Prabhat Times

चंडीगढ़। (How Charanjit Channi finally became the first choice of Congress High Command) सीएम बनने के बावजूद लोगों में रहना, छात्रों में जाकर उनसे मिलना, भांगड़ा डालना, सड़क पर काफिला रोककर गरीब की मदद करना, बच्चों के साथ खुले मैदान में फुटबाल खेलने लग जाना, हर वक्त पब्लिक के बीच रहना और उनकी समस्याएं दूर करने के लिए दिन रात काम में व्यस्त रहना, जिस माहौल में जाना उसी माहौल में रंग जाना.. और सबसे अहम ये बात कि हर पल एग्रासिव रहने वाले नवजोत सिंह सिद्धू के लगातार हमलों के बावजूद शांत रहना. इसी सादगी और हार्डवर्क ने ही चरणजीत सिंह चन्नी को पंजाब वासियों के साथ-साथ कांग्रेस हाईकमान की भी पहली पसंद बना दिया.

आखिरकार चरणजीत सिंह चन्नी को कांग्रेस ने अपना सीएम फेस घोषित कर दिया. राहुल गांधी ने लगभग 10 12 मिनट के भाषण में चरणजीत सिंह चन्नी को सीएम फेस एलान किया. चन्नी को सीएम फेस क्यों बनाया गया इसके पीछे राहुल गांधी ने बड़ी वजह बताई.

राहुल गांधी का कहना है कि चन्नी गरीब घर के बेटे हैं, गरीबी को समझते हैं, उनके अंदर कोई अहंकार नहीं है पिछले लगभग 3 महीने में सीएम बनने के बावजूद सादगी कोना छोड़ने के कारण ही आखिरकार चरणजीत सिंह चन्नी नवजोत सिंह सिद्धू जैसे धुरंधर को पीछे छोड़ने में कामयाब रहे.

चन्नी के नाम की घोषणा करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि मैंने सीएम का चेहरा डिसाइड नहीं किया। मैंने पंजाब के लोगों से पूछा। कैंडिडेट और कार्यकर्ताओं, वर्किंग कमेटी के सदस्यों से पूछा। उन्होंने कहा कि पंजाब को खुद अपना नेता चुनना चाहिए। मैं सिर्फ ओपिनियन दे सकता हूं, लेकिन पंजाब का ओपिनियन ज्यादा जरूरी है। पंजाब ने कहा कि हमें गरीब घर का सीएम चाहिए। जो भूख और गरीबी को समझे, पंजाब को ऐसे व्यक्ति की जरूरत है।

राहुल ने कहा कि चरणजीत चन्नी गरीब घर के बेटे हैं। गरीबी को समझते हैं। जब वह सीएम बने तो उनके अंदर कोई अहंकार नहीं दिखा। वह जनता के बीच में जाते हैं। इसके बाद उन्होंने चरणजीत चन्नी के नाम की घोषणा कर दी।

राहुल गांधी ने कहा कि मैंने चन्नी जी से पूछा कि पापा क्या करते हैं। चन्नी गरीब घर के बेटे हैं। वह गरीबी से निकले हैं। उनके दिल में, खून में पंजाब है। सिद्धू के दिल में खून में पंजाब है। चन्नी सीएम बने तो जनता के बीच में जाते हैं। भाजपा के सीएम या पीएम क्या जनता के बीच जाते हैं। राहुल गांधी ने कहा कि ये लोग राजा हैं। चन्नी को राहुल ने गरीब की आवाज बताया। राहुल ने कहा कि चन्नी यहां सीएम बनने नहीं बल्कि पंजाब को बदलने आए हैं।

ये भी पढ़ें