Prabhat Times
नई दिल्ली। (petrol diesel price to increase in march show the indication by saudi aramco tutd) सऊदी अरामको (Saudi Aramco) ने मार्च के लिए एशिया में बिकने वाले अपने क्रूड ग्रेड के रेट बढ़ा दिए हैं. कंपनी ने सभी क्रूड ग्रेड (Crude Grade) की कीमतों में इजाफा किया है. दुनिया के प्रमुख ऑयल एक्सपोर्टर में शुमार Saudi Aramco ने अपने एशियाई ग्राहकों के लिए अरब लाइट क्रूड ग्रेड की कीमत फरवरी के मुकाबले मार्च में 60 सेंट प्रति बैरल की दर से बढ़ा दिया है. यह ओमान/ दुबई के औसत से 2.80 डॉलर प्रति बैरल के प्रीमियम को दिखाता है.

सर्वे में पहले जताया गया था अनुमान

रॉयटर्स के जनवरी में कराए गए सर्वे में इस बात की उम्मीद जताई गई है कि कंपनी मार्च में अपने फ्लैगशिप ग्रेड के लिए 60 सेंट प्रति बैरल की बढ़ोत्तरी कर सकती है. कीमतों में यह तेजी एशिया में मजबूत डिमांड को दिखाता है और इस वजह से कंपनियां Gasoil और जेट फ्यूल में अधिक मार्जिन रख रही हैं.

भारत में पेट्रोल-डीजल के बढ़ सकते हैं दाम

सऊदी अरब के इस फैसले से अगर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रूड ऑयल की कीमतों में ज्यादा उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है, तो फिर इसका असर भारत में भी ईंधन की कीमतों पर देखे को मिल सकता है. क्रूड ऑयल की कीमतों में इजाफे से पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol Diesel Price) में बदलाव देखने को मिलता है.

दिल्ली-मुंबई में ये हैं आज के रेट

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 02 दिसंबर 2021 के बाद से पेट्रोल-डीजल के दाम में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ है. पेट्रोलियम मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक दिल्ली में पेट्रोल का भाव 95.41 रुपये प्रति लीटर पर है जबकि डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. मुंबई में एक लीटर पेट्रोल का रेट 109.98 रुपये प्रति लीटर और डीजल का रेट 94.14 रुपये प्रति लीटर पर चल रह है.

ये भी जानिए

केंद्र सरकार द्वारा एक्साइज ड्यूटी कम किए जाने के बाद से पेट्रोल-डीजल के रेट स्टेबल हैं. हालांकि, बिहार, राजस्थान और मध्य प्रदेश सहित देश के विभिन्न राज्यों में पेट्रोल अब भी 100 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा के रेट से बिक रहा है. पोर्टब्लेयर में पेट्रोल सबसे सस्ता हैं. यहां एक लीटर पेट्रोल का रेट 82.96 रुपये चल रहा है. एक लीटर डीजल भरवाने के लिए आपको 77.13 रुपये देने होंगे.

ये भी पढ़ें