Prabhat Times

जालंधर। (Jalandhar Lok Sabha By-Poll : Women Only Polling Station) जिला जालंधर लोक सभा उप चुनाव के लिए मतदान बुधवार सुबह 8 बजे शुरू हो जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं। जिला में ‘वूमैन ओनली’ के 9 पोलिंग स्टेशन स्थापित किए गए हैं।

‘वूमैन ओनली’ पोलिंग स्टेशन में सारा प्रबंध महिलाओँ के हाथ में होगा। इन पोलिंग स्टेशन में वोट डालने आने वाली महिलाओं के मनोरंजन के लिए नेल आर्ट, वेटिंग एरिया, रिफ्रैशमैंट, एलईडी स्क्रीन, क्रैच इत्यादि सुविधाएं दी जाएंगी।

डीसी जसप्रीत सिंह ने बताया कि मतदान में औरतों को उत्साहित करने के लिए जिला में 9 पोलिंग स्टेशन ऐसे स्थापित किए गए हैं, जिनका प्रबंध महिलाओं के हाथ में होगा। जिला स्तरीय वूमैन ओनली पोलिंग स्टेशन एच.एम.वी. कालेज में होगा।

डीसी ने बताया कि एच.एम.वी. कॉलेज में स्थापित ‘वूमैन ओनली’ पोलिंग स्टेशन का सारा प्रबंध महिलाएं करने के साथ साथ वोटरों के लिए विशेष सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी।

विशेष सुविधाओं में वोटरों के लिए वेटिंग एरिया, रिफ्रैशमैंट, बोतल क्रशिंग मशीन, मनोरंजन के लिए एलईडी स्क्रीन, क्रैच, नेल आर्ट, हैल्प डैस्क, व अन्य सुविधाएं शामिल हैं।

डीसी ने बताया कि पोलिंग स्टेशन में पीडब्ल्यू डी तथा सीनीयर सिटीजन वोटरों को व्हील चेयर तथा ई-रिक्शा की सुविधा मिलेगी।

इसके अतिरिक्त उनकी सहायता के लिए चुनाव मित्र भी तैनात किए गए हैं। डीसी ने बताया कि पोलिंग स्टेशन में वोट डालने आने वाली महिला वोटरों के बच्चों को संभालनने के लिए क्रैच की सुविधा दी गई है।

डीसी ने कहा कि इस विशेष व्यवस्था का उद्देश्य ये है कि महिलाओं को वोट के अधिकार के प्रति और उत्साहित किया जाए।

कर्मचारियों को मिलेगी तनख्वाह समेत छुट्टी

पंजाब सरकार की तरफ से जालंधर लोक सभा उप चुनाव के दिन 10 मई को तनख्वाह समेत छुट्टी का ऐलान किया गया है।

जिला में इन जगहों पर होंगे विशेष पोलिंग स्टेशन

उन्होने बताया कि एच.एम.वी. कॉलेज में वूमैन ओनली पोलिंग स्टेशन स्थापित करने के साथ सरकारी कन्या सीनीयर सैकेंडरी स्कूल, फिल्लौर, सरकारी कन्या सैकेंडरी स्कूल तहसील बाजार नकोदर, सरकारी ऐलीमैंटरी स्कूल साबोवाल, आर्या माडल स्कूल, करतारपुर, मिंटगुमरी गुरू नानक पब्लिक स्कूल, आदर्श नगर, जालंधर, डेविएट इंस्टीच्यूट, कबीर नगर, जालंधर, गुरू अमरदास स्कूल, जूनियर विंग, गुरू तेग बहादुर नगर, जालंधर, सरकारी प्राईमरी स्कूल, भोगपुर में ऐसे ही पोलिंग स्टेशन स्थापित किए गए हैं। इन पोलिंग स्टेशन के प्रबंध महिला स्टाफ द्वारा किया गया है।

पहली बार वोट तो मिलेगा सर्टीफिकेट, 80 साल से ज्यादा आयु वाले मतदाता को मिलेगा धन्यवाद पत्र

इसी दौरान सहायक कमिशनर डा. ईरविन कौर ने एचएमवी कालेज में वूमैन औनली पोलिंग स्टेशन का दोरा किया। उन्होने बताया कि जिला प्रशासन की तरफ से एक और पहल करते हुए पहली बार मताधिकार प्रयोग करने वाले वोटरों को जहां डीसी की तरफ से सर्टीफिकेट दिए जाएंगे वहीं 80 साल से ज्यादा आयु के वोटरों को वोट डालने के लिए धन्यवाद पत्र प्रदान किे जाएंगे।

तैयारियां पूरी, 8000 पुलिस अधिकारियों, कर्मचारियों के जिम्मे होगी सुरक्षा व्यवस्था, कुल 1621800 मतदाता करेंगे 19 उम्मीदवारों का फैसला

लोकसभा की बुधवार को होने जा रहे उपचुनाव के मद्देनजर सिविल और पुलिस प्रशासन ने आवश्यक तैयारियों और व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दे दिया है ताकि पूरी चुनाव प्रक्रिया को शांतिपूर्ण और पारदर्शी तरीके से पूरा किया जा सके। उपचुनाव के लिए 10 मई को मतदान के बाद 13 मई को मतगणना होगी।

जालंधर सैंट्रल में दिव्यांग व्यक्तियों द्वारा मतदान केंद्र संभाला जाएगा

डिप्टी कमिश्नर जसप्रीत सिंह ने कहा कि फिल्लौर, नकोदर, शाहकोट, करतारपुर, जालंधर पश्चिम, जालंधर सैंट्रल में मतदान केंद्र जालंधर नार्थ, जालंधर कैंट और आदमपुर में 45 माडल मतदान केंद्र स्थापित किए गए है, जहां सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। दिव्यांग के लिए जालंधर सैंट्रल निर्वाचन क्षेत्र में पिंगलवाड़ा घर, गुलाब देवी रोड पर एक विशेष पोलिंग बूथ स्थापित किया गया है

व्हाटसएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1