Prabhat Times

चंडीगढ़। (IG Sukhchain Gill made this disclosure regarding Pappal preet Singh) कई दिन की फरारी के बाद आखिर पप्पलप्रीत सिंह को अरेस्ट कर लिया गया। पप्पलप्रीत की गिरफ्तारी में पंजाब पुलिस की भूमिका अहम रही।

पप्पलप्रीत की गिरफ्तारी की जगह को लेकर चल रहे कयासों पर उस समय विराम लग गया जब पंजाब पुलिस के आईजी. सुखचैन सिंह गिल ने खुलासा किया कि पप्पलप्रीत को अमृतसर के कत्थु नंगल एरिया से अरेस्ट किया गया है।

आईजी गिल ने बताया कि पप्पलप्रीत पर पहले से 6 केस दर्ज हैं और उस पर एनएसए लगाया गया है। पप्पलप्रीत से पूछताछ के पश्चात उसे भी डिब्रूगढ़ जेल भेजा जाएगा।

आईजी गिल ने कहा कि पप्पलप्रीत की गिरफ्तारी में अमृतसर देहात पुलिस की भूमिका अहम रही।

बता दें कि पपलप्रीत 18 मार्च को अमृतपाल के साथ ही फरार हुआ था। इसके बाद वह साए की तरह उसके साथ चल रहा था। पपलप्रीत और अमृतपाल फरारी के बाद हर बार साथ नजर आए।

इनकी पटियाला, कुरुक्षेत्र और दिल्ली में एक साथ होने की CCTV फुटेज सामने आई थी। इसके अलावा दोनों की एनर्जी ड्रिंक पीते की भी सेल्फी वायरल हुई थी।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक पपलप्रीत ने ही अमृतपाल को सरबत खालसा (सिखों की धर्म सभा) बुलाने की अपील करने को कहा था। इसके लिए अकाल तख्त के जत्थेदार पर दबाव बनाने की राय भी उसने ही दी थी।

देशद्रोह के केस में नामजद है पपलप्रीत 

पपलप्रीत अमृतसर के मजीठा हल्के के गांव मरडी कलां का रहने वाला है। उसकी मां सरकारी टीचर थी और पिता खेतीबाड़ी से जुड़े हैं।

वारिस पंजाब दे के साथ जुड़ने से पहले 2017 में पपलप्रीत ने खालिस्तान का समर्थन करने वाले सिमरनजीत सिंह मान की पार्टी को जॉइन किया था।

इसके अलावा वह अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर लगातार खालिस्तान मूवमेंट को आगे बढ़ाता था।

पंजाब में अकाली दल की सरकार के समय साल 2015 में सरबत खालसा बुलाया गया था। इसके ऑर्गनाइजर्स में एक पपलप्रीत भी था।

पुलिस ने पपलप्रीत सिंह पर आईएसआई के साथ संबंध होने के लिए देशद्रोह का मामला दर्ज किया था।

12 नवंबर 2015 को अमृतसर के चाटीविंड थाने में दर्ज एफआईआर में पपलप्रीत की भड़काऊ स्पीच भी दर्ज की गई थी।

पपलप्रीत सिंह ने जेल में बंद बब्बर खालसा के खतरनाक आतंकवादी नारायण सिंह चौड़ा का भड़काऊ संदेश पढ़ा।

इसी दौरान जगतार सिंह हवारा को अकाल तख्त का जत्थेदार नियुक्त किया गया था। फरार होने के बाद अमृतपाल के 28 घंटे में 2 वीडियो और एक ऑडियो सामने आ चुकी है।

जिसमें उसने अकाल तख्त के जत्थेदार से 14 अप्रैल को बैसाखी पर तलवंडी साबो में सरबत खालसा बुलाने की अपील की थी।

इसके अलावा अमृतपाल ने यह भी कहा कि वह सही सलामत है। हालांकि अभी तक उसके ठिकाने का कोई पता नहीं चल सका है।

अमृतपाल का मीडिया एडवाइजर रहा

अमृतपाल के 28 घंटे में दो वीडियो सामने आए थे, जिसमें उसने अकाल तख्त के जत्थेदार से सरबत खालसा बुलाने की मांग की थी। पपलप्रीत शुरू से ही अमृतपाल का बहुत करीबी रहा है।

पपलप्रीत अमृतपाल का मीडिया सलाहकार भी है। ‘वारिस पंजाब दे’ का किसी भी तरह से कोई कार्यक्रम होता है तो मीडिया का पूरा अरेंजमेंट पपलप्रीत ही करता है।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, अमृतपाल से संबंध रखती हर खबर शेयर करना और सोशल एक्टिविटी की पल-पल की खबर, सोशल मीडिया पर क्या डालना है और क्या नहीं, ये सारी चीजें बताना पपलप्रीत का ही काम था।

पपलप्रीत एक यूट्यूब चैनल भी चलाता और वो इंस्टाग्राम पर भी काफी एक्टिव रहता है। वह विदेशों से चलने वाले चैनलों में बतौर पत्रकार रहा है। कई इंटरव्यू भी उसने कवर किए हैं।

18 मार्च से फरार अमृतपाल, NSA लगा, 2 वीडियो जारी की

अमृतपाल सिंह पिछली 18 मार्च से फरार है। पंजाब पुलिस ने उसके खिलाफ NSA (नेशनल सिक्योरिटी एक्ट) के तहत केस दर्ज हो चुका है।

अमृतपाल जालंधर के शाहकोट से पुलिस घेरे को चकमा देकर भागा था। इसके बाद पुलिस को पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में उसकी लोकेशन मिली। हालांकि उसे अभी तक पकड़ा नहीं जा सका।

Click Here

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1