Prabhat Times
चंडीगढ़। (punjab govt order to open school collage and coaching center) पंजाब में कल से स्कूल खोल दिए गए हैं। पंजाब सरकार की तरफ से छठवीं क्लास से कॉलेज खोलने की छूट दे दी गई है। हालांकि 5वीं से कम क्लास के बच्चों के लिए स्कूल बंद रहेगा। उनकी ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। सरकार ने सभी स्कूल प्रबंधकों को कहा है कि 15 साल से बड़े स्टूडेंट्स को कोविड वैक्सीन लगी होनी जरूरी है। पंजाब सरकार के ताजा आदेश में यूनिवर्सिटी, कॉलेज, कोचिंग सेंटर, लाइब्रेरी और ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट समेत सभी एजुकेशनल इंस्टीट्यूट खोले गए हैं। हालांकि स्टूडेंट चाहें तो ऑनलाइन भी पढ़ाई कर सकते हैं।

बार और मॉल 75% क्षमता के साथ खुल सकेंगे

पंजाब सरकार ने सभी बार, मॉल, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, रेस्टोरेंट, स्पा, जिम, स्पोर्ट्स कांप्लेक्स, म्यूजियम आदि अब 75% क्षमता के साथ खुल सकेंगे। इनके स्टाफ को कोविड वैक्सीन की डबल डोज लेनी जरूरी है। एसी बसें 50% क्षमता के साथ चल सकेंगी।

पंजाब में एंट्री के लिए डबल डोज जरूरी

सरकार ने हिदायत दी है कि पंजाब में एंट्री के लिए अब कोविड वैक्सीन की डबल डोज लगी होनी जरूरी है। कोविड से ठीक हुए मरीज के आने पर रोक नहीं रहेगी। इसके अलावा अगर वैक्सीन नहीं लगी तो रैपिड टेस्ट जरूरी होगा अन्यथा व्यक्ति के पास 72 घंटे के भीतर की कोविड नेगेटिव RT-PCR रिपोर्ट होनी जरूरी है।

राजनीतिक पार्टियों को भी राहत

कोरोना केस में गिरावट के बाद चुनाव आयोग ने पंजाब में चुनावी रैलियों में छूट दे दी है। अब इंडोर हॉल की क्षमता के 50% के साथ रैली की जा सकेगी। वहीं अगर खुले मैदान में रैली है तो वहां क्षमता से 30% लोगों के साथ रैली कर सकते हैं। यह रैलियां चुनाव आयोग की तरफ से तय जगहों पर ही होंगी। हालांकि फिलहाल रोड शो, पैदल यात्रा, साइकिल, बाइक और दूसरे व्हीकल रैली पर रोक बरकरार रहेगी। इसके अलावा डोर टू डोर प्रचार के लिए 20 की गिनती पुरानी ही तय रहेगी। वहीं रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक कैंपेन पर पाबंदी रहेगी।

ये भी पढ़ें