Prabhat Times

Chandigarh चंडीगढ़। (mann government gives big gift to youth clubs on National Youth Day) मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर राज्य के यूथ क्लबों को तोहफ़ा देते हुए पिछले दो सालों के समय के दौरान पूरी तरह से सक्रिय रहने वाले 315 यूथ क्लबों को 1.50 करोड़ रुपए की राशि जारी की।

युवा सेवाएं मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने पंजाब भवन में सांकेतिक तौर पर 20 क्लबों के प्रतिनिधियों को बुलाकर चैक सौंपे। युवा सेवा द्वारा बाकी क्लबों को राशि बाँटने के लिए जि़ला वार यह राशि दी गई है।

मीत हेयर ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशों पर आज पहले पड़ाव में 1.50 करोड़ रुपए की राशि दी गई है और दूसरे पड़ाव में आने वाले समय में 1.50 करोड़ रुपए की और राशि दी जाएगी।

उन्होंने आगे कहा कि 315 यूथ क्लबों का चयन पिछले दो सालों की ज़मीनी स्तर की गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए चयन किया गया है।

मीत हेयर ने यूथ क्लबों के लिए एक और बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि नयी युवा नीति में यूथ क्लबों के लिए वार्षिक अवॉर्ड शुरू किया जा रहा है।

जिला स्तर पर अवॉर्डों का चयन करके पहले तीन स्थानों पर आने वाले क्लबों को क्रमवार 5 लाख, 3 लाख और 2 लाख रुपए की नकद राशि दी जायेगी।

अवॉर्ड के चयन के लिए क्लबों की सरगर्मियों को आधार बनाया जायेगा।

मीत हेयर ने पर्यावरण संरक्षण और सामाजिक बुराईयों को जड़ से ख़त्म करने के लिए यूथ क्लबों को आगे आने का न्योता दिया।

उन्होंने कहा कि पराली जलाने के रुझान को ख़त्म करने के लिए सरकार द्वारा भी प्रयास किए जा रहे हैं परन्तु इन कोशिशों का असर तभी दिखेगा अगर यूथ क्लब सक्रिय होकर ख़ुद पराली न जलाने का उदाहरण पेश करें।

इसी तरह नशे की रोकथाम की मुहिम में लोगों को शामिल करना सबसे ज़रूरी है।

ग्रामीण यूथ क्लबों के द्वारा गाँवों का विकास और तरक्की जैसे कि सामाजिक गतिविधियाँ, खूनदान कैंप, पर्यावरण संरक्षण, पौधे लगाने, गाँव/शहर की गलियों-नालियों की साफ़-सफ़ाई, ग्राउंड, पार्कों की साफ़-सफ़ाई की जाए।

सभी गतिविधियों को मिलाकर ही मिलने वाले अंकों के आधार पर अवॉर्डों का चयन किया जाएगा।

युवा सेवाएं मंत्री ने हर क्लब के प्रतिनिधि के साथ सीधा सम्पर्क कायम करते हुए सुझाव माँगे, जिस दौरान हुई विचार-चर्चा में बहुत ही सार्थक फीडबैक मिले।

खेल मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार नयी खेल नीति के अंतर्गत 1000 खेल नर्सरियाँ स्थापित करने जा रही है, जिस क्षेत्र में जो खेल खेली जाती है, वहाँ उसी खेल का सैंटर स्थापित किया जा रहा है।

उन्होंने यूथ क्लबों को नेशनल स्टाइल कबड्डी को बढ़ावा देने के लिए प्रयास करने के लिए कहा, क्योंकि यह खेल एशियन गेम्ज़ और नेशनल गेम्ज़ का हिस्सा है।

मीत हेयर ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा राज्य को रंगला पंजाब बनाने के सपने को साकार करने के लिए और पंजाब के नौजवानों के सर्वांगीण विकास के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

युवा सेवाएं विभाग द्वारा राज्य युवा प्रशिक्षण विकास, युवा वर्कशॉप, युवा मेले, टीचर ट्रेनिंग कैंप, यूथ लीडरशिप ट्रेनिंग कैंप/ हाईकिंग ट्रेकिंग/ माऊटेनरिंग कोर्स, इंटर स्टेट टूर जैसी योजनाओं का लाभ नौजवानों को दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि आज जारी की गई राशि जि़ला स्तर पर डिप्टी कमिश्नर के नेतृत्व में बनाई गई कमेटी द्वारा क्लबों को मिलेगी।

उन्होंने कहा कि प्रति क्लब 50 हज़ार रुपए अधिक से अधिक जारी किए जाएंगे। उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि यह राशि वित्तीय नियमों के अनुसार पारदर्शी तरीके से ख़र्ची जाये।

इस मौके पर युवा सेवाएं विभाग के विशेष मुख्य सचिव सरवजीत सिंह, विशेष सचिव आनन्द कुमार और सहायक डायरैक्टर रुपिन्दर कौर भी उपस्थित थे।

——————————————————————————————

जालंधर- अमृतसर हाईवे पर कार बाजार में लगी आग, देखें वीडियो

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1