jullundur
Prabhat Times

Jalandhar जालंधर। (jullundur gymkhana club – This is why Nitin Kohli took the big decision of staying away from elections) किंग मेकर नितिन कोहली के जालंधर जिमखाना क्लब चुनाव – 2023 में हिस्सा न लेने के ऐलान से हर कोई हैरान है।

बेशक, नितिन कोहली द्वारा चुनावों से दूर रहने के फैसले की वजह पारिवारिक, कारोबारी प्रतिबद्धता बताई है, लेकिन सिर्फ ये वजह किसी को हज़म नहीं हो रही।

जिमखाना क्लब की बात करें तो सर्वविदित है कि नितिन कोहली ने कभी भी खुद चुनाव कंटेस्ट नहीं किए बल्कि हमेशा किंग मेकर की भूमिका में रहे।

उन्होनें हमेशा दूरदर्शी सोच रखने वाले प्रतिष्ठित सदस्यों को आगे आने के लिए और सदस्यों को मूलभूत सुविधाएं तथा क्लब के चहुंमुखी विकास करवाने के लिए ही प्रोत्साहित किया।

लगभग 4 दशकों से सामाजिक, राजनीतिक, बिज़निस के साथ साथ जालंधर जिमखाना क्लब की गतिविधियों से सक्रियता से जुड़े रहे नितिन कोहली ने आखिर ये फैसला क्यों लिया? ये सवाल हर एक की दिमाग में कौंध रहा है।

इस संशय को दूर करने के लिए ‘प्रभात टाइम्स’ द्वारा नितिन कोहली से बात की गई। थोड़ा से कुरेदने पर नितिन कोहली खुल कर बोले…

नितिन कोहली ने कही ये बातें…

nitin

नितिन कोहली ने कहा कि “जिमखाना क्लब का अर्थ राजनीतिक स्टेज या मैदान नहीं, बल्कि शहर के प्रतिष्ठित वर्ग के परिवारों के एक जगह बैठने, मिलने और विचार सांझे करने का प्लेटफार्म है। सही मायने में जिमखाना क्लब उद्देश्य से भटक चुका है।”

क्लब के पदाधिकारी और कार्यकारिणी का गठन इसलिए होता है कि वे सदस्य आगे आएं जो क्लब का विकास करें और सदस्यों को मूलभूत और अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान करने का प्रयास करें।

नितिन कोहली ने कहा कि “क्लब का माहौल बदल चुका है, क्लब धीरे धीरे राजनीति का अखाड़ा बन चुका है…क्लब के सदस्य धड़ों में बंट चुके हैं… लोग क्लब के विकास, सदस्यों को सुविधाओं देने की चर्चा कम… और लैग पुलिंग की प्लानिंग ज्यादा करते हैं… एक दूसरे पर कीचड़ उछाल रहे हैं… माहौल खराब हो चुका है… सदस्यों में एकजुटता नहीं रही… दिखावा ज्यादा नज़र आता है…

नितिन कोहली ने कहा कि , “कभी नहीं सोचा था कि क्लब का माहौल ऐसा होगा… सब सदस्य को जिमखाना परिवार का मैंबर नहीं बल्कि धड़ों के नाम से जाने जा रहे हैं… बातचीत का स्तर भी बेहद अच्छा नहीं रहा… ग्रुप बन जाने के कारण क्लब सदस्यों में ‘कमिटमेंट’ खत्म हो चुकी हैं…।

नितिन कोहली ने कहा कि, “मैनें कभी निजि स्वार्थ के लिए काम नहीं किया.. मेरा उद्देश्य जिमखाना परिवार को एकजुट रखना रहा है…. लेकिन मौजूदा हालात…. ये सब मेरी समझ से परे है…।

नितिन कोहली ने कहा कि, “जिमखाना क्लब का पारिवारिक माहौल खराब हो चुका है। साफ कह रहा हूं कि राजनीति का अखाड़ा बन चुका है। जिमखाना क्लब चुनावों में मोहल्ला चुनावों जैसी औछी राजनीति होती है।”

नितिन कोहली ने हंसते हुए कहा कि “जब किसी को पता चलता है कि चुनावों में फ्लां उम्मीदवार की मदद नितिन कोहली कर रहा है तो सभी उसे धड़ा मान लेते हैं, और उसे हराने के लिए एकजुट हो जाते हैं… पैसा पानी की तरह बहाते हैं…कैसे-कैसे हत्थकंडे अपनाते हैं…जो मुझे अच्छा नहीं लगता।

नितिन कोहली ने कहा कि वे नहीं चाहते कि वे इस औछी राजनीति का हिस्सा बने… इन सब तथ्यों के बारे में खुद से ही गहन विचार विमर्श के बाद उन्होनें चुनावों से दूर रहने का फैसला किया है।

नितिन कोहली ने एक बार अपील की है कि चुनावों में कोई भी केंडीडेट मेरे नाम का इस्तेमाल न करे। वे खुद भी पहले की ही तरह एक सदस्य के रूप मे क्लब से जुड़े रहेंगे।

नितिन कोहली ने अपील की है कि सभी गुटबाजी से उठ कर क्लब के विकास के लिए एकजुट होकर काम करें।

नितिन कोहली ने जिमखाना क्लब चुनाव – 2023 मैदान में उतरने वाले सभी उम्मीदवारों को शुभकामनाएं दी हैं।

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1