Prabhat Times

जालंधर। (Sabzi mandi maqsuan jalandhr illegal construction of sheds) महानगर जालंधर में सब्जी मंडी मकसूदां अवैध निर्माण का गढ़ बन चुकी है। कभी वसूली, कभी वसूली के कारण मर्डर, कभी कब्जों को लेकर अक्सर चर्चा में रहने वाली सब्जी मंडी मकसूदां एक बार चर्चा में है। इस बार भी चर्चा अवैध तौर पर बनाए जा रहे शैड्स को लेकर है।

सब्जी मंडी में सब्जी फड़ और फ्रूट मंडी के बीच की जगह पर पिछले एक दो हफ्ते में ही 6-7 शैड्स बन गए हैं। ये सभी शैड्स हर रात को ही बने। हैरानीजनक तथ्य ये है कि मंडी में अवैध कार्यों को रोकने के लिए मंडी बोर्ड के अधिकारी इस मामले में गुमसुम से बैठें हैं।

बता दें कि जालंधर में लोकसभा उप चुनाव को लेकर माहौल गर्म है। एक तरफ आप नेता चुनावों में फिर से वोट मांगने के लिए घर घर चक्कर काट रहे हैं, लेकिन उधर, दूसरी तरफ आप के ही कुछ नेताओं की छत्रछाया के चलते सब्जी मंडी मकसूदां में अवैध तौर पर शैड्स निर्माण हो रहे हैं।

सूत्रों ने बताया कि मंडी के भीतर सब्जी मंडी और फ्रूट मंडी के मध्य में फड़ के लिए खाली जगह काफी सालों से पड़ी थी। जहां पर शैड्स नहीं बने थे।

सूत्रों ने बताया कि ये जगह मंडी बोर्ड द्वारा पहले इसलिए छोड़ी थी क्योंकि इस जगह के ऊपर से हाई टेंशन वॉयर निकलती हैं। इसी वजह से शैड्स नहीं डाले गए।

मंडी बोर्ड का नियम है कि जिस आढ़ती को दुकान अलॉट हुई है, उसे फड़ के लिए जगह दी जाती है। लेकिन अब जहां पर शैड्स बन रहे हैं, उनके पास सब्जी सेल परचेज के लाइसेंस तो है, लेकिन दुकानें नहीं है।

अब इन कथित लाईसैंस की आढ़ में शैड्स डालने शुरू हो गए हैं। सूत्रों ने बताया कि इन अवैध निर्माण के पीछा सत्ता पक्ष के नेताओँ का भूमिका बताई जा रही है।

रातों रात होता है काम

सूत्रों ने बताया कि शैड्स निर्माण का अवैध कार्य रात के समय ही होता है। पता चला है कि जगह पर कब्जा करने की के लिए तत्पर कुछ दुकानदारों द्वारा पहले से ही मैटीरियल रैडी होता है और दिन ढलते ही रात के समय निर्माण शुरू हो जाता है। इसी क्रम में पिछले लगभग 15 दिन में 5-7 अवैध शैड्स बन चुके हैं। और आगे भी जारी रहने की संभावना है।

गुमसुम है मंडी बोर्ड

अवैध निर्माण बेशक रात के समय में होता है, लेकिन दिन होते ही अगर हर आढ़ती, सब्जी विक्रेता को नज़र आ रहा है भारी भरकम तनख्वाहें लेने वाली मंडी बोर्ड के अधिकारियों को ये नज़र क्यों नहीं आ रहा।

आप सरकार के दावे ठुस्स

जिस तरीके से धड़लले से ये शैड बने हैं, उससे आम आदमी पार्टी के दावे ठुस्स हो गए हैं। क्योकि आम आदमी पार्टी सत्ता में यही दावे करके आई थी कि किसी भी अवैध कार्य को संरक्षण नहीं दिया जाएगा, जैसी कि पिछली सरकारें करती आई हैं।

लेकिन सिर्फ सब्जी मंडी में ही आप नेताओं के कथित संरक्षण के चलते ये अवैध निर्माण हो चुके हैं। सरेआम हो रहे इन अवैध निर्माण का खामियाजा चुनावों में आप सरकार को भुगतना पड़ सकता है।

मंडी बोर्ड अधिकारी ने माना शैड्स अवैध, गिराने के लिए मांगी है पुलिस प्रोटेक्शन

मंडी बोर्ड के सचिव सुरिन्द्र शर्मा से जब फोन पर बात की गई तो उन्होनें माना कि ये शैड्स अवैध तौर पर बन गए हैं।

उन्होनें कहा कि इन अवैध शैड्स को गिराने के लिए पुलिस प्रोटेक्शन मांगी गई है। जब पुलिस प्रोटेक्शन मिलती है तो शैड्स गिराए दिए जाएंगे।

मंडी बोर्ड कार्रवाई सवालों के घेरे में

मंडी बोर्ड के अधिकारी सवालों के घेरे में हैं। ये अवैध शैड्स पिछले कई दिनों से बन रहे हैं। लेकिन मंडी बोर्ड द्वारा कोई एक्शन नहीं लिया गया। लेकिन अब अचानक मंडी बोर्ड एक्शन में आया है।

सूत्रों ने बताया कि ये भी सिर्फ आईवॉश ही है। क्योंकि चुनावो के मद्देनज़र पुलिस काफी व्यस्त है।

पुलिस द्वारा चुनावों का हवाला देते हुए फिलहाल पुलिस प्रोटेक्शन नहीं दी जा सकती। सूत्रों ने बताया कि इसी आढ़ में आने वाले एक दो दिन मे और भी शैड्स बन सकते हैं।

Click Here

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1