Prabhat Times

नई दिल्ली। (whatsapp chat lock feature roll out here how to lock chats) लंबे इंतजार के बाद WhatsApp ने आखिरकार चैट लॉक का फीचर जोड़ दिया है. इस फीचर की मदद से यूजर्स किसी भी चैट को लॉक कर सकते हैं.

इसके बाद अगर आपका स्मार्टफोन किसी के हाथ लग भी गया, तो दूसरा यूजर्स आपकी पर्सनल चैट्स बिना आपकी मर्जी ने नहीं पढ़ सकेगा. आइए जानते हैं ये फीचर कैसे काम करेगा.

Meta ने WhatsApp के नए फीचर का ऐलान कर दिया है. इस फीचर का यूजर्स को लंबे वक्त से इंतजार था. बीटा वर्जन पर कंपनी इस फीचर को लंबे वक्त से टेस्ट कर रही थी.

अब इसे सभी यूजर्स के लिए लाइव कर दिया गया है. ये फीचर यूजर्स की चैट सिक्योरिटी के लिए है. वैसे तो WhatsApp पर हमें एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन मिलता है.

इसके बाद भी किसी के हाथ हमारा अनलॉक फोन लग जाए, तो वो चैट्स एक्सेस कर सकता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

कंपनी ने इस स्थिति के लिए एक नया सिक्योरिटी फीचर प्लेटफॉर्म पर जोड़ दिया है. इसकी मदद से आप किसी चैट को लॉक कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसकी डिटेल्स.

क्या है इस फीचर का फायदा?

WhatsApp Chat Lock का फीचर सभी यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया गया है. इसकी मदद से यूजर्स किसी ग्रुप या इंडिविजुअल चैट को लॉक कर सकते हैं.

इस फीचर के बाद आपकी चैट्स को सिर्फ आप एक्सेस कर पाएंगे. इसके लिए आपको डिवाइस पिन या बायोमैट्रिक्स लॉक का इस्तेमाल करना होगा.

ये फीचर फिंगरप्रिंट लॉक या फेस लॉक के साथ भी काम करता है. यानी अगर आपने किसी चैट को लॉक कर दिया है, तो उसे ओपन करने के लिए पिन, फिंगरप्रिंट या फेस लॉक का इस्तेमाल करना होगा.

जैसे ही आप किसी चैट को लॉक करते हैं वॉट्सऐप उस कन्वर्शेसन में मौजूद कंटेंट्स को चैट नोटिफिकेशन से भी हाइड कर देता है.

कैसे काम करता है ये फीचर? 

WhatsApp के इस फीचर को यूज करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे. सबसे पहले आपको ऐप ओपन करना होगा. इसके बाद आपको किसी चैट (पर्सनल या ग्रुप) पर जाना होगा.

इंडिविजुअल या ग्रुप के नाम पर टैप करना होगा. यहां आपको स्क्रॉल करते हुए नीचे जाना होगा जहां Lock Chat का ऑप्शन मिलेगा.

अब आपको अपना पासवर्ड या बायोमैट्रिक्स को वेरिफाई करना होगा. इस तरह से आप किसी भी चैट को लॉक कर सकते हैं.

इस फीचर को सभी यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया गया है. आने वाले कुछ दिनों में ही ये फीचर सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा. अगर आपके वॉट्सऐप पर ये फीचर नहीं दिख रहा है, तो आपको ऐप अपडेट करना होगा.

व्हाटसएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1