Prabhat Times
नई दिल्ली/लुधियाना। (jaswinder multani of sikh for justice arrested from germany in ludhiana court blast case) पंजाब स्थित लुधियाना के कोर्ट में हुए एक ब्लास्ट के मामले में जर्मनी से एक शख्स गिरफ्तार किया गया है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बम ब्लास्ट के मास्टरमाइंड सिख फॉर जस्टिस जसविंदर सिंह मुल्तानी को जर्मनी से गिरफ्तार किया गया है. मुल्तानी को संघीय पुलिस ने मध्य जर्मनी में एरफर्ट से पकड़ा है. भारत सरकार ने जर्मनी से सरकार से की अपील थी. सूत्रों के मुताबिक मुल्तानी ISI के इशारों पर काम करता था. मुल्तानी पर दिल्ली और मुंबई को निशाना बनाने की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया है. अदालत परिसर में विस्फोट की घटना वीरवार को हुई थी जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी जबकि छह अन्य घायल हो गये थे.

आतंकियों को हथियार मुहैया करा रहा था जसविंदर

सूत्रों के मुताबिक, जसविंदर सिंह मुलतानी (Jaswinder Singh Multani) खालिस्तानी आतंकियों (Khalistani Terrorists) को हथियार मुहैया कराने में लगा था जिससे मुंबई (Mumbai) और दिल्ली (Delhi) पर भी आतंकी हमले कराए जा सकें. बता दें बॉन (जर्मनी का शहर) और नई दिल्ली में स्थित राजनयिकों का कहना है, नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार ने जर्मन अधिकारियों से उन खालिस्तान समर्थक कट्टरपंथियों को गिरफ्तार करने का अनुरोध किया था, जिनके संबंध पाकिस्तान से हैं और जो सीमा पार से पंजाब में हथियारों और गोला-बारूद की तस्करी में शामिल है.
एक रिपोर्ट के मुताबिक इससे पहले पंजाब के होशियारपुर का रहने वाला ये 45 साल मुल्तानी एसएफजे के संस्थापक गुरपतवंत सिंह पन्नू (Gurpatwant Singh Pannu) का करीबी सहयोगी रहा है और अलगाववादी गतिविधियों में शामिल रहा है.

धमाके की चपेट में आ गया था हमलावार गगनदीप

जान लें कि बीते 23 दिसंबर को पंजाब (Punjab) में लुधियाना के कोर्ट में धमाका हुआ था, जिसमें 1 शख्स की मौत हो गई थी और 6 लोग घायल हो गए थे. बाद में पुलिस की जांच में पता चला कि बम लगाते वक्त धमाका हो गया था और बम लगाने आया पंजाब पुलिस का बर्खास्त कॉन्स्टेबल गगनदीप (Gagandeep) धमाके की चपेट में आकर मर गया था.

जेल के अंदर रची गई लुधियाना ब्लास्ट की साजिश

गगनदीप पंजाब के खन्ना शहर का रहने वाला था. साल 2019 में गगनदीप के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया और उसे गिरफ्तार कर लिया गया था. उसके बाद से वो लुधियाना सेंट्रल जेल में बंद था. जेल के अंदर ही उसने लुधियाना कोर्ट में धमाके की साजिश रची थी. इसी साल सितंबर महीने में गगनदीप जेल से बाहर आया था. गौरतलब है कि पंजाब पुलिस मृतक गगनदीप का लैपटॉप और मोबाइल भी बरामद कर चुकी है. जांच में पता चला है कि आंतकी रिन्दा ने गगनदीप से लुधियाना कोर्ट में ब्लास्ट करने के लिए कहा था.

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें