Prabhat Times
डरबन। (coronavirus omicron variant case south africa imposes level 1 lockdown) कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन दुनियाभर में तेजी से फैल रहा है. पिछले एक हफ्ते में ही यह दक्षिण अफ्रीका (Omicron Cases in South Africa) से लेकर 25 देशों में पहुंच चुका है. सबसे ज्यादा खराब स्थिति साउथ अफ्रीका में चल रही है. यहां एक दिन में ही ओमिक्रॉन केस दोगुने हो गए हैं. हालात कितने चिंताजनक हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लग सकता है कि साउथ अफ्रीका में लेवल वन का लॉकडाउन (Lockdown) लगा दिया गया है. बाजार बंद चल रहे हैं, सड़कें सूनी पड़ चुकी हैं और लोग फिर अपने घर की चहारदीवारी में कैद दिख रहे हैं.
साउथ अफ्रीका में कुल पांच तरह के लॉकडाउन लगाए जा सकते हैं. इसमें सबसे सख्त लॉकडाउन पांचवी श्रेणी का माना जाता है. अभी के लिए लॉकडाउन की पहली श्रेणी से ही लोग परेशान होने लगे हैं. व्यापारी बता रहे हैं कि उनका बिजनेस पूरी तरह ठप हो चुका है. नुकसान तो इसलिए भी हो रहा है क्योंकि कई देशों ने साउथ अफ्रीका पर ट्रैवल बैन लगा दिया है. इस लिस्ट में अमेरिका, कनाडा, ब्राजील, थाइलैंड, ऑस्ट्रेलिया,सिंगापुर जैसे कई देश शामिल हैं.

24 नवंबर को सामने आया था पहला केस

ओमिक्रॉन वेरिएंट का पहला मामला साउथ अफ्रीका में 24 नवंबर को सामने आया था. उस समय ही वहां के स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी थी कि उनके देश में कोरोना का एक नया वेरिएंट पाया गया है, जो 30 से ज्यादा बार म्यूटेट हुआ है. ऐसा डर है कि ये वेरिएंट दूसरे वेरिएंट की तुलना में काफी तेजी से फैल सकता है. देश में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. पिछले 24 घंटे में भी 11 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं. अस्पताल मरीजों से भरे हुए हैं और स्वास्थ्य सेवाएं चरमरा रही हैं.

दूसरे दिन रिकवरी से ज्यादा मिले एक्टिव केस

देश में भले ही कोरोना संक्रमण के मामले फिलहाल ज्यादा नहीं हैं, लेकिन नए केसों की संख्या रिकवर होने वाले लोगों से अधिक होने के चलते चिंता बढ़ गई है। शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन रिकवर होने वाले लोगों से ज्यादा नए संक्रमण के मामले सामने आए हैं। बीते एक दिन में 9,216 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं, जबकि रिकवर होने वालों का आंकड़ा 8,612 ही रहा है। इसके साथ ही एक बार फिर एक्टिव मामले एक लाख पार पहुंचने की ओर हैं। फिलहाल देश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 99,976 है। जो आने वाले दिनों में एक लाख के पार पहुंच सकता है।
हालांकि अब भी राहत की बात यह है कि कुल मामलों के मुकाबले एक्टिव केसों का प्रतिशत महज 0.29 फीसदी ही है। यह आंकड़ा मार्च 2020 के बाद से अब तक का सबसे कम है। इसके अलावा डेली पॉजिटिविटी रेट 0.80 पर्सेंट और वीकली पॉजिटिविटी रेट 0.84 पर्सेंट बना हुआ है। देश में बीते कुछ महीनों में तेजी से वैक्सीनेशन हुआ है और अब तक कुल 125.75 करोड़ से ज्यादा टीके लग चुके हैं। माना जा रहा है कि इसके चलते ही कोरोना वायरस की रफ्तार थमी है, लेकिन अब ओमिक्रॉन वैरिएंट से खतरा बढ़ गया है। फिलहाल स्टडी की जा रही है कि ये वैरिएंट कोरोना वैक्सीन को मात दे सकता है या नहीं।

भारत में बढ़ी सख्ती

अब भारत की करते हैं, जहां पर केंद्र सरकार की तरफ से ओमिक्रॉन खतरे के बीच ट्रैवल एडवाइजरी जारी की गई है. नई एडवाइजरी के मुताबिक जो भी यात्री एट रिस्क वाले देशों से भारत आएंगे, उनका एयरपोर्ट पर कोविड टेस्ट किया जाएगा. वहीं अगर वे पॉजिटिव पाए जाते हैं, तो उन्हें आइसोलेट भी किया जाएगा और उनके सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा.
अब केंद्र ने अपने स्तर पर तो कुछ निर्देश दिए ही हैं, राज्य सरकारें भी सख्ती दिखा रही हैं. इसी कड़ी में सिक्किम देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जिसने विदेशी नागरिकों की एंट्री पर ही बैन लगा दिया है. सिक्किम में 15 दिसंबर तक कोई भी विदेशी नागरिक नहीं जा पाएगा.
दूसरे राज्यों की बात करें तो महाराष्ट्र में एट रिस्क देश से आने वाले यात्रियों को सात दिन के क्वारंटीन में रहना पड़ेगा. इसके अलावा एयरपोर्ट पर कोविड टेस्ट भी अनिवार्य कर दिया गया है. अगर कोई शख्स पॉजिटिव पाया जाता है तो उसे कोविड अस्पताल में भर्ती करवाया जाएगा और फिर सात दिन बाद दोबारा टेस्ट होगा.
यूपी में भी हर बस-रेलवे स्टेशन पर टेस्ट की सुविधा कर दी गई है, वहीं थर्मल स्कैनिंग पर भी जोर दिया जा रहा है. सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि एयरपोर्ट पर खुद जाकर स्थिति का जायजा लें. ये सुनिश्चित किया जाए कि हर यात्री की स्कैनिंग हो.
अब इस सख्ती के बीच देश में ओमिक्रॉन वैरिएंट ने दस्तक दे दी है. कर्नाटक में ओमिक्रॉन वैरिएंट के दो मामले सामने आ गए हैं. एक शख्स तो बीते दिनों साउथ अफ्रीका से आया था, वहीं दूसरा शख्स एक स्वास्थ्यकर्मी है जिसकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है. कहा गया है कि दोनों की स्थिति ठीक है और सिर्फ हल्का बुखार है.

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें