मौजूदा ठंड के मौसम के कारण नर्सरी से कक्षा 5 तक के छात्रों के लिए दिल्ली में स्कूल अगले पांच दिनों तक बंद रहेंगे. प्राइमरी स्कूल 12 जनवरी 2024 तक बंद रहेंगे.

अगले 4 दिन घने कोहरे के आसार

मौसम विभाग ने अगले चार दिनों के लिए घने कोहरे की चेतावनी है। कल शहर का अधिकतम तापमान 14.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 4 डिग्री कम रहा।

न्यूनतम तापमान 6.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री कम रहा। गुरुवार को सीजन में पहली बार न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था।

इसकी वजह से कड़ाके की ठंड रही। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 1 डिग्री बढ़ा है, लेकिन अधिकतम तापमान में 2 डिग्री की कमी आई है। इसकी वजह से दिन में लोगों को ज्यादा ठंड महसूस हो रही है।

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1