Prabhat Times
बीजिंग। (seafood woman vendor wuhan market of china was first patient of covid-19) चीन में ही कोरोना वायरस का पहला मरीज मिला था, इसका खुलासा अब हो चुका है। एक और स्टडी में खुलासा हुआ है कि, चीन के वुहान शहर में ही पहला कोरोना मरीज मिला था और वो चीन के मछली बाजार में समुद्री मछली बेचने वाला एक व्यापारी था। साइंस जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट में दावा किया गया है कि, वुहान के सी फुड मार्केट में ही कोरोना वायरस का पहला मरीज मिला था।

वुहान में ही मिला था पहला मरीज

नई स्टडी में खुलासा हुआ है कि, जिस मरीज को चीन अब तक कोरोना वायरस का पहला मरीज बताया आ रहा था, वो दरअसल कोरोना वायरस का पहला मरीज था ही नहीं, बल्कि कोरोना वायरस का पहला मरीज चीन के वुहान में फूड मार्केट में मांस बेचने वाली एक महिला था। पहले चीन ने दावा किया था था, कोरोना वायरस का पहला मरीज एक अकाउंटेंट है, जबकी नई स्टडी में चीन के दावों की पोल खोल दी गई है और अब ये भी साफ हो गया है कि, चीन से ही कोरोना वायरस पूरी दुनिया मे फैला था और चीन कोरोना वायरस को लेकर पूरी दुनिया से झूठ बोलता आया है।

अकाउंटेंट नहीं था पहला मरीज

एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि, कोरोना वायरस का सबसे पहले एक महिला मरीज में पाया गया था, तो वुहान शहर के हुआनान एनिमल मार्केट में काम करती थी। आपको बता दें कि, कोरोना वायरस का सबसे पहला केन्द्र चीन का वुहान शहर ही था, जिसके बारे में चीन लगातार झूठे दावे करता आया है। चीन ने तो यहां तक दावा किया था कि, कोरोना वायरस असल में चीन में नहीं, बल्कि अमेरिका के एक प्रयोगशाला में बनाया गया है। साइंस जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट में दावा किया गया है कि, वुहान में एक महिला कोरोना वायरस की पहली मरीज थी। वहीं, एरिजोना यूनिवर्सिटी इकोलॉजी एंड इवोल्यूशन बायोलॉजी के डायरेक्टर माइकल वोरोबे ने कहा कि, ”एक अकाउंटेंट को कोरोना वायरस से पीड़ित पहला मरीज माना जाता रहा है, जिसमें 16 दिसंबर 2019 को पहली बार कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई दिए थे”।

वुहान में मिले थे सैकड़ों मरीज

आपको बता दें कि, चीन पर वुहान के प्रयोगशाला में कोरोना वायरस बनाने के आरोप हैं और इस दावे से चीन लगातार इनकार करता आया है। अपनी गलती दूसरों के माथे मढते हुए चीन ये भी प्रोपेगेंडा फैलाने की कोशिश कर चुका है कि, चीन में किसी और देश से कोरोना वायरस आया है। वहीं, वायरोलॉजिस्ट माइकल वोरोबे ने कहा कि, कोविड-19 की पहली मरीज एक महिला है, जो वुहान के बाजार में सीफूड बेचने का काम करती थी। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि, एकाउंटेंट में उस वक्त लक्षण देखने को मिला था, जब तक वुहान के बाजार में कोरोना वायरस से कई लोग संक्रमित हो चुके थे। आपको बता दें कि, डब्ल्यूएचओ ने जिन विशेषज्ञों को कोरोना वायरस जांच के लिए चुना है, उन्होंने कहा है कि, वोरोबे का रिसर्च अच्छा है।

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें