Prabhat Times
नई दिल्ली। पहलवान सुशील कुमार (Wrestler Sushil Kumar) के अखाड़े की उपलब्धियों पर अब शायद पानी फिर जाए. इसका कारण कोई और नहीं खुद सुशील कुमार ही हैं. हत्या के मामले में फरार चल रहे सुशील कुमार को दिल्ली पुलिस ने उनके साथी अजय कुमार के साथ मुंडका इलाके से गिरफ्तार कर लिया.
सुशील इकलौते हिंदुस्तानी हैं जिन्होंने दो ओलंपिक मेडल जीते हैं. उनके नाम वर्ल्ड टाइटल है, वह कॉमनवेल्थ गेम्स में 3 बार गोल्ड मेडल का खिताब अपने नाम कर चुके हैं. इसके अलावा उन्हें पद्मश्री पुरस्कार, अर्जुन अवार्ड, राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड भी मिल चुका है.
इन उपलब्धियों की बखान अब फीकी हो गई है. वक़्त का पहिया ऐसा घूमा कि ये सारी की सारी उपलब्धियां धरी रह गईं. कामयाबी की चकाचौंध में की गई सिर्फ़ एक ग़लती से शोहरत का तिलिस्म कुछ इस तरह टूटा कि सालों की इज़्ज़त एक ही झटके में मिट्टी में मिल गई. और सुशील की तलाश में दिल्ली पुलिस ने ना सिर्फ़ गैर ज़मानती वारंट लेकर देश का कोना-कोना छाना बल्कि गिरफ्तारी से नाकाम रहने के बाद पुलिस ने सुशील के नाम एक लाख रुपये का इनाम भी रखा था.

सुशील के लिए 4 मई को बदल गए हालात

हरियाणा के एक छोटे से गांव से निकल कर अपनी मेहनत और टैलेंट की बदौलत कुश्ती के अंतर्राष्ट्रीय फलक पर छा गए सुशील कुमार अब पुलिस की गिरफ्त में हैं. सुशील कुमार की ज़िंदगी में तब तक सबकुछ ठीक चल रहा था, जब तक 4 मई 2021 की तारीख़ नहीं आई थी क्योंकि यही वो दिन था जिस रोज़ सुशील कुमार की तक़दीर के पहिए ने ऐसी करवट ली कि एकाएक सबकुछ बदल गया.
पुलिस की मानें तो इस रोज़ सुशील कुमार अपने कुछ साथियों के साथ मॉडल टाउन के एम ब्लॉक इलाक़े में मौजूद एक फ्लैट में पहुंचे और उनके साथियों ने फ्लैट में रहनेवाले सागर धनखड़ नाम के एक लड़के को उसके तीन साथियों समेत किडनैप कर लिया. सागर खुद भी सुशील कुमार का बड़ा फैन और कुश्ती का नेशनल जूनियर चैंपियन भी था.
चूंकि सुशील कुमार की गिनती देश के सबसे नामी और बड़े पहलवानों में होती है, तो उनके गुर्गों ने जब सागर और उसके दोस्तों को बताया कि सुशील कुमार खुद उसके फ्लैट के बाहर उससे मिलने आए हैं, तो सागर उसके साथी खुद ही चलकर फ़ौरन उनकी कार के पास आ गए. फ्लैट के बाहर सुशील एक होंडा सिटी कार में अपने कुछ और साथियों के साथ बैठे हुए थे और यहां उन्होंने गन प्वाइंट पर सागर और उसके साथियों को गाड़ी में बिठा लिया.

सागर और उसके दोस्तों को किया था अगवा

पुलिस की मानें तो सुशील और उनके साथी सागर को अगवा कर अपने साथ दिल्ली के मॉडल टाउन इलाक़े में मौजूद छत्रसाल स्टेडियम में लेकर गए. छत्रसाल स्टेडियम यानी वो जगह जिसे देश में कुश्ती का सबसे बड़ा केंद्र कहें तो ये गलत नहीं होगा.
खुद सुशील कुमार ने ना सिर्फ़ इसी छत्रसाल स्टेडियम में साल दर साल कुश्ती की प्रैक्टिस की, बल्कि एक के बाद एक कई खिताब जीतने के बाद वो इसी छत्रसाल स्टेडियम में ओएसडी के तौर पर भी तैनात रहे. लेकिन 4 मई की रात इसी छत्रसाल स्टेडियम में उनसे अनहोनी हो गई.
असल में इन दिनों सुशील कुमार सागर धनखड़ से किसी बात पर कुछ ज़्यादा ही नाराज़ थे और इसी गुस्से में उन्होंने सागर और उसके साथियों को अगवा कर कुछ इतनी बुरी तरह से पीटा कि सागर समेत उसके दो दोस्तों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा. सागर के बाकी दोस्तों की तो जैसे-तैसे जान बच गई, लेकिन बदकिस्मती से इस पिटाई में सागर धनखड़ को कुछ इतनी चोटें आईं थी कि उसकी जान ही चली गई.
सागर की हालत कुछ इतनी नाज़ुक थी कि मारपीट की इस भयानक वारदात के बाद मौके पर पहुंची पुलिस सागर धनखड़ का बयान तक नहीं ले सकी और इससे पहले ही वो मौत की नींद सो गया.

सागर और सुशील के बीच मामूली विवाद

सागर की मौत के साथ ही पूरे खेल जगत और खासकर कुश्ती की दुनिया में हड़कंप मच गया. इसकी दो वजहें थी. एक तो खुद सागर का जूनियर कुश्ती चैंपियन होना और दूसरा क़त्ल में सुशील कुमार की भूमिका सामने आना. असल में सुशील कुमार और सागर धनखड़ के बीच रुपयों के लेन-देन का एक मामूली विवाद था.
कभी सुशील को फैन मानने वाले सागर अब से पहले तक जिस फ्लैट में किराये पर रहता था, वो फ्लैट किसी और का नहीं, बल्कि खुद सुशील कुमार की पत्नी का था. यानी सुशील कुमार का ही था. लेकिन सागर ने दो महीनों का किराया दिए बग़ैर ही उस फ्लैट को छोड़ दिया.
सूत्रों की मानें तो इसके बाद सुशील ने कई बार सागर से अपने बकाया किराए की मांग की लेकिन सागर रुपये देने में टाल-मोटल करता रहा. और फिर इसी के बाद सुशील ने अपने साथियों के साथ मिलकर एक ऐसा फ़ैसला किया, जो बेहद गलत साबित हुआ.

विश्वोई और काला जठेड़ी गैंग के गुर्गे भी थे मौजूद

पुलिस की मानें तो छात्रसाल स्टेडियम में वारदात के दिन सुशील कुमार के साथियों ने सागर और बाकी लड़कों को डराने के लिए फायरिंग शुरू कर दी. सुशील के साथ उस रात सीधे-साधे खिलाड़ियों के साथ-साथ दो छंटे हुए बदमाश लॉरेंस विश्वोई और काला जठेड़ी गैंग के गुर्गे भी मौजूद थे और उनकी मौजूदगी में बात लगातार बिगड़ती चली गई.
इस बवाल से किसी तरह जान छुड़ा कर एक लड़के ने पुलिस को फ़ोन कर दिया और आनन-फानन में मॉडल टाउन थाने की पुलिस भी मौके पर आ गई. हालांकि  पुलिस के आने की खबर स्टेडियम के सिक्योरिटी गार्डस ने सुशील कुमार को पहले ही दे दी और सुशील कुमार अपने साथियों के साथ मौके से फ़रार हो गया. इस दौरान सुशील का एक साथी पकड़ा गया.

पुलिस तफ्तीश में सुशील का नाम आया सामने

पुलिस की जांच में सामने आया कि सागर को अगवा करने से लेकर उसका क़त्ल करने तक हर करतूत में सुशील कुमार का हाथ था. इसके बाद एक-एक कर इस मामले में कई मुल्ज़िम पुलिस की गिरफ्त में आए, लेकिन यहां तो कुश्ती का चैंपियन फरारी का भी चैंपियन साबित हुआ.
पुलिस ने उनकी बीवी और दूसरे घरवालों से पूछताछ की, लेकिन सुशील का सुराग़ हाथ नहीं लगा. हार कर पुलिस ने सुशील का पासपोर्ट ज़ब्त कर लिया, ताकि वो देश से बाहर ना भाग सकें और तो और पुलिस ने सुशील कुमार का सुराग़ देनेवाले के लिए एक लाख रुपये इनाम का भी ऐलान कर दिया.

पुलिस के मुताबिक, फरार होने के बाद यहां रुके सुशील

  • मई की रात पहलवान सागर की हत्‍या हुई.
  • 6 मई को सुशील कुमार हरिद्वार ऋषिकेश के एक बड़े बाबा के आश्रम में रुके.
  • फिर 7 मई को वह वापस दिल्ली आए.
  • इसके बाद फिर बहादुरगढ़ गए.
  • बहादुरगढ़ से सुशील कुमार चंडीगढ़ गए.
  • चंडीगढ़ से वापस बठिंडा गए.
  • फिर भटिंडा से चंडीगढ़ गए.
  • चंडीगढ़ से सुशील फिर गुरुग्राम गए.
  • गुरुग्राम से वेस्ट दिल्ली आए और फिर इसके बाद वह 23 मई को मुंडका से गिरफ्तार हुए.

ये भी पढ़ें