Prabhat Times
जालंधर। (DGP Order CP’s/SSP’s to deploy 50% of total police force at police stations) पंजाब पुलिस के ऐश के दिन लद्द गए हैं। पुलिस वर्किंग की बारीकियों, खामियों और कमजोरियों से भली भांति परिचित डीजीपी गौरव यादव ने आज पंजाब के पुलिस कमिश्नर, एस.एस.पीज़ के लिए बड़ा आदेश जारी किया है।
डीजीपी ने आदेश दिया है कि जिलों में तैनात कुल प्रतिशत का कम से कम 50 प्रतिशत कर्मचारी थानों मे तैनात होने चाहिए। ताकि आम जनता की शिकायतों का निपटारा तेजी और निर्धारित समय में किया जा सके।
डीजीपी गौरव यादव ने आज पंजाब के रूपनगर, लुधियाना, जालंधर और अमृतसर रेंज में बैठकें की। इन रेंज के अंर्तगत आते जिलों में बैठकों में सभी आई.जी., डीआईजी, पुलिस कमिश्नर, एस.एस.पी, एस.पी, डी.एस.पी.  एस.एच.ओ. तक पहुंचे।

हर जिला में बने एसओजी

डीजीपी गौरव यादव ने कहा कि थानों में नफरी बढ़ाने के साथ साथ हर जिला में स्पैशल आप्रेशन ग्रुप गठित किए जाएं और कम से कम एक क्विक रिस्पांस टीम (क्यू.आर.टी.) तैनात की जाए। इन ग्रुप में शामिल सभी जवानों के अत्याधुनिक हथियार दिए जाएं और किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए स्पैशल ट्रेनिंग दी जाए।

थाना स्तर पर बने बीट सिस्टम

जमीनी स्तर पर पुलिस की बारीकियों से भली भांति परिचित डीजीपी ने सभी पुलिस कमिश्नर और एस.एस.पी. को निर्देश दिए हैं कि थाना स्तर पर बीट सिस्टम बनाया जाए और पुलिस अधिकारी की डियूटी लगाकर जिम्मेदारी फिक्स की जाए।

एस.एच.ओ. को दिए ये आदेश

डीजीपी गौरव यादव ने एस.एच.ओ. स्तर पर आदेश दिए है कि सभी एस.एच.ओ. अपने थाना क्षेत्र में आते बैड करैक्टर यानिकि बी.सी. की हिस्ट्री शीट खोली जाएं और उनकी गतिविधियों पर हर पल नज़र रखी जाए। साथ ही किसी भी बड़े अपराध की जांच एक दूसरे पर टालने की बजाए एस.एच.ओ. खुद करें, ऐसा यकीनी बनाया जाए।

स्वतंत्रता दिवस के मद्देनज़र चौकसी बढ़ाएं

डीजीपी गौरव यादव ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के मद्देनज़र चौकसी बढ़ाई जाए। सार्वजनिक स्थानों पर पैनी नज़र रखी जाए।

हर जिला में सोमवार को हो परेड

डीजीपी गौरव यादव ने कहा कि सभी एस.एस.पी. और पुलिस कमिश्नर क्राईम मीटिंग यकीनी बनाएं और साथ ही सोमवार की परेड भी हर जिला में हो ऐसा यकीनी बनाया जाए।
डीजीपी ने कहा कि पुलिस पब्लिक में संबंध बेहतर बनाए जाएं और ताकि उन्हें विश्वास हो कि अपराधी किसी कीमत पर बखशा नहीं जाएगा। डीजीपी ने सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए भी कहा।

ड्रग और भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं

डीजीपी गौरव यादव ने अधिकारियों को दिशा निर्देश देने के साथ साथ चेतावनी भी दी कि भ्रष्टाचार और ड्रग कारोबार बर्दाशत नहीं होगा।

खबरें ये भी हैं….


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14