Prabhat Times
चंडीगढ़। (Property registration closed in Punjab from today) पंजाब रेविन्यू आफिसर एसोसिेशन ने भारती किसान यूनिअन एकता उग्राहां की कथित धक्केशाही के खिलाफ 29 मार्च से हड़ताल का ऐलान किया है।
एसोसिएशन ने कहा कि किसान जत्थेबंदियां को श्री मुक्तसर साहिब में नायब तहसीलदार और पटवारियों को बंधक बनाया हुआ है। क्योंकि सरकारी कर्मचारी गल्त रिपोर्ट बना कर किसानों को गल्त मुआवजा देने को तैयार नहीं हुए थे।
एसोसिएशन ने कहा कि जत्थेबंदी एकता उग्राहां की इस कथित गुंडागर्दी एवं धक्केशाही के खिलाफ पंजाब के सभी रेविन्यू अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार कानूनगो, पटवारी आज से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं।
एसोसिएशन के सभी सदस्य लंबी में इकट्ठे हो रहे हैं। एसोसिएशन के सरकारी कर्मचारी एसोसिएशनों से भी सहयोग की अपील की है। साथ ही पंजाब सरकार से अपील की है कि इस किसान जत्थेबंदी के खिलाफ कार्रवाई का जाए।

ये है मामला

गुलाबी सुंडी से खराब हुई नरमा की फसल के मुआवजे की मांग को लेकर भारतीय किसान यूनियन (एकता उग्राहां) की अगुआई में किसानों की ओर से लंबी के नायब तहसीलदार अरजिंदर सिंह सहित अन्य स्टाफ को दफ्तर में शाम को बंधक बना लिया था.
बीती देर रात को 12 बजे के बाद पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। लाठीचार्ज कर किसानों को खदेड़ने के बाद नायब तहसीलदार सहित स्टाफ दफ्तर से बाहर आ सका। उधर, पुलिस के लाठीचार्ज में सात किसान जख्मी हो गए। जिन्हें लंबी के सिविल अस्पताल में दाखिल कराया गया है।

किसानों ने लगाया आरोप

किसानों का आरोप है कि गुलाबी सुंडी से खराब हुई नरमा की फसल के मुआवजे के मामले में मुक्तसर जिले को नजरंदाज किया गया है। मुक्तसर जिले में अधिकतर नरमा की खेती लंबी ब्लाक में ही होती है।
गिरदावरी में लंबी ब्लाक के केवल छह गांवों को ही शामिल किया गया है और उन्हें भी अभी तक मुआवजा नहीं दिया गया। जबकि अन्य करीब 30 गांवों को शामिल ही नहीं किया गया। भाकियू ने अब तहसील दफ्तर के बाहर धरना लगाया हुआ है।
किसानों की ओर से बंधक बनाए जाने पर देर रात को ही पटवारियों ने बाहर आने के बाद वहीं पर नेशनल हाइवे पर धरना देकर प्रदर्शन किया।
अब बंधक बनाने वाले किसानों पर कार्रवाई करने की मांग को लेकर जिले के सभी एसडीएम व तहसील दफ्तरों के स्टाफ ने हड़ताल पर जाने का ऐलान कर दिया है।
प्रदेश के तहसीलदार और नायब तहसीलदार भी गांव बादल स्थित गेस्ट हाउस में इकट्ठा होंगे।


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें