Prabhat Times
नई दिल्ली। (punjab assembly elections 2022 congress party not to appoint 2 cms in rotation) कांग्रेस ने पंजाब में बारी-बारी यानी रोटेशन सिस्टम से दो मुख्यमंत्री बनाए जाने की व्यवस्था की अफवाहों को आज खारिज कर दिया है. सूत्रों ने बताया कि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) कल (रविवार, 6 फरवरी) मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर सिर्फ एक नाम की घोषणा करेंगे.
राज्य में शीर्ष पद के लिए चल रही खींचतान और दावे-प्रतिदावे के बीच, पहले यह चर्चा थी कि राहुल गांधी रविवार को लुधियाना में बड़ी जनसभा में पंजाब कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू और वर्तमान मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी दोनों को समायोजित करने के लिए मुख्यमंत्री पद के दो उम्मीदवारों की घोषणा करेंगे लेकिन अब खबरें आ रही हैं कि पांच साल तक एक ही शख्स राज्य का सीएम होगा.
सूत्रों की तरफ से ये जानकारी तब दी गई है, जब एक दिन पहले ही मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के भतीजे भूपेंद्र सिंह हनी को अवैध रेत खनन मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गिरफ्तार किया है.
इस गिरफ्तारी के बाद पंजाब कांग्रेस प्रमुख सिद्धू ने अपनी ही पार्टी पर हमला तेज कर दिया है क्योंकि चरणजीत सिंह चन्नी इस पद के लिए सबसे आगे चल रहे हैं. उन्होंने कल अपने प्रतिद्वंद्वी चरणजीत सिंह चन्नी पर सीधा हमला बोला और कहा कि पार्टी को “ईमानदार और साफ-सुथरे ट्रैक रिकॉर्ड” वाले व्यक्ति को चुनना चाहिए.
कांग्रेस ने हाल ही में कई संकेत दिए हैं कि चन्नी को शीर्ष पद के लिए पसंद किया गया है. पार्टी मुख्यमंत्री पद के लिए राज्य के लोगों से आईवीआर (इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस) कॉल के माध्यम से एक सार्वजनिक सर्वेक्षण भी करा रही है, ताकि ये पता चल सके कि मुख्यमंत्री पद पर राज्यवासी किसे देखना पसंद करते हैं. सूत्रों का कहना है कि चन्नी उस सर्वेक्षण में सबसे आगे चल रहे हैं.
हालांकि, चन्नी के रिश्तेदार की गिरफ्तारी के बाद, नवजोत सिद्धू ने इस अवसर को अपने पक्ष में भुनाने की कोशिश की है. पंजाब कांग्रेस प्रमुख सिद्धू ने एक इंटरव्यू में कहा था, “यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को चुनते हैं जो नैतिक अधिकार से रहित, नैतिकता से रहित या बेईमान और कुछ भ्रष्टाचार और माफिया का हिस्सा है, तो लोग बदलाव के लिए वोट देंगे और आपको एक मूली की तरह दफन कर देंगे.”

ये भी पढ़ें