Prabhat Times
जालंधर। (Dips Students were made aware of the history of Men’s Day) विद्यार्थियों को पुरूष दिवस के इतिहास और उसके प्रति जागरूक करने के लिए डिप्स स्कूल करोल बाग में अंतरराष्ट्रीय पुरूष दिवस मनाया गया। इस दौरान स्कूल में पोस्टर मेकिंग और स्पीच एक्टिविटी का आयोजन किया गया। गतिविधि के दौरान भाषण और पोस्टर के माध्यम से विद्यार्थियों ने अंतर राष्ट्रीय पुरूष दिवस के इतिहास और महत्ता के बारे में जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि इसका मुख्य मकसद पुरूष और लड़कों के स्वास्थ्य पर ध्यान देना और लैंगिक समानता को बढ़ावा को देना है। महिलाओं के मुकाबले पुरूष अधिक संख्या हद्य रोग आदि बिमारियों के शिकार होते है। शिक्षकों ने विद्यार्थियों को बताया कि पुरूष दिवस मनाने का मुख्य कारण पुरूष विरोधी कानूनी व्यवस्था से पीड़ित पुरूषों के प्रति हो रहे दर्दनाक व्यवहार के प्रति जागरूकता बढ़ानी है।
प्रिंसिपल राजेश चौधरी ने कहा कि नारी सशक्तिकरण के लिए बहुत सारे कार्यक्रम चलाए जाते है ताकि उन्हें पुरूषों के बराबर का दर्जा मिल सके लेकिन सच तो यह है कि महिलाओं की तरह पुरूषों  की भी समस्या पर ध्यान देना जरूरी है। पुरूषों के जीवन में भी कई तरह की समस्याएं होती है जिन्हें वह खुल कर सबको बता नहीं पाते है। इसलिए हमें पुरूषों की भावनाओं का भी सम्मान करना चाहिए।

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें