Prabhat Times

न्यूज़ साथ साथ अपडेट की जा रही है…..रिफ्रैश करते रहें…

जालंधर। (Jalandhar lok sabha by poll voting) जालंधर लोकसभा उपचुनाव के लिए वोटिंग पूरी हो गई है। पहले एक घंटे में 5.21% वोटिंग हुई है और 10 बजे तक वोटिंग सिर्फ 9.6 प्रतिशत तथा 11 बजे तक लगभग 17.07 प्रतिशत वोटिंग बताई गई है।

इसके साथ ही 1 बजे तक सिर्फ 30.09 प्रतिशत वोट नोट की गई है। 3 बजे तक 41 मतदान दर्ज किया गया है। जबकि 5 बजे तक 50 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई है। 6 बजे वोटिंग खत्म हुई। सरकारी जानकारी के मुताबिक 6 बजे तक कुल वोटिंग महज 54 प्रतिशत हुई है।

किस विधानसभा हल्का में कितनी वोटिंग

सबसे ज्यादा 57% वोटिंग शाहकोट और सबसे कम 48.5% जालंधर कैंट में हुई। करतारपुर में 54.7%, जालंधर वेस्ट में 55.7%, फिल्लौर में 55%, नकोदर में 54.9%, जालंधर नॉर्थ में 54.4%, आदमपुर में 53.4% और जालंधर सेंट्रल में 48.6% वोटिंग हुई।

मुख्य चुनाव अधिकारी सिबिन सी ने किया वोटरो का धन्यवाद

पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने जालंधर लोकसभा सीट के लिए लोगों द्वारा अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करने के लिए उनका धन्यवाद किया।

उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग का ध्यान शांतिपूर्वक ढंग से स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित बनाने पर केन्द्रित था।

उन्होंने कहा कि यह बहुत संतुष्टी की बात है कि सभी पोलिंग स्टेशनों पर अधिक से अधिक मतदाताओं ने आकर अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग किया।

सिबिन सी ने जालंधर लोकसभा सीट पर स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण उपचुनाव को सुनिश्चित बनाने के लिए दिन-रात काम करने के लिए सभी पोलिंग कर्मचारियों, सुरक्षा कर्मियों और पंजाब पुलिस के कर्मचारियों का धन्यवाद किया।

उन्होंने बूथ लेवल अफसरों (बी.एल.ओ.), लोक निर्माण विभाग के कोऑर्डीनेटरों, आशावर्करों, आंगनवाड़ी वर्करों, मिड-डे-मील वर्करों और गाँव के चौकीदारों का भी चुनाव प्रक्रिया में दिए गए योगदान के लिए धन्यवाद किया।

सीएम ने फिर किया ट्वीट

उधर सीएम भगवंत मान ने ट्वीट कर कहा है कि 6 बजे वोटिंग बेशक बंद होगी, लेकिन जो वोटर बूथ के अंदर होंगे वे वोट डाल सकेंगे।

जालंधर में आप विधायकों की मौजूदगी पर बवाल

जालंधर में आज सारा दिन दूसरे जिलों से आए आप विधायकों की मौजूदगी को लेकर बवाल मचा हुआ है। सुबह से लेकर शाम तक कई विधायकों को विपक्षी दलों के नेताओँ द्वारा पकड़ा गया, घेरा गया। तीखी नोकझोंक हुई। जालंधर देहात में तो आप विधायक दलबीर सिंह टोंग पर तो केस भी दर्ज कर गिरफ्तारी हो चुकी है।

लोकसभा हल्का जालंधऱ मे आप विधायकों की मौजूदगी के वीडियो चुनाव आयोग तक पहुंचे हैं। साथ ही लिखित शिकायतें भी विभिन्न नेताओं द्वारा भेजी गई हैं। सभी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर गिरफ्तारी की मांग की गई है।

आप विधायक दलबीर सिंह टौंग पर एफआईआर

शाहकोट हल्का में वोटिंग के दौरान घूम रहे आप विधायक दलबीर सिंह टौंग पर जालंधर देहात पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है। पुलिस ने आप विधायक को जमानत पर छोड़े जाने की सूचना है।

बता दें कि सुबह बाबा बकाला विधानसभा हल्का से आप विधायक दलबीर सिंह टोंग को कांग्रेसी विधायक हरदेव सिंह लाडी शेरोवालियों ने घेर लिया था।

चुनाव आयोग के स्पष्ट आदेश है कि जिला जालंधऱ लोकसभा हल्का से बाहर के किसी भी व्यक्ति या नेता को जिला मे आने की अनुमती नहीं है।

कांग्रेसी विधायक लाडोवालिया ने दलबीर सिंह टौंग को घेर लिया और पुलिस ने आप विधायक को हिरासत में ले लिया। आप विधायक टोंग को लगभक चार घण्टे तक थाना में पुलिस हिरासत में रखा गया।

उधर, जिला जालंधर में लगातार बाहरी लोगों को लेकर हो रहे हंगामे के चलते पंजाब पुलिस अधिकारियों द्वारा स्पीकर पर अनाउंस मैंट करके चेतावनी दी जा रही है कि अगर किसी भी बूथ या चुनाव क्षेत्र में बाहरी व्यक्ति नज़र आया तो उसके खिलाफ सख्त एक्शन होगा।

जालंधर वैस्ट में समाजवादी पार्टी के वर्कर का सिर फोड़ा

वोटिंग के दौरान जालंधऱ वैस्ट के नारी निकेतन के साथ लगते भार्गव कैंप लगे बूथ पर हिंसक झड़प हुई है। विरोधी पक्ष के लोगों ने समाजवादी पार्टी के वर्करों के साथ हिंसक झड़प हुई है।

नारी निकेतन के साथ लगती गली में वोटिंग के दौरान मारपीट हुई है। इस बूथ पर वोटिंग कुछ देर के लिए रोकी गई है। विरोधी पार्टी के वर्करों द्वारा पत्थरबाजी हुई है। पत्थरबाजी में एक युवक बुरी तरह से लहुलुहान हुआ है। उसे गंभीर हालात में अस्पताल दाखिल करवाया गया है।

पोलिंग एजैंटो को लेकर बवाल

जालंधर के लोकसभा उपचुनाव में पोलिंग एजेंटों को लेकर सियासी बवाल मच गया है। कांग्रेस और भाजपा ने कुछ फोटो जारी की हैं, जिसमें दावा किया कि आम आदमी पार्टी (AAP) ने यहां पर बाहर से कार्यकर्ता बुलाकर यहां पोलिंग एजेंट बना रखे हैं।

वहीं आम आदमी पार्टी सरकार के शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस ने कहा कि विरोधी पार्टियों को पोलिंग एजेंट नहीं मिल रहे हैं। उनके बूथ खाली पड़े हुए हैं। इसको लेकर भाजपा के प्रदेश प्रधान अश्वनी शर्मा ने कहा कि इस बारे में चुनाव आयोग और जालंधर के DC को भी शिकायत भेज दी है।

पंजाब की AAP सरकार के शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस ने सोशल मीडिया पर फोटो डालकर दावा किया कि शाहकोट में कांग्रेस और अकाली दल के बूथ खाली पड़े हैं।

कांग्रेस विधायक ने किया खुलासा

जालंधर कैंट से कांग्रेस एमएलए प्रगट सिंह ने बूथ पर बैठे बलजीत चंद शर्मा की फोटो शेयर की है। उन्होंने दावा किया कि बलजीत को आदमपुर के बूथ नंबर 85 में पोलिंग एजेंट बनाया गया है, जबकि बलजीत डेरा बस्सी से आम आदमी पार्टी का ब्लॉक प्रधान है।

इसी तरह आशीष नैय्यर पटियाला है लेकिन उसे जालंधर सेंट्रल के बूथ नंबर 83 में पोलिंग एजेंट बनाया गया है। बठिंडा के रामपुराफूल के शेर बहादुर सिंह को फिल्लौर में बूथ नंबर 150 पर इंचार्ज बनाया गया है।

प्रगट सिंह ने कहा कि चुनावों में इस तरह की गुंडागर्दी कभी नहीं हुई। जालंधर में उन्हें पोलिंग बूथ इंचार्ज तक नहीं मिले। बठिंडा के लोगों को गैरकानूनी ढंग से फिल्लौर में लगाया गया है। उन्होंने कहा कि खुद को कट्‌टर ईमानदार कहने वालों का यह हाल है।

फिल्लौर में कांग्रेस विधायक ने पकड़े बाहरी 

फिल्लौर से कांग्रेस MLA विक्रमजीत चौधरी सोशल मीडिया पर वीडियो डाली है। जिसमें कथित तौर पर आम आदमी पार्टी के बाहरी नेताओं को पकड़ा गया है। हालांकि वे दावा कर रहे हैं कि यहां चुनाव में नहीं बल्कि बीज लेने आए थे। कांग्रेस का आरोप है कि ये बाहरी लोग हैं, जो यहां AAP के लिए काम करने आए हैं।

आदमपुर में पूर्व अकाली विधायक ने भी पकड़े बाहरी लोग

आदमपुर में पूर्व अकाली MLA पवन टीनू ने आरोप लगाया कि यहां पोलिंग बूथ में अटारी से आए आम आदमी पार्टी के वर्कर बैठे हुए हैं। उन्होंने कहा कि लोकल कोई भी बैठे, हमें कोई एतराज नहीं है। चुनाव आयोग के ही नियम है कि कोई बाहरी व्यक्ति नहीं आ सकता। इसके बावजूद ये सब हो रहा है। ऐसे में क्या यह फ्री एंड फेयर इलेक्शन है?

जालंधर के मोहल्ला बाग कर्मबक्श में विवाद

इसी बीच जालंधर नार्थ हल्के के मोहल्ला बाग कर्मबक्श में विवाद की सूचना है। कांग्रेसी वर्करों का आरोप है कि उनके साथ आप वर्करों द्वारा मारपीट की गई है। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर स्थिति संभाली

फिल्लौर और करतारपुर में हंगामा

वोटिंग के दौरान विधानसभा हल्का करतारपुर और फिल्लौर हल्का में हंगामा हुआ है। करतारपुर में विधायक मदन लाल बंगा को रोका गया है तो फिल्लौर में बिक्रमजीत चौधरी ने हल्के के बाहर से आए आप वर्करों को पकड़ा है। दोनो विधानसभा हल्कों में तीखी नोकझोंक की खबरे हैं। बताया जा रहा है कि आप नेता और वर्कर जिला के बाहर से आकर वोटिंग को प्रभावित कर रहे हैं।

सीएम भगवंत मान ने किया ट्वीट

6 बजे तक चलेगी वोटिंग

वोटिंग शाम 6 बजे तक चलेगी। आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार सुशील रिंकू ने जालंधर वेस्ट में वोट डाला।

9 विधानसभा क्षेत्रों वाली इस लोकसभा सीट पर 1972 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं, जिन पर जिले के 16 लाख 21 हजार वोटर नए सांसद का चुनाव करेंगे।

अकाली-भाजपा उम्मीदवार डॉ. सुखविंदर सुक्खी और BJP उम्मीदवार इंदर इकबाल अटवाल की वोट जालंधर में नहीं है, जिस कारण वे खुद को वोट नहीं दे पाएंगे।

शाहकोट के गांव रूपोवाल में नोकझोंक

इसी दौरान शाहकोट में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस कार्यकर्ता भिड़ गए। शाहकोट से कांग्रेस एमएलए हरदेव सिंह लाडी शेरोवालिया ने आरोप लगाया कि बाबा बकाला से आप विधायक दलवीर सिंह टोंग जालंधर में घूम रहे हैं। चुनाव आयोग के नियम के मुताबिक वोटिंग के दिन बाहरी आदमी जालंधर में नहीं आ सकता। इसके बावजूद विधायक यहां वोटरों को प्रभावित कर रहे हैं।

नंदनपुर रोड़ बूथ पर ए.एस.आई और हवलदार में नोकझौंक

इसी बीच नंदनपुर रोड़ पर बने वोटिंग बूथ में गेट पर तैनात हवलदार और डियूटी पर तैनात ए.एस.आई. के बीच तीखी नोकझोंक हुई। वोटरों के सामने हुई इस नोकझोंक से लोग पुलिस कर्मियों पर हंस रहे थे।

पता चला है कि ए.एस.आई. ने गेट पर खड़े हवलदार से कुछ काम बोला तो वो बिफर गया कि मैं गेट पर डियूटी दे रहा हूं। सारे काम कैसे करूं।

इस पर थानेदार ने कहा कि मैं सीनीयर हूं, सारे काम हमें मिल कर देखने हैं, लेकिन हवलदार गुस्से में ऊंची आवाज में थानेदार से नोकझोंक करने लगा। वहां खड़े अन्य लोगों ने उन्हें शांत किया।

आप के उम्मीदवार सुशील रिंकू जालंधर वेस्ट में वोट डालने पहुंचे। उन्होंने कांग्रेस कैंडिडेट कर्मजीत कौर चौधरी के गद्दार कहे जाने पर पलटवार किया। रिंकू ने कहा- गद्दारी तो इन्होंने की। 9 साल में सभी 9 विधानसभा क्षेत्रों के बजाय अपने फंड का सारा पैसा फिल्लौर विधानसभा में लगाया ताकि बेटे विक्रमजीत चौधरी का राजनीतिक करियर मजबूत कर सकें।​

कांग्रेस उम्मीदवार कर्मजीत कौर ने कहा- ‘लोग उस विचारधारा को वोट दें, जिसमें उन्हें लगता है कि यह देश व पंजाब के लिए फायदेमंद हो। उन्होंने सभी लोगों से वोट डालने की अपील की’।

अकाली-बसपा के उम्मीदवार डॉ. सुखविंदर सुक्खी ने कहा कि अकाली दल व बसपा के वर्करों में उत्साह है। फिल्लौर में पहले अकाली दल और बसपा का कंपटीशन रहता था लेकिन अब दोनों इकट्ठे हैं तो इसका फायदा हमें मिलेगा। सांसद चौधरी का जाना दुखदायी है लेकिन 9 साल सांसद रहते हुए उन्होंने एक काम नहीं किया। आम आदमी पार्टी ने महिलाओं के लिए 1000 की गारंटी दी और मैंने विधानसभा में पूछा तो कहा कि इसके बारे में नहीं सोच रहे हैं। BJP का यहां कोई आधार नहीं है।

संत बलबीर सिंह सीचेवाल ने कहा- यह हमारा लोकतांत्रिक अधिकार है, सबको इसका इस्तेमाल करना चाहिए। पूरे ग्रामीण इलाके से आवाज आ रही है कि आम आदमी पार्टी ने किसी नेता के बजाय मेरे जैसे पर्यावरणविद को राज्यसभा सांसद बनाया। लोग धन्यवाद के तौर पर वोट देने की भावना दिखा रहे हैं।

 

व्हाटसएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1