Prabhat Times

जालंधर। (Mom’s Belief Sigma Speech and Hearing Center opened in Jalandhar) बच्चों या बूढ़ों में सुनने, समझने या बोलने में दिक्कत की बीमारी अब ला-ईलाज नहीं रही। इस बीमारी से ग्रस्त पेशेंट के ईलाज के लिए जालंधर के फुटबाल चौक के निकट ही मॉम्स बिलीफ सिग्मा हियरिंग स्पीच एडं हेयरिंग सेंटर खुल गया है।

सेंटर का उद्घाटन रिटायर्ड डीआईजी श्री पवन उप्पल ने किया। इस मौके पर सेंटर हेड डाक्टर रवि शंकर, नवजीवन स्पीच एंड हियरिंग क्लिनिक, अमृतसर के संस्थापक डॉ. संजय कुमार, मॉम बिलीफ के नार्थ हेड अंकित भारद्वाज मौजूद थे। रिटायर्ड डीआईजी पवन उप्पल द्वारा सेंटर का उद्घाटन किया और सेंटर संचालक को बधाई दी।

सेंटर में पेशेंट को दी जा रही सुविधाओं और बीमारियों के ईलाज संबंधी डाक्टर रवि शंकर ने बताया कि मॉम्स बिलीफ सिगमा स्पीच एडं हेयरिंग सेंटर में सुनने से लेकर बोलने तक की सभी प्रकार की बीमारियों का ईलाज एक ही छत के नीचे संभव है।

डाक्टर रवि शंकर ने कहा कि उनका सेंटर जालंधर में एक मात्र ऐसा सेंटर है जहां पर बोलने, सुनने, समझने, कोक्लियर प्रत्यारोपण तक सभी प्रकार की सेवाएँ उपलब्ध हैं।

मॉम्स बिलीफ सिगमा बिलीफ स्पीच एडं हियरिंग सेंटर में मरीज को श्रवण परीक्षण (पीटीए, बीईआरए, एएसएसआर, ओएई, प्रतिबाधा ऑडियोमेट्री और सीआई उम्मीदवार मूल्यांकन), डिजिटल श्रवण यंत्र, स्पीच थेरेपी, ऑटिज्म थेरेपी और व्यावसायिक थेरेपी तक की सेवाएं दी जाएंगी।

एक सवाल के जवाब में डॉक्टर रवि शंकर ने बताया कि बच्चों में भी बोलने, सुनने और समझने की भी समस्या आती है।

कई बार बच्चे 3 साल की आयु में भी अच्छी तरह से बोल नहीं पाते और कई बार बच्चों में सुनने समझने की शक्ति भी कम होती है।

उदाहरणतः आप बच्चो को बुलाते हैं तो बच्चा सबकुछ नज़र अंदाज़ कर कुछ और करता रहता है। डाक्टर रवि शंकर ने बताया कि ये भी डिस्ऑर्डर समस्या है।

डाक्टर रवि शंकर ने कहा कि उनके सैंटर में ऐसे मरीजों के लिए आधुनिक तकनीक से ईलाज किया जा रहा है।

बोलने, सुनने, समझने में दिक्कत हो तो नज़रअंदाज़ न करें  -रिटायर्ड डीआईजी पवन उप्पल

इस मौके पर मुख्यातिथि रिटायर्ड डीआईजी पवन उप्पल ने कहा कि सुनना समझना जीवन का महत्त्वपूर्रण हिस्सा है। ऐसी समस्याएं नर्वस सिस्टम वीक होने के कारण आती हैं।

श्री पवन उप्पल ने कहा कि आमतौर पर लोग ऐसी बीमारियों को पहले गंभीरता से नहीं लेते, जो कि बाद में ला-ईलाज हो सकती हैं।

सेंटर में मरीजों को दी जा रही सुविधाओँ पर संतुष्टि जताते हुए श्री पवन उप्पल ने कहा कि मरीज को कभी भी बोलने, सुनने में कोई दिक्कत आए तो उसे नज़र अंदाज़ न करें। बल्कि तुरंत मॉम्स बिलीफ सिगमा स्पीच एडं हेयरिंग सेंटर में पहुंचे। रिटायर्ड डीआईजी पवन उप्पल ने सेंटर संचालक डॉक्टर रवि शंकर को बधाई दी।

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1