Prabhat Times
मुक्तसर। (Murder dera premi muktsar) पंजाब में मुक्तसर जिले में शुक्रवार रात को बड़ी वारदात हो गई। यहां भूदड़ गांव में डेरा सच्चा सौदा के अनुयायी चरणदास की 2 लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी। हमलावर बाइक पर आए। घटना तब हुई जब डेरा प्रेमी चरणदास गांव में ही अपनी करियाना की दुकान पर बैठा था। डेरा प्रेमी चरणदास श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी के केस में नामजद था। उसे गोली मारने के बाद हत्यारे बाइक पर फरार हो गए।
भूदड़ गांव में रहने वाले 40 साल के चरणदास कई बरसों से सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के अनुयायी थे। वह गांव में ही करियाना की दुकान चलाते थे। शुक्रवार शाम तकरीबन 8 बजे चरणदास अपनी दुकान पर बैठे थे। उस समय परिवार के कई अन्य सदस्य भी दुकान में ही मौजूद थे। चरणदास पारिवारिक सदस्यों से बातचीत कर रहे थे कि बाइक पर 2 युवक उनकी दुकान के सामने आकर रुके। उनमें से एक युवक बाइक को स्टार्ट रखकर उसके ऊपर ही बैठा रहा जबकि दूसरा उतरकर दुकान में पहुंचा। उसने सफेद कुर्ता-पायजामा पहन रखा था और दाढ़ी रखी हुई थी।
बेअदबी केस में नामजद डेराप्रेमी को गोली मारे जाने की जानकारी मिलने के बाद भूदड़ गांव पहुंचे मुक्तसर के एसएसपी सरबजीत सिंह ने खुद घटनास्थल का जायजा लिया और पुलिस अधिकारियों से बातचीत की।
हमलावर ने मांगी चीनी और चाय पत्ती
दुकान के काउंटर पर पहुंचकर युवक ने चरणदास से चीनी और चाय पत्ती देने को कहा। चरणदास जैसे ही लिफाफे में चीनी डालने लगे, युवक ने अचानक पिस्तौल निकाली और उन्हें गोली मार दी। गोली चरणदास के माथे में लगी और वह नीचे गिर पड़े। उधर गोली मारते ही युवक भागते हुए बाइक तक पहुंचा और फिर दोनों हमलावर फरार हो गए।
बिजली न होने की वजह से नहीं देख सके चेहरा
जिस समय डेरा प्रेमी चरणदास को गोली मारी गई, उस समय भूंदड़ गांव में बिजली नहीं थी। इसलिए चरणदास के परिवार के सदस्य न तो बाइक पर बैठे दूसरे युवक का चेहरा देख पाए और न ही बाइक का नंबर नोट कर पाए। घटना के बाद चरणदास को लेकर परिवार वाले आनन-फानन में गिदड़बाहा सिविल अस्पताल पहुंचे। वहां से डॉक्टरों ने उसे बठिंडा रेफर कर दिया। बठिंडा पहुंचने से पहले ही चरणदास ने दम तोड़ दिया। अस्पताल पहुंचने पर डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।
एसएसपी खुद पहुंचे मौके पर
बेअदबी के आरोपी डेरा प्रेमी को गोली मारे जाने की खबर फैलते ही मुक्तसर पुलिस में हड़कंप सा मच गया। कोटभाई थाने की पुलिस और गिदड़बाहा के डीएसपी के अलावा मुक्तसर के एसएसपी सरबजीत सिंह खुद भूदड़ गांव पहुंच गए। एसएसपी सरबजीत सिंह ने बताया कि मामले की जांच शुरू कर दी गई है।
2018 में सौगंध के लिए उठा लिया था गुरुग्रंथ साहिब
डेरा प्रेमी चरणदास पर श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी का केस दर्ज है। अप्रैल-2018 में घरेलू विवाद में उसने सौगंध उठाने के लिए नंगे सिर ही गांव के गुरुद्वारे में पहुंचकर श्री गुरु ग्रंथ साहिब को उठा लिया था। इसके बाद बेअदबी का मामला दर्ज करते हुए उसे नामजद किया गया।

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें