Prabhat Times

नई दिल्ली। (sbi starts enrollment for social security schemes through only aadhaar number) देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक आफ इंडिया (SBI) के करोड़ों ग्राहकों के लिए खुशखबरी है।

एसबीआई ने एक नई स्कीम लॉन्च की है जिसके माध्यम से ग्राहक सोशल सिक्योरिटी स्कीम में सिर्फ आधार कार्ड से ही अपना नामांकन कर सकेंगे। यानी कि अब ग्राहकों को इसके लिए पासबुक लेकर नहीं जाना पड़ेगा।

स्कीम के लॉन्च मौके पर एसबीआई के अध्यक्ष दिनेश खारा ने एक कस्टमर सर्विस प्वाइंट (CSP) का अनावरण किया जहां पर ग्राहकों को इन सुविधाओं का लाभ मिलेगा।

साथ ही लॉन्चिंग के मौके पर दिनेश खारा ने कहा कि हमारा लक्ष्य समाज के हर वर्ग के लोगों को सशक्त बनाना और उन्हें वित्तीय सुरक्षा तक पहुंच प्रदान करना है।

आप पासबुक की जरूरत नहीं पड़ेगी

इस स्कीम के लॉन्च होते ही एसबीआई के ग्राहकों को अब सोशल सिक्योरिटी स्कीम जैसे प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना जैसे स्कीम्स में नामांकन करने के लिए सिर्फ आधार कार्ड की जरूरत होगी।

यानी कि अब उन्हें बैंक द्वारा लॉन्च किए गए कस्टमर सर्विस प्वाइंट पर पासबुक ले जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

एसबीआई की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि इससे नामांकन प्रक्रिया को सरल और तेज बनाने में मदद मिलेगी।

देश का सबसे बड़ा वाणिज्यिक बैंक है एसबीआई

बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक (SBI) प्रॉपर्टी, सेविंग, ब्रांचेज, कस्टमर्स और स्टाफ के मामले में देश का सबसे बड़ा वाणिज्यिक बैंक है।

जून, 2023 तक बैंक का डिपॉजिट बेस 44,331 लाख करोड़ रुपये था। दूसरी ओर होम लोन में स्टेट बैंक आफ इंडिया का मार्केट शेयर 33.4 पसेंट जबकि होम लोन में 19.5 पसेंट है।

बता दें कि सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को एसबीआई के शेयर BSE पर 570.25 रुपये पर बंद हुए।

 

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1