नई दिल्ली (ब्यूरो): रेलवे स्टेशन में संचालित बहुउद्देश्यीय स्टालों में अब तकिया, बेडशीट के अलावा सैनिटाइजर, मास्क व दस्ताने भी बिकेंगे। कोरोना वायरस को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने इसे बेचने के लिए अधिकृत कर दिया है। स्टाल के खुलते ही यात्रियों को यह सामान उपलब्ध होने लगेंगे। इस संबंध में गुरुवार 18 जून को सभी जोन के पीसीसीएम को निर्देश दिए गए हैं।

स्टेशनों में फूड स्टाल के अलावा बहुउद्देश्यीय स्टाल भी संचालित किए जाते हैं। जहां यात्रियों को यात्रा के दौरान जरूरत पडऩे वाली चीजें जिनमें ब्रश, टूथपेस्ट, साबुन व तेल के अलावा अन्य सामान की बिक्री होती है।

पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर रेल मंडल की बात करें तो बहुउद्देश्यीय स्टाल के रूप में उन्हीं स्टालों को बदला गया, जो पहले बुक स्टाल थे। मोबाइल पर ही ई- बुक उपलब्ध हो जाने से बुक स्टालों की पूछपरख कम हो गई।

हालांकि मार्च से लॉकडाउन के कारण स्टाल बंद हैं। एक जून से कुछ ट्रेनों के परिचालन शुरू होने के बाद कुछ स्टॉलों को खोला गया। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में रेलवे कई और ट्रेनों का संचालन करेगा, उस स्थिति में यात्रियों को स्टेशन में ताकिया, चादर, सैनिटाइजर और मास्क उपलब्ध हो जाएंगे।

स्टेशन में संक्रमण रोकने वाले सामान उपलब्ध होने से यात्रियों को राहत मिलेगी और वे सुरक्षित गंतव्य तक पहुंच सकेंगे। बोर्ड ने स्पष्ट रूप से आदेश दिया है कि उक्त सभी सामान उच्च गुणवत्ता की होनी चाहिए। साथ ही एमआरपी पर ही इसे बेचा जा सकेगा।

एसी कोच में नहीं दिए जा रहे बेडरोल

संक्रमण के चलते रेलवे ने एसी कोच से पर्दे हटाने के अलावा बेडरोल देना बंद कर दिया है। वर्तमान में जितनी ट्रेनें चल रही हैं। उसके यात्री घर से चादर, कंबल व ताकिया लेकर सफर कर रहे हैं।स्टेशन में ही इसकी उपलब्धता से घर से ये चीजें लाने की झंझट नहीं रहेगी।