Prabhat Times
संगरूर। (two toll plazas will be closed in punjab) मुख्यमंत्री भगवंत मान ने रविवार को पंजाब में दो टोल प्लाजा बंद करने का एलान किया है। सीएम ने धूरी की सबसे बड़ी मांग पर संगरूर-लुधियाना रोड पर मौजूद लड्डा टोल प्लाजा व अहमदगढ़ इलाके के टोल प्लाजा को पूरी तरह से बंद करने की घोषणा की। आज रात 12 बजे के बाद यह दोनों टोल प्लाजा बंद हो जाएंगे।
मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लड्डा टोल प्लाजा पर रखे समागम के दौरान यह घोषणा की। मान ने कहा कि आज तक पिछली सरकारों में मुख्यमंत्री ऐसे टोल प्लाजा के उद्घाटन करने के लिए ही पहुंचे होंगे, लेकिन आज वह पहले मुख्यमंत्री हैं, जिन्होंने लोगों को राहत प्रदान करने की खातिर टोल प्लाजा को बंद करने का एलान करने के लिए पहुंचे हैं।
मान ने कहा कि टोल प्लाजा का कांट्रेक्ट पांच सितंबर तक ही था। टोल प्लाजा कंपनी द्वारा कोरोना महामारी व किसान आंदोलन के दौरान हुए घाटे की दुहाई देते हुए कांट्रेक्ट को बीस माह के लिए बढ़ाने की मांग की गई थी या इसके एवज में पचास करोड़ रुपये मुआवजा राशि के तौर पर देने की शर्त रखी, लेकिन उन्होंने दोनों ही मांगों को नकारते हुए इन टोल प्लाजा को बंद करने का कदम उठाया, क्योंकि यह टोल प्लाजा सरासर धूरी या संगरूर ही नहीं, बल्कि जिले भर के लोगों की जेब पर बड़ा बोझ था।
बता दें, पांच सितंबर 2015 को यह टोल प्लाजा शुरू हुआ था। संगरूर से लुधियाना जाने के राह में लड्डा व अहमदगढ़ इलाके में दो टोल प्लाजा मौजूद थे, जिस कारण इलाका निवासियों को आने-जाने दौरान भारी टोल टैक्स रोजाना अदा करना पड़ता था।
बेशक इस टोल प्लाजा के लगने से ठीक पहले विधानसभा हलका धूरी के वर्ष 2015 में हुए उपचुनाव दौरान भी टोल प्लाजा न लगाए जाने की मांग इलाका निवासी कर रहे थे।
तत्कालीन मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल द्वारा धूरी के लोगों से उपचुनाव दौरान वादा किया गया था कि वह अकाली-भाजपा को वोट प्रदान करें तो इस टोल प्लाजा को लगने नहीं दिया जाएगा, लेकिन उपचुनाव जीतने के बाद भी टोल प्लाजा स्थापित हो गया।
विधानसभा चुनाव 2017 दौरान भी धूरी हलके में यह टोल प्लाजा चुनावी मुद्दा बना रहा व कांग्रेस के प्रत्याशी दलवीर सिंह गोल्डी ने इस टोल को हटवाने का वादा किया, लेकिन टोल नहीं हट सका।
इसके कारण उन्होंने टोल रोड के साथ ही एक अन्य वैकल्पिक रोड रजवाहे के साथ अपनी तरफ से बनवाया।
संगरूर-धूरी आने जाने के लिए लोग इस राह का इस्तेमाल करते थे, लेकिन रविवार को मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा दोनों टोल प्लाजा बंद किए जाने का एलान किए जाने से इलाके के लोगों सहित व्यापारियों व अन्य संगठनों ने भी धन्यवाद किया।

खबरें ये भी हैं….


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14