Prabhat Times

Chandigarh चंडीगढ़(pm security laps case sp gurbinder sangha suspend) 2022 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा चूक मामले में पंजाब गृह मामलों और न्याय विभाग के डीजी की रिपोर्ट के बाद तत्कालीन SP ऑपरेशन गुरबिंदर सिंह संघा को निलंबित कर दिया गया है।

गृह एवं न्याय विभाग के सचिव गुरकीरत कृपाल सिंह की ओर से जारी आदेशों पर एसपी संघा के खिलाफ ये कार्रवाई की गई है और उन्हें डीजीपी कार्यालय में रिपोर्ट करने के लिए कहा है।

गौरतलब है कि गुरबिंदर सिंह फिलहाल बठिंडा में एसपी तैनात थे। उन्हें आदेश दिया गया है कि सस्पेंशन पीरियड के दौरान उनका मुख्य कार्यालय डीजीपी ऑफिस चंडीगढ़ होगा।

बिना अनुमति प्राप्त किये वे अपना मुख्यालय नहीं छोड़ सकेंगे। बठिंडा से रिलीव कर उन्हें तुरंत डीजीपी कार्यालय आने के लिए कह दिया गया है।

जांच कमेटी की रिपोर्ट में आया था नाम

फिरोजपुर में प्रधानमंत्री की सुरक्षा में अनदेखी को लेकर सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित जांच कमेटी की रिपोर्ट में तत्कालीन मुख्य सचिव अनिरुद्ध तिवारी और डीजीपी सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय को भी आरोपी करार दिया गया था।

कमेटी ने यह रिपोर्ट आठ महीने पहले अगस्त 2022 में सुप्रीम कोर्ट और सरकार को सौंपी थी।

इस रिपोर्ट के आधार पर केंद्र ने दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए सितंबर 2022 में पंजाब सरकार को पत्र लिखा था।

छह महीने बीत जाने के बावजूद इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई ।

पहले एसएसपी हंस को ठहराया था जिम्मेदार

पहले इस पूरी घटना के लिए एसएसपी हरमनदीप हंस को जिम्मेदार ठहराया गया था। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर बनी कमेटी की रिपोर्ट में तत्कालीन मुख्य सचिव और डीजीपी की लापरवाही सामने आई।

ये भी कहा गया कि अधिकारियों के पास जो भी जिम्मेदारी थी, वे उसका ठीक से निर्वहन नहीं कर पाये। आईजी (एसपीजी) आरआर भगत ने समय रहते पुलिस अधिकारियों को स्थिति की जानकारी दे दी थी, लेकिन इसके बावजूद समय रहते कोई कार्रवाई नहीं की गई।

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1