Prabhat Times
श्री मुक्तसर साहिब। (Farmers’ protest resumes in Punjab, National Highway jammed) लंबी में किसान जत्थेबंदियों और रेविन्यू आफिसर एसोसिएशन के बीच हुआ टकराव टलता नज़र नहीं आ रहा है।
केस दर्ज किए जाने के पश्चात किसान जत्थेबंदियों ने नैशनल हाईवे जाम कर दिया है तो उधर, रेविन्यू आफिसर एसोसिएशन द्वारा भी धरना प्रदर्शन शुरू किया गया है।
इसी बीच खबर आई है कि श्री मुक्तसर साहिब के डी.सी. खुद धरनास्थल पर पहुंच कर एसोसिएशन का समर्थन किया है।

किसान और रेविन्यू ऑफिसर एसोसिएशनों के आमने सामने के कारण स्थित तनावपूर्ण बनी हुई है।

बता दें कि बीती रात लंबी में नरमा की फसल के मुआवजे की मांग को लेकर किसानों ने सोमवार की देर रात तहसील कांप्लेक्स में तहसीलदार व स्टाफ को बंधक बना लिया था।
पुलिस ने रात करीब बारह बजे के बाद लाठीचार्ज किया, जिसमें सात किसान घायल हुए थे। सभी घायल लंबी के सिविल अस्पताल में उपचाराधीन हैं।
दिन निकलते ही रेविन्यू ऑफिसर एसोसिएशन द्वारा अनिश्चितकालीन ह़ड़ताल के ऐलान के पश्चात पंजाब सरकार हरकत में आ गई। पंजाब पुलिस द्वारा भारतीय किसान यूनिअन (एकता उग्राहां) के 9 नेताओं तथा लगभग 150 अज्ञात किसानों के खिलाफ केस दर्ज किया।
केस दर्ज करने से गुस्साए किसान नेताओं ने नैशनल हाईवे-9 जाम कर दिया है। किसान नेता दर्ज केस वापस लेने की मांग कर रहे हैं।
उधर, रेविन्यू ऑफिसर एसोसिएशन द्वारा दिए जा रहे धरने में श्री मुक्तसर साहिब के डी.सी. ने धरनास्थल पर पहुंच कर एसोसिएशन के धरने का समर्थन किया है। अधिकारियों द्वारा कार्रवाई की मांग की जा रही है।

नरमा मुआवजे की मांग को लेकर किसानों ने किया था प्रदर्शन

गुलाबी सुंडी से खराब हुई नरमा की फसल के मुआवजे की मांग को लेकर भारतीय किसान यूनियन (एकता उग्राहां) के नेतृत्व में किसानों की ओर से लंबी के नायब तहसीलदार अरजिंदर सिंह सहित अन्य स्टाफ को दफ्तर में ही देर शाम को बंधक बना कर धरना लगा दिया गया था।
धरनाकारी किसानों को खदेड़ने के लिए रात को बारह बजे के बाद पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। लाठीचार्ज कर किसानों को खदेड़ने के बाद नायब तहसीलदार सहित दफ्तर के अन्य स्टाफ को बाहर निकाला जा सका।
उधर, पुलिस द्वारा किए लाठीचार्ज में सात किसान घायल हो गए। जिन्हें लंबी के सिविल अस्पताल में दाखिल कराया गया।
इन घायल किसानों में हरपाल सिंह किल्लियांवाली, निशान सिंह कख्खांवाली, जगदीप सिंह खुड्डियां, दविंदर सिंह मानांवाला, एमपी सिंह भुल्लरवाला, गुरलाभ सिंह कख्खांवाली, काला सिंह खुन्नण खुर्द शामिल हैं।


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें