Prabhat Times

New Delhi नई दिल्ली। (rohit sharma ahead of world cup 2023 final australia) क्रिकेट के महामुकाबले के लिए सब तैयार हैं। टीम इंडिया आस्ट्रेलिया और फैंस…. सब तैयार। महामुकाबला कौन जीतेगा… इसमें टॉस ज्यादा अहम रहेगी।

उधर, रोहित शर्मा ने भी टीम इंडिया के ईरादे बता दिए हैं। रोहित शर्मा ने कहा कि पिछले कितने मैच जीते, कोई फर्क नहीं पड़ता, हर मैच अहमियत रखता है।  रोहित शर्मा पहली बार वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे हैं.

रोहित की अगुआई में भारतीय टीम वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में पहुंच चुकी है और लगातार 10 मैच जीते हैं.

फाइनल में टीम 19 नवंबर रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उतरेगी.

फाइनल से पहले रोहित ने साथी खिलाड़ियों को चेतावनी देते हुए कहा कि पिछले मैच में हमने क्या किया, यह फाइनल में मायने नहीं रखने वाला. ऐसे में अगर एक भी गलती हुई, तो पूरी मेहनत खराब हो जाएगी.rohit

कप्तान की बात से साफ है कि वे नहीं चाहते हैं कि खिलाड़ी अति आत्मविश्वास का शिकार हो जाएंं. टीम इंडिया ने अंतिम बार 2011 में वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. यानी उसे 12 साल से टाइटल का इंतजार है.

रोहित शर्मा ने फाइनल मैच से पहले मीडिया से बात करते हुए कहा, आपको हर मैच में अच्छा खेलना होता है. पिछले मैच के बारे में सोचकर आप आगे नहीं बढ़ सकते.

पिछले 10 मैच में हमने क्या किया, इससे फर्क नहीं पड़ता. एक गलती आपकी पूरी मेहनत खराब कर सकती है.

उन्होंने कहा कि हमें संयमित और शांत होकर यह मैच खेलना होगा. विरोधी टीम की कमजोरी पर ध्यान देना चाहेगा.

20 साल पहले क्या हुआ, इसका अभी से कोई मतलब नहीं है. मालूम हो कि 20 साल पहले 2003 में ऑस्ट्रेलिया ने वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में भारतीय टीम को मात दी थी.

मैच के हिसाब से बदलता है एप्रोच

रोहित शर्मा वर्ल्ड कप 2023 के हर मैच में टीम इंडिया को ताबड़तोड़ शुरुआत दिला रहे हैं. ऐसे में क्या कप्तान फाइनल में भी ऐसा ही एप्रोच दिखाएंगे.

इस पर रोहित शर्मा ने कहा कि जरूर मैं टीम को तेज शुरुआत दिला रहा. लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ जब टीम को जरूरत थी, तो मैंने अपने खेल को बदला भी. ऐसे में तेज खेलने की बजाय फाइनल में भी मैं टीम के हिसाब से खेलने पर ध्यान दूंगा. हर खिलाड़ी को अपने रोल के बारे में पता है.

2 लड़कों को मौका मिला और सबकुछ बदला

रोहित शर्मा ने प्लेइंग-XI को लेकर कहा कि हम सभी प्रोफेशनल खिलाड़ी हैं. ऐसे में सभी को पता है कि टीम गेम में सभी को मौका नहीं दिया जा सकता. टूर्नामेंट के बीच में दुर्भाग्य से हार्दिक पंडया चोटिल हो गए थे.

इसके बाद मोहम्मद शमी और सूर्यकुमार यादव को मौका मिला. यानी किसी को कभी भी मौका मिल सकता है. हालांकि अब तक सूर्या को अधिक मौके नहीं मिले हैं.

उन्होंने कहा कि मौका मिलने पर शमी ने खुद को साबित किया और अब वे हमारी टीम के सबसे मुख्य खिलाड़ियों में से एक हैं.

रोहित शर्मा को वर्ल्ड कप 2011 के लिए टीम में मौका नहीं मिला था. इस पर कप्तान रोहित ने कहा कि हम वनडे वर्ल्ड कप देखकर बड़े हुए हैं.

हर बार आपको फाइनल खेलने का मौका नहीं मिलता. ऐसे में यह मैच हार खिलाड़ी के लिए बड़ा मौका है और सभी इसके लिए तैयार हैं.

कोच राहुल द्रविड़ को लेकर उन्होंने कहा कि उन्होंने हर मुसीबत में हमारा साथ दिया और टीम को तैयार करने में उनका रोल अहम रहा है.

पिछले 2 साल से टीम को तैयार करने के लिए मेहनत की जा रही है.

मालूम हो कि भारतीय टीम ग्रुप राउंड में ऑस्ट्रेलिया को हरा चुकी है. लेकिन ऑस्ट्रेलिया की टीम 5 खिताब जीत चुकी है. ऐसे में उसे हल्के में नहीं लिया जा सकता.

बड़े फाइनल मैच से पहले तनावमुक्त रहने की जरूरत

रोहित शर्मा ने कहा, ‘हमें इस बड़े फाइनल मैच से पहले शांत और तनावमुक्त रहने की जरूरत है. हम बाहर की चीजों से बहुत दूर रहना चाहते हैं और हम टीम में माहौल को सहज और शांत बनाए रखते हैं.

भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीमें इस वर्ल्ड कप फाइनल में खेलने की हकदार हैं. हमने वर्ल्ड कप से पहले ही सभी प्लेयर्स के रोल तय कर दिए थे और सभी खिलाड़ियों ने अपना काम किया है. यह मेरे लिए बहुत बड़ा क्षण है. मैं 50 ओवर का वर्ल्ड कप देखते हुए बड़ा हुआ हूं.’

टॉस रहेगा अहम

वर्ल्ड कप 2023 अपने अंत की ओर हैं. भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम फाइनल मुकाबले में भिड़ने के लिए तैयार है.

ऑस्ट्रेलिया की टीम फाइनल तक लड़खड़ाकर पहुंची तो वहीं टीम इंडिया ने सभी मुकाबले जीतते हुए फाइनल में एंट्री मारी. मैच से पहले आइए जानते हैं यहां कैसा रहता है पिच का मिजाज और किस टीम को फायदा मिल सकता है.

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इस विश्व कप में अब तक 4 मुकाबले हुए हैं. यहां चेज करने वाली टीम ने 3 मुकाबले जीते हैं. वही एक जीत पहले डिफेंड करने वाली टीम को मिली.

ओवरऑल इस मैदान पर देखा जाए तो अब तक 30 वनडे मुकाबले खेले गए हैं. जिसमें 15 मुकाबले पहले बैटिंग करने वाली टीम को वहीं 15 चेज करने वाली टीम ने जीते हैं.

इसका मतलब है कि ओवरऑल आंकड़ा बराबरी का हैं. अगर पिछले 10 मुकाबलों की बात करें तो चेज करने वाली टीम को फायदा होता है. 10 में से 6 मैच चेज करने वाली टीम ने जीते हैं.

जानकारी के लिए बता दें कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार फाइनल मैच अहमदाबाद की काली मिट्टी वाली पिच पर होगा.

इसी पिच पर भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेला था. यहां भी भारत ने 192 रन के लक्ष्य को चेज करते हुए 30.3 ओवर में ही जीत हासिल कर ली थी.

औसत की बात करें तो पहली इनिंग का एवरेज स्कोर 243 रहता है. वहीं यहां पर सबसे उच्चतम रन चेज 325 हुआ है.

वर्ल्ड कप में अब तक 12 सीजन हो चुके हैं. इस दौरान ऑस्ट्रेलिया ने 5 तो भारतीय टीम ने 2 खिताब जीते हैं.

भारत ने आखिरी बार साल 2011 में वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी बार 2015 में खिताब जीता.

ऑस्ट्रेलिया की टीम का यह 8वां फाइनल है. जबकि भारतीय टीम चौथी बार फाइनल में पहुंची है.

 

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1