Prabhat Times

Bathinda बठिंडा(hpcl mittal Energy Limited bathinda) एचपीसीएल-मित्तल एनर्जी लिमिटेड केवल गांवों के बुनियादी ढांचे को उन्नयन कर युवाओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने तक ही सीमित नहीं रही, बल्कि युवाओं में खेल भावना को उत्साहित कर उसके जरिए सेना व पुलिस में भर्ती होकर देश सेवा में योगदान डालने में भी अहम रोल अदा कर रही है।

एचएमईएल ने ग्राम पंचायत फुल्लोखारी व गांव के एक्ससर्विसमैन की मदद से गांव फुल्लोखारी में टरेनिंग प्रोगाम के लिए टरेनिंग मैटीरियल मुहैया करवाना शुरू किया, जिससे उत्साहित होकर पिछले 4 साल में न केवल फुल्लोखारी व आसास के 11 गांव के करीब 100 से ज्यादा युवा सेना व पुलिस में भर्ती होकर अपने पांव पर खडे हो पाए बल्कि अब अपने परिवार के सपनों को भी पूरा कर रहे है।

HMEL ने मुहैया करवाया टरेनिंग मैटीरियल, सेवानिवृत फौजी ने युवाओं को किया टरेंड

गांव फल्लोखारी में 2019 में कर्मजीत सिंह सेना से सेवानिवृत होकर गांव लौटा तो गांव के युवा सेना में भर्ती होने को दौड लगाते हुए देखे, मगर इनमें तकनीक और टरेनिंग मैटीरियल की कमी थी, जिससे यह जजबा होने के बावजूद वह अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच पा रहे थे।

गांव के सरपंच हरजिंदर सिंह के मार्फत जब एचएमईएल को इसका पता चला तो एचएमईल ने युवाओं को टरेनिंग मैटीरियल, टरैक सूट, मैट अन्य तमाम जरूरी सामान मुहैया करवाए।

उपयुक्त सामान व अनुकूल माहौल में सेवानिवृत कर्मजीत ने जब इन्हें टरेनिंग देनी शुरू की तो पहले ही साल 2019 में 13 युवा सेना में भर्ती हुए।

रिफाइनरी से लगातार मिल रही मदद और उचित तकनीक के इस नतीजे का जब आसपास के गांव के युवाओं को पता चला तो हर साल भर्ती टरेनिंग के लिए गांव फुल्लोखारी टरेनिंग कैंप में तब्दील हो गया।

4 साल टरेनिंग कैंप के जरिए युवाओं को आर्मी व पुलिस फोर्स के लिए कर रहे टरेंडं

कर्मजीत ने जब इन्हें टरेनिंग देनी शुरू की तो पहले ही साल 2019 में 13 युवा सेना में भर्ती हुए।

2020 में फुल्लोखारी व आसपास के गांव के करीब 53 बच्चों ने टरेनिंग शुरू की जो खत्म होते होते 108 युवाओं तक पहुंच गईए जिनमें से 26 युवाओं को सेना में जगह मिली।

2022 में फिर से एचएमईएल की मदद से टरेनिंग शुरू हुई, जिसमें 80 युवा शामिल हुए, जिसमें से 20 बच्चों का चयन सेना व पुलिस सेवा में हुआ।

2023 में भी क्रम नहीं थमा व 70 युवाओं ने एचएमईएल की मदद से लगाए गए इस टरेनिंग कैंप में हिस्सा लिया, जिनमें से अधिकांश सेना में भर्ती हुए।

मलकाना का निरभैय सेना में हुआ भर्ती, बहन को ग्रेजुएशन करवाया, मजदूर पिता को किसान बना किया सपना पूरा

2022 में सेना में भर्ती हुए गांव मलकाना का निरभैय सिंह ने कहा कि वह गांव के सरकारी स्कूल में दसवीं पास कर सेना में भर्ती होने को मेहनत करने लगा।

गांव फुल्लोखारी में चल रहे टरेनिंग कैंप का जब उसे पता चला तो उसने वहां टरेनिंग शुरू की। पिता मजदूर थे तो टरेनिंग के लिए सामान नहीं खरीद सकता था, उसमें रिफाइनरी ने मदद की, जिससे टरेनिंग पूरी कर सेना में सिलेक्ट हुआ।

नौकरी मिलने से घर की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ, बहन को ग्रेजुएशन पूरी करवा पाया व अब पिता को मजदूर से किसान बनाने का सपना देखा है, जिसकी शुरूआत अपनी 2 कनाल जमीन में खेती से की है, निरभैय का सपना है कि अब जमीन ठेके पर लेकर पिता को एक सफल किसान बनाने का प्रयास करेगा।

निरभैय ने बताया कि उसकी बहन कमलदीप कौर को एचएमईएल की तरफ से 65 हजार स्कोलरशिप व एक लैपटॉप भी मिला था, जिससे वह अपनी शिक्षा पूरी कर पाई।

फुल्लोखारी का हरजिंदर खुद सेना में हुआ भर्ती अब भाई को भी दिलवा रहा टरेनिंग

गांव फुल्लोखारी के छोटे किसान परिवार के बेटे हरजिंदर ने कभी सोचा भी नहीं था कि सेना का हिस्सा बनेगा।

गांव में एचएमईएल व ग्राम पंचायत की मदद से चल रहे टरेनिंग कैंप में सेवानिवृत कर्मजीत सिंह से टरेनिंग लेकर 2022 में सेना में भर्ती हुआ।

हरजिंदर ने कहा, अब घर की आर्थिक स्थिति को सुधारने में मदद कर पा रहा हूं। हरजिंदर का सपना है कि उसका छोटा भाई जगतार सिंह भी सेना में जाए, जिसके लिए उसे भी टरेनिंग करवा रहा है।

हरजिंदर ने बताया कि मात्र दो एकड जमीन होने से खेती सफल होना मुश्किल था, मगर अब सेना मंे न केवल वह देश की सेवा कर पा रहा है, बल्कि भाई का भविष्य बनाने व परिवार की मदद करने में भी सक्षम है।

रिफाइनरी की मदद से टरेनिंग कैंप लगवाए, गांव के 40 युवा सेना व पुलिस में भर्ती हुए: सरपंच

हमने एचएमईएल गुरू गोबिंद सिंह रिफाइनरी की मदद से गांव में टरेनिंग करवा युवाओं को सेना व पुलिस में भर्ती करवाने का अभियान छेडा, पिछले 4 साल में हमारे गांव के 40 युवा सेना व पुलिस में भर्ती हो चुके हैं। रोजगार मिलने से परिवारों का जीवन स्तर उंचा उठा और युवाओं को भी सही दिषा मिली।

मैंने युवाओं को तकनीकी बताई, रिफाइनरी ने टरेनिंग सामान दिया, अब 11 गांव के युवा सेना में

सेना से रिटायर्ड कर्मजीत सिंह वासी गांव फुल्लोखारी ने बताया कि सेना से सेवानिवृत होकर जब मैं गांव लौटा तो देखा कि युवाओं में सेना में जाने का जजबा है, मगर उनमें तकनीक की कमी है, तो मैंने रोज गांव में ग्राउंड में बुलाना शुरू किया।

टरेनिंग सामान की कमी खली तो पंचायत के मार्फत रिफाइनरी से मदद ली। एचएमईएल की मदद से युवाओं को टरेनिंग देकर सेना व पुलिस में भेजा, अब इलाके के 11 गांव के 100 से ज्यादा युवा सेना व पुलिस में हैं।

 

—————————————————————-

video – CM भगवंत मान ने कॉलोनाइजरों की दी सख्त चेतावनी

————————————————————————–

जालंधर में महिला को कुत्तों ने नौचा, Video

—————————————————————–

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

प्रभात टाइम्स व्हाटसएप्प चैनल जॉइन करें।

Join Prabhat Times Whatsapp Channel

————————————————————–

देखें – जालंधर में मोबाइल विक्रेता द्वारा मारपीट की CCTV फुटेज

——————————————————————————-

देखें Video – देश का पहला राज्य बना पंजाब


देखें वीडियो –  डाक्टरों की लूट खत्म, सीएम भगवंत मान ने दिए सख्त आदेश

——————————————————————————–

Video – श्री देवी तालाब मंदिर में 1.21 लाख दीप प्रज्जवलित

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1