Prabhat Times
चंडीगढ़। (Bharat Bandh Punjab) किसानों द्वारा किए गए भारत बंद के ऐलान को आज पंजाब में जब्रदस्त समर्थन मिल रहा है। राज्य में सभी हाईवे और हर एक शहर की हर सड़क पर सन्नाटा पसरा हुआ है। पंजाब में किसानों के हर वर्ग से समर्थन मिल रहा है। राज्य के हर मार्ग पर शांतिपूर्वक ढंग से प्रदर्शन किया जा रहा है और हर नारे के साथ केंद्र सरकार को कोसा जा रहा है।
पंजाब के हर जिला के मार्ग, हाईवे, रेलवे ट्रैक पर किसानों के साथ साथ विभिन्न संगठनों, जत्थेबंदियों के नेता, कार्यकर्ता किसानों के समर्थन में धरने पर बैठे हुए हैं। पुलिस, जिला प्रशासनिक अधिकारी लगातार सारी स्थिति पर नज़र बनाए हुए हैं, ताकि किसी प्रकार की अप्रिय घटना न हो।

जालंधर, लुधियाना समेत सभी शहरों में बस सेवा, सब्जी मंडी बिल्कुल बंद

कृषि कानूनों के विरोध में आंदोलन कर रहे किसानों संगठनों के समर्थन में भारत बंद की काल का जालंधर की बस सेवा पर भी बड़ा असर देखने को मिला। जिले में बस सेवा सुबह से ठप पड़ी हुई है। जालंधर के शहीद ए आजम भगत सिंह इंटरस्टेट बस टर्मिनल से कोई भी बस गंतव्य के लिए रवाना नहीं की गई है।
शहरी क्षेत्र के अलावा ग्रामीण क्षेत्र की बस सेवा भी बंद पड़ी हुई है। जालंधर से ग्रामीण क्षेत्र के लिए चलने वाली मिनी बसें एवं पंजाब रोडवेज की बसें भी संचालित नहीं की गई हैं।
शहर से मकसूदां सब्जी मंडी को भी किसान संगठनों की मांगों के समर्थन में बंद रखा गया है, जिस कारण जालंधर में आसपास के इलाकों में सब्जी की किल्लत हो सकती है।
उधर, दिल्ली-अमृतसर हाईवे को भी किसान संगठनों से जाम कर दिया है। हवेली रेस्टोरेंट के बाहर किसान संगठनों के सदस्य हाईवे पर बैठे हुए हैं और आवाजाही पूरी तरह से ठप्प है।

सिर्फ जरूरी सेवाएं जारी

शुक्रवार को पंजाब में 80 फीसदी बाजार बंद रहे। बीस फीसदी खुली दुकानों में मेडिकल सेवाओं की दुकानें शामिल हैं। संगरूर, सुनाम, बठिंडा, गुरदासपुर और पटियाला में बंद का पूरा प्रभाव दिखा। पठानकोट में पंजाब-हिमाचल सीमा पर किसानों ने धरना चल रहा है। हिमाचल से आने वाले लोगों को सीमा पर ही रोक दिया गया। मौके पर भारी पुलिस बल तैनात है। विभिन्न किसान संगठनों के लोग धरने में सम्मिलित हैं। वहीं जाम से हिमाचल से आने वाले लोग परेशान हो रहे हैं। पठानकोट के चक्की पुल पर धरने के कारण 2 किमी लम्बा ट्रैफिक जाम लग गया है।
मोहाली में भारत बंद का पूरा असर दिखा। शहर की सभी मार्केट्स बंद हैं। केवल जरूरी सामान वाली दुकानें खुली हैं। एयरपोर्ट रोड, बनूड़ खरड़ हाईवे, चंडीगढ़ लुधियाना हाईवे, मुल्लांपुर सिसवां हाईवे को किसानों ने जाम कर दिया है। वहीं इससे ऑफिस जाने वाले लोग परेशान हैं। गांव के रास्ते भी बंद कर दिए गए हैं।
बठिंडा में कीरती किसान यूनियन के बैनर तले किसानों की ओर से शुक्रवार सुबह बठिंडा अमृतसर नेशनल हाईवे पर बीचों बीच वाहन खड़े कर सड़क को बंद किया गया। इसके अलावा प्राइवेट एवं सरकारी बसें बंद रही। किसान नेता हनी सिंह का कहना था कि किसान शांतिपूर्ण ढंग से बंद कर केंद्र सरकार के खिलाफ रोष जता रहे हैं। उन्होंने कहा कि कृषि कानूनों का मामला अकेले किसानों का नहीं बल्कि हर आम वर्ग के लोगों का है।
चंडीगढ़ में पेंडू संघर्ष कमेटी चंडीगढ़ और नौजवान किसान एकता के सभी नेता और कार्यकर्ता मुल्लांपुर बॉर्डर पर पहुंचे हैं। गांव में दुकानें खुली हैं। किसानों ने दुकानदारों से बंद करने की अपील की थी। अपील के साथ यह भी कहा था कि चाहे दुकान बंद रखें या खोलें, किसी के साथ जबरदस्ती नहीं है।
होशियारपुर में बंद का पूर्ण असर देखने को मिला। शहर के सभी बाजार और दुकानें बंद रही। सुबह जल्दी खोली जाने वाली बेकरी और हलवाई की दुकान आधे शटर के साथ सुबह कुछ देर के लिए खुली लेकिन दिन चढ़ते ही वह भी बंद हो गईं। शहर में सड़कों पर पूर्ण सन्नाटा पसरा है और आवाजाही भी नगण्य है। शहर में बस अड्डे से कोई बस नहीं चली और ऑटो रिक्शा भी नहीं चल रहे हैं।

पुलिस विभाग सतर्क

बंद को लेकर शहर की सुरक्षा का भार तीन हजार पुलिस मुलाजिमों के कंधे पर होगा। पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर और एसएसपी डा. संदीप गर्ग ने अधिकारियों से बैठक के बाद निर्देश जारी किए और आदेश दिए कि सुरक्षा के साथ किसी भी तरह का समझौता न किया जाए। शुक्रवार सुबह से ही शहर में पुलिस तैनात हो चुकी है, जो देर शाम तक सड़कों पर मौजूद रहेगी। सारे आला अधिकारी खुद भी सुरक्षा में तैनात हैं।

ये भी पढ़ें