Prabhat Times
नई दिल्ली। (congress CM face survey complete) पंजाब में चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjeet Singh Channi) कांग्रेस के सीएम फेस हो सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक चन्नी को सर्वे में सबसे ज्यादा वोट मिले हैं. यानी पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू सीएम उम्मीदवार बनने की रेस में पीछे हो गए हैं. बता दें कि लंबे समय से सीएम कैंडिडेट को लेकर कांग्रेस में खींचतान चल रही थी. रविवार को दोपहर 2 बजे इसका अधिकारिक ऐलान किया जाएगा.
पंजाब में 20 फरवरी को वोटिंग होनी है. सूत्रों के मुताबिक पंजाब चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अपने पोस्टर बनाने शुरू कर दिए है. इसी कड़ी में ‘साड्डा चन्नी-साड्डा मुख्यमंत्री’ की थीम पर कई जगह प्रचार सामग्री बनाई जा रही है. पिछले साल सिद्धू और केप्टन अमरिंदर सिंह के बीच जुबानी जंग के बाद चन्नी को पंजाब का सीएम बनाया गया था.

सर्वे में सिद्धू पीछे

राहुल गांधी ने 27 जनवरी को पंजाब के अपने पिछले दौरे के दौरान ऐलान किया था कि कांग्रेस विधानसभा चुनाव के लिए अपने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के नाम की घोषणा करेगी और पार्टी कार्यकर्ताओं से परामर्श करने के बाद जल्द ही इस बारे में निर्णय लिया जाएगा. लंबे समय से कांग्रेस सीएम के चुनाव के लिए जनता की राय जान रही है. पार्टी ने इसके लिए IVR सर्वे चला रखा था.

बैकफुट पर सिद्धू, बोले हाईकमान का हर फैसला मंजूर

पंजाब में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं. नवजोत सिंह सिद्धू ने आज तक से बात करते हुए चुनाव से जुड़े हर पहलू और मुख्यमंत्री की कुर्सी को लेकर बेबाकी से अपनी बात रखी. सिद्धू ने कहा कि बदलाव के लिए कुर्सी जरूरी नहीं है. दृष्टि होनी चाहिए.
सीएम को लेकर एक सवाल पर सिद्धू ने कहा कि हाईकमान का जो भी फैसला होगा, वह हम सहजता से स्वीकार करेंगे. अंतिम सांस तक कांग्रेस में ही रहेंगे. चरणजीत सिंह चन्नी को दलित चेहरे के तौर पर प्रस्तुत किए जाने से जुड़े सवाल पर उन्होंने कहा कि पंजाब जाति से नहीं, मुद्दों से बदलेगा.
पार्टी की जो लाइन होगी, वही हमारी लाइन है. सिद्धू ने कहा कि सवाल है कि बदलेगा कौन, कैसे बदलेगा. इसे बदलेगा वो जो इस माफिया सिस्टम में ना रहा हो. ये धर्म की लड़ाई है. धर्म ये है कि पंजाब के लोगों का कल्याण हो.

रोटेशन सिस्टम कोरी अफवाह

कांग्रेस (Congress) ने पंजाब (Punjab) में बारी-बारी यानी रोटेशन सिस्टम से दो मुख्यमंत्री बनाए जाने की व्यवस्था की अफवाहों को आज खारिज कर दिया है. सूत्रों ने बताया कि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) कल (रविवार, 6 फरवरी) मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर सिर्फ एक नाम की घोषणा करेंगे.
राज्य में शीर्ष पद के लिए चल रही खींचतान और दावे-प्रतिदावे के बीच, पहले यह चर्चा थी कि राहुल गांधी रविवार को लुधियाना में बड़ी जनसभा में  पंजाब कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू और वर्तमान मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी दोनों को समायोजित करने के लिए मुख्यमंत्री पद के दो उम्मीदवारों की घोषणा करेंगे लेकिन अब खबरें आ रही हैं कि पांच साल तक एक ही शख्स राज्य का सीएम होगा.

ये भी पढ़ें