Prabhat Times
नई दिल्ली। (Aadhaar Card New Rule, UIDAI) आधार कार्ड बनवाने के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. दरअसल, आधार कार्ड आज के समय में अनिवार्य दस्तावेज है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार बनवाने की प्रक्रिया में बदलाव किया है. UIDAI ने खुद यह जानकारी दी है और बताया है कि कैसे आप आधार कार्ड बनवा सकते हैं. आइए जानते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया.

बदल गए आधार कार्ड के नियम

आपको बता दें कि बाल आधार, आधार कार्ड का एक नीले रंग का वेरिएंट है, जो 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए जारी (Baal Aadhaar Card Benefits) किया जाता है. लेकिन अब नए नियम के तहत पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए किसी बायोमेट्रिक डिटेल की आवश्यकता नहीं होगी. 5 साल से कम आयु के बच्चों के लिए बायोमेट्रिक (फिंगरप्रिंट और आई स्कैन) की जरूरत को खत्म कर दिया गया है. वहीं, बच्चे की उम्र पांच साल की होने पर अनिवार्य रूप से बायोमेट्रिक अपडेट की आवश्यकता होगी.

जरूरी डॉक्यूमेंट्स

जरूरी दस्तावेजों में पासपोर्ट, पैन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, नरेगा जॉब कार्ड आदि शामिल हैं. वहीं पते के प्रमाण के रूप में इस्तेमाल किए जा सकने वाले दस्तावेजों में पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट / पासबुक, पोस्ट ऑफिस अकाउंट स्टेटमेंट, राशन कार्ड आदि शामिल हैं.

ऐसे बनवाएं बच्चे का बाल आधार

  1. बाल आधार बनवाने के लिए सबसे पहले यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाएं.
  2. अब यहां आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन का विकल्प चुनें.
  3. अब इसमें जरूरी डिटेल, जैसे बच्चे का नाम और अन्य बायोमेट्रिक जानकारी भरें.
  4. अब आवासीय पता, इलाका, राज्य जैसी डेमोग्राफिक डिटेल दर्ज करें और सब्मिट करें.
  5. आधार कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन निर्धारित करने के लिए ‘अपॉइंटमेंट’ विकल्प पर क्लिक करें.
  6. करीबी एनरोलमेंट सेंटर चुनें, अपना अपॉइंटमेंट तय करें और आवंटित तिथि पर वहां जाएं.

एनरॉलमेंट सेंटर पर बनेगा आधार

एनरोलमेंट सेंटर पर पहचान का प्रमाण (POI), पते का प्रमाण (POA), रिश्ते का प्रमाण (POR) और जन्म तिथि (डीओबी) दस्तावेज जैसे जरूरी डॉक्यमेंट्स अपने साथ ले जाएं. केंद्र में मौजूद वहां के आधार अधिकारी से सभी दस्तावेजों की जांच कराएं. अगर आपका बच्चा पांच साल से ऊपर का है तो बायोमेट्रिक डाटा लिया जाएगा. लेकिन पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बायोमेट्रिक डेटा की आवश्यकता नहीं होगी, केवल डेमोग्राफिक डेटा और चेहरे की पहचान की आवश्यकता होगी.

90 दिन में आ जाएगा बाल आधार

इस प्रक्रिया के बाद माता-पिता को उनके आवेदन के प्रोसेस को ट्रैक करने के लिए एक एकनोलेजमेंट नंबर मिलेगा. उसके बाद 60 दिनों के भीतर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस मिलेगा. बाल आधार कार्ड 90 दिनों के भीतर आपके पास पहुंच जाएगा.

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें