Prabhat Times

पठानकोट। (Pathankot police gave second big blow to mining mafia in 30 days) पठानकोट जिला से अवैध गतिविधियां खत्म करने के लिए वचनबद्ध एस.एस.पी. हरकमलप्रीत सिंह खख ने खनन माफिया को एक और झटका दिया है। सिर्फ 30 दिन में ही दूसरा बड़ा झटका देते हुए पठानकोट पुलिस ने खनन माफिया का लाखों की मशीनरी ज़ब्त करवाई है।

पठानकोट के एसएसपी हरकमलप्रीत सिंह खख ने बताया कि डीएसपी ग्रामीण सुमीर सिंह मान की निगरानी में एसएचओ थाना नरोट जयमल सिंह के नेतृत्व में हाल ही में चलाए गए एक अभियान में पुलिस ने अनधिकृत खनन में शामिल व्यक्तियों को गिरफ्तार किया।

पकड़े गए लोगों की पहचान मिंटू कुमार, राजेश कुमार और सरबजीत सिंह उर्फ ​​सबा के रूप में हुई है. ये सभी पठानकोट के रहने वाले हैं।

एसएसपी हरकमल प्रीत सिंह खख ने खुलासा किया कि विश्वसनीय जानकारी मिलने पर, एसएचओ नरोट जयमल सिंह ने तुरंत खनन विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय किया, जिससे पुलिस टीम से तेजी से प्रतिक्रिया मिली।

टीम तेजी से जिमीदारा स्टोन क्रशर, ग्राम सियुटी, नरोट के पास रिपोर्ट की गई जगह पर पहुंची, जहां उन्होंने चल रही खनन गतिविधियों के अकाट्य सबूत खोजे।

मेहनती अधिकारियों ने तेजी से अवैध संचालन के लिए जिम्मेदार व्यक्तियों को पकड़ लिया, जिसमें मिंटू कुमार एक पोकलेन मशीन संचालित कर रहा था और राजेश कुमार एक टिप्पर चला रहा था।

आगे की जांच में क्षेत्र से गौण खनिजों के अवैध निष्कर्षण का खुलासा हुआ, जिससे अवैध खनन की निर्विवाद पुष्टि हुई है। जिसके तहत दोषियों के ख़िलाफ़ खान और खनिज अधिनियम 1957 की धारा 21(1) के तहत तत्काल कानूनी कार्रवाई की गई है।

एसएसपी खख ने जोर देकर कहा, “पठानकोट पुलिस अवैध खनन के खिलाफ एक अटूट जीरो टॉलरेंस का रुख रखती है। यह सफल हस्तक्षेप एक स्पष्ट संदेश देता है कि हम अपने अधिकार क्षेत्र में खनन कानूनों के किसी भी उल्लंघन को बर्दाश्त नहीं करेंगे। हम अपने प्राकृतिक संसाधनों की सुरक्षा और अखंडता को बनाए रखने के लिए दृढ़ हैं। ”

पुलिस थाना सुजानपुर की पुलिस टीम द्वारा निषिद्ध स्थल पर दो भारी ट्रक और एक पोकलेन मशीन जब्त किए जाने के बाद एक महीने के भीतर अवैध खनन पर यह दूसरी बड़ी कार्रवाई है।

गिरफ्तार अभियुक्तों को स्थानीय अदालत में पेश किया जाएगा, और उनके कनेक्शन और संलिप्तता की पूरी तरह से जांच करने के लिए उनका रिमांड मांगा जाएगा।

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1