Prabhat Times

पठानकोट। (pathankot police drive against illegal mining) पठानकोट पुलिस ने एक बड़ी सफलता में थाना तारागढ़ के गांव रायजपुर राजपुरां में अवैध खनन रैकेट का भंडाफोड़ किया है और मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है और उसके और उसके साथियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। यह पठानकोट जिले के भीतर प्रचलित अवैध खनन गतिविधियों से निपटने में दूसरा महत्वपूर्ण प्रयास है।

टीम ने मुख्य आरोपी सुरिंदर को गिरफ्तार कर उसके खिलाफ प्राथमिकी संख्या 28/2023 यू.एस. 21(1) माइंस एंड मिनरल्स एक्ट, 379 आईपीसी (पीएस तारागढ़) दर्ज की, साथ ही निवासी सहारनपुर, अमन, रूपा और एक अज्ञात व्यक्ति के ख़िलाफ़ भी मामला दर्ज किया गया है।

पठानकोट पुलिस को देर रात मिली जानकारी के अनुसार रायपुर राजपूतां गांव में अवैध खनन किया जा रहा है। थाना तारागढ़ से पुलिस टीम तुरंत हरकत में आई और कुछ ही देर में मौके पर पहुंच गई।

कार्रवाई के दौरान एसएचओ तारागढ़ नवदीप शर्मा के नेतृत्व में पुलिस टीम ने तीन ट्रॉली, एक ट्रैक्टर और एक जेसीबी जब्त की है, जो अवैध खनन गतिविधियों के लिए इस्तेमाल की जा रही थी।

बरामद सामान को आगे की जांच के लिए कब्जे में ले लिया गया है। पठानकोट जिले में अवैध खनन के खिलाफ यह दूसरी बड़ी कार्रवाई है।

इस मौके पर बोलते हुए पठानकोट के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हरकमल प्रीत सिंह खख ने कहा कि पुलिस क्षेत्र में अवैध गतिविधियों को रोकने के लिए प्रतिबद्ध है और कानून का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने आगे कहा कि पुलिस क्षेत्र को सुरक्षित रखने के अपने प्रयासों को जारी रखेगी। उन्होंने त्वरित कार्रवाई के लिए पुलिस टीम की भी प्रशंसा की और नागरिकों से बिना किसी झिझक के पुलिस को किसी भी अवैध गतिविधि की सूचना देने का आग्रह किया।

एसएसपी खख ने कहा कि पिछले सप्ताह के दौरान, पठानकोट पुलिस ने अवैध खनन सामग्री के परिवहन में लगे चार टिप्परों को सफलतापूर्वक जब्त कर लिया, क्योंकि उनके पास उचित दस्तावेज नहीं थे।

पकड़े गए चार टिप्परों में से तीन पर पहले ही कुल छह लाख (2 लाख प्रत्येक,) का जुर्माना लगाया जा चुका है। हालांकि, एक टिप्पर वर्तमान में निरंतर हिरासत में है।

अवैध खनन एक खतरा है जो पर्यावरण और सार्वजनिक सुरक्षा के लिए गंभीर साबित हो सकता है। पठानकोट पुलिस इस मुद्दे से पूरी ताकत से निपटने और दोषियों को न्याय के कटघरे में लाने के लिए प्रतिबद्ध है।

इस मामले के मुख्य आरोपी की गिरफ्तारी क्षेत्र से अवैध खनन माफिया के खात्मे की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। पठानकोट पुलिस इस तरह की अवैध गतिविधियों में शामिल प्रत्येक व्यक्ति के खिलाफ सख्त कार्रवाई करता रहता है।

पठानकोट पुलिस जनता से अपील करती है कि वे अपने क्षेत्र में किसी भी अवैध खनन या संबंधित गतिविधियों की सूचना दें।

साथ मिलकर, हम अपने पर्यावरण को संरक्षित करने और अपने और अपनी आने वाली पीढ़ियों के लिए एक सुरक्षित भविष्य सुनिश्चित करने की दिशा में काम कर सकते हैं।

व्हाटसएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1