Prabhat Times

नई दिल्ली: इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस देने वाला WhatsApp अब भारत में अपनी सर्विस विस्तार करने की तैयारी में है। व्हाट्सऐप बीमा, माइक्रो फाइनेंस (छोटे कर्ज़) और पेंशन जैसी सर्विस की शुरुआत जल्द करेगी। इसको लेकर पायलट प्रोजेक्ट भी शुरू हो सकता है।

फाइनेंशियल प्रोडक्ट तक लोगों की पहुंच आसान बनाने के लिए भारत में बैंकों व वित्तीय संस्थानों जैसे भागीदारों के साथ काम करेगी। कंपनी के भारत प्रमुख अभिजीत बोस ने बुधवार को यह बात कही।

बोस ने ‘ग्लोबल फिनटेक फेस्ट’ में कहा कि कंपनी फाइनेंशियल प्रोडक्ट वितरण से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए संभावित समाधानों का परीक्षण करने के लिए विभिन्न नई पहलों का भी समर्थन करेगी।

बोस ने कहा कि फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी बैंकिंग भागीदारों के साथ उनकी डिजिटल उपस्थिति को बेहतर बनाने तथा देश के विभिन्न खंडों व भौगोलिक क्षेत्रों में वित्तीय पहुंच की गति तेज करने के लिए एक साल से अधिक समय से काम कर रही है।

WhatsApp Pay पेमेंट सर्विस

आपको बता दें कि WhatsApp ने अपनी पेमेंट सर्विस WhatsApp Pay का परीक्षण भारत में 2018 में शुरु किया था। यह UPI आधारित सर्विस यूजर्स को रुपये भेजने और प्राप्त करने की सुविधा देता है। इसका मुकाबला भारत में सॉफ्टबैंक समर्थित पेटीएम, फ्लिपकार्ट के फोनपे और गूगल पे से है। नियामकीय दिक्कतों के कारण कंपनी भारत में इस सर्विस को पूर्ण रूप से लागू नहीं कर सकी है।

गरीबों की मदद के लिए तैयार

बोस ने कहा, आने वाले वर्षों में बैंकिंग सेवाओं को सरल बनाने और उनके विस्तार (खासकर ग्रामीण और कम आय वाली श्रेणियों में) के लिए हम अधिक बैंकों के साथ ऐसा करना चाहते हैं। हम आरबीआई द्वारा रेखांकित बुनियादी वित्तीय सेवाओं जैसे अन्य उत्पादों के लिए अपने प्रयोगों का विस्तार करना चाहते हैं। इसकी शुरुआत माइक्रो पेंशन और इंश्योरेंस से करना चाहते हैं।