Prabhat Times
लुधियाना। (Rahul Gandhi rally ludhiana Punjab) पंजाब पहुंचे राहुल गांधी ने आज कांग्रेस के सी एम फेस का ऐलान कर दिया. राहुल गांधी ने कहा कि जो सीएम होगा वह पंजाब का होगा. उन्होंने पंजाब के कांग्रेसी वर्कर जनता की सलाह के साथ ही फैसला लिया गया है. सीएम कैंडीडेट चन्नी होंगे.
रैली स्थल पर पहुंचते ही राहुल गांधी ने सबसे पहले लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि अर्पित की. राहुल गांधी ने लुधियाना में वर्चुअल रैली को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस में कई डायमंड हैं. 2004 से राजनीति में हूं. मेरे पास भी थोड़ा अनुभव और दूरदर्शिता है. सीएम पद के लिए एक डायमंड को सेलेक्ट करना मुश्किल टास्क है. कई ऐसे लोग भी हैं जो हमारी पार्टी को बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं.
उन्होंने कहा कि कोई भी राजनेता 15 दिन में नहीं जन्म लेता. जो टीवी पर दिखते हैं केवल वे ही नहीं, संघर्ष करने वाला ही राजनेता बनता है. नवजोत सिद्धू की जमकर तारीफ की. चन्नी जनता के बीच जाते हैॆ. मोदी जी, योगी जी को लोगों में जाते देखा है. चन्नी यहा सीएम बनने नही पंजाब को बदलने आए हैं. सस्ती बिजली पंजाब में मिलती है.
राहुल ने रैली में नवजोत सिद्धू से पहली मुलाकात को याद किया। राहुल गांधी ने कहा कि नवजोत सिद्धू के खून में पंजाब है। वहीं चरणजीत चन्नी गरीब घर के बेटे हैं। गरीबी को समझते हैं। जब वह सीएम बने तो उनके अंदर कोई अहंकार नहीं दिखा। वह जनता के बीच में जाते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश योगी आदित्यनाथ भी लोगों के बीच नहीं जाते। उन्होंने कहा कि मोदी पीएम नहीं राजा हैं।
रैली में सीएम चरणजीत चन्नी ने सिद्धू की तारीफ करते हुए कहा कि वह बहुत अच्छे वक्ता हैं। चन्नी ने कहा कि 700 किसान शहीद करने वाले किस मुंह से पंजाब में वोट मांगने आते हैं। भाजपा, अकाली दल और आम आदमी पार्टी को इसका जवाब देना चाहिए। उन्होंने कहा 111 दिन के काम गिनाते हुए कि मुझे 3 महीने देखा है, अब पूरे 5 साल देखो।
चन्नी ने कहा कि कहा कि वह अब तक बेदाग रहे हैं। 40 साल के राजनीतिक करियर में उन पर किसी ने अंगुली नहीं उठाई। मैं गलत होता तो मुझे कैप्टन अमरिंदर सिंह ही मार देते। वह साढ़े 4 साल तक मेरे पीछे पड़े रहे। हमने मिलकर उसे हटवाया। मैंने अच्छे फैसले लिए, इसलिए सब उनके पीछे पड़े हुए हैं।

सिद्धू ने राहुल गांधी को बताया बब्बर शेर

इससे पहले रैली में नवजोत सिद्धू ने कहा कि आज फैसले की घड़ी है। सिद्धू ने सीएम चेहरे पर दावा छोड़ते हुए सरेंडर कर दिया। सिद्धू ने कहा कि मुझे कोई लालसा नहीं है। पंजाब के लिए रखी जा रही नींव का वह पहला पत्थर बनने के लिए तैयार हैं। सिद्धू ने कहा कि मैंने कभी किसी से कुछ नहीं मांगा। सिद्धू ने कहा कि अगर मुझे फैसले लेने की ताकत मिली तो पंजाब से माफिया खत्म कर दूंगा। मुझे सीएम चेहरा न बनाया तो जिसे बनाया जाएगा, उसके साथ कंधे से कंधा मिलाकर साथ देंगे।
भाजपा में वह 13 साल रहे लेकिन उनसे सिर्फ कैंपेन कराई गई। कांग्रेस ने सिर्फ 4 साल में उन्हें पंजाब कांग्रेस का प्रधान बना दिया। सिद्धू ने कैप्टन अमरिंदर सिंह को भी खूब कोसा। सिद्धू ने चरणजीत चन्नी को पंजाब में दलित सीएम बनाने के लिए राहुल गांधी की तारीफ की।
नवजोत सिंह सिद्धू ने राहुल गांधी को बब्बर शेर बताते हुए कहा कि मैं 13 साल से बीजेपी में था. उन्होंने मुझसे यहां-वहां प्रचार करवाया. मैं आपका ऋणी रहूंगा. मुझे कांग्रेस का भला चाहिए. उन्होंने कहा कि मैं सारी उम्र राहुलजी का शुक्रगुजार हूं कि चौथे साल ही आपने मुझे अध्यक्ष बना दिया है. सीएम फेस को लेकर सिद्धू ने कहा कि राहुलजी का जो भी फैसला होगा, वह मुझे स्वीकार होगा. मुख्यमंत्री कोई भी हो, उसके साथ मिलकर काम करूंगा. मैं पंजाब का आशिक हूं. इस बार इंजन चाहिए जो सभी डब्बों को खींच ले. उन्होंने कहा कि यदि मैं सत्ता चाहता हूं, पंजाब को कौन आगे लेकर जाएगा. सिद्धू ने पंजाब मॉडल की भी बात की.

राहुल गांधी ने बनाया चन्नी को सीएम- सुनील जाखड़

वर्चुअल रैली में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुनील जाखड़ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि मोदी ने किसानों के जख्मों पर नमक छिड़का है. जाखड़ ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि आप राजनीति से दूर रहे. आप लखीमपुर खीरी की घटना भूल गए हैं जिसमें गृह राज्यमंत्री अपराधी था. मुख्यमंत्री को लेकर सुनील जाखड़ ने कहा कि सीएम के लिए मेरा नाम न आने से बीजेपी दुखी और केजरीवाल नाराज हैं लेकिन चन्नी को सीएम किसने बनाया. राहुल गांधी ने उन्हें सीएम बनाया.

लुधियाना में चन्नी और सिद्धू के बीच बैठे राहुल गांधी

राहुल गांधी पंजाब के लुधियाना में थे. चुनाव प्रचार के दौरान लुधियाना पहुंचे कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू और मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के बीच बैठे नजर आए.

यूपी चुनाव: कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की लिस्ट से सिद्धू का नाम गायब, चन्नी का नाम शामिल

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है. कांग्रेस की इस लिस्ट से पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू का नाम गायब है जबकि पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का नाम शामिल है. कांग्रेस की इस लिस्ट में 30 नेताओं को जगह दी गई है. इनमें प्रियंका गांधी वाड्रा, राहुल गांधी, गुलाम नबी आजाद समेत कई नाम शामिल हैं.

ये भी पढ़ें