Prabhat Times 
चंडीगढ़। (Gurdas Maan Gets Interim Bail) सिख समाज की धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप झेल रहे प्रसिद्ध पंजाबी सिंगर गुरदास मान को आखिर पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट से राहत मिल गई है। उच्च न्यायलय द्वारा बुधवार सुबह ही सुनवाई के दौरान अग्रिम जमानत मंजूर करते हुए एक सप्ताह में इवेस्टीगेशन ज्वाईन करने के आदेश दिए हैं।
बता दें कि सोमवार को मान के वकीलों ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। इससे पहले जालंधर की सेशन कोर्ट ने उनकी याचिका खारिज कर दी थी, जिससे सिंगर पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है। मान के खिलाफ थाना नकोदर में धार्मिक भावनाएं आहत करने का केस दर्ज है। उन्होंने नकोदर के डेरा बाबा मुराद शाह में मेले के दौरान डेरे के गद्दीनशीन साईं लाडी शाह को गुरु अमरदास जी का वंश बता दिया था। इसके बाद विरोध होने पर गुरदास मान ने वीडियो जारी कर सार्वजनिक रूप से माफी भी मांग ली थी। स्पष्ट किया था कि उनकी मंशा किसी की भावनाएं आहत करने की नहीं थी। इसके बावजूद सिख संगठनों ने उनके खिलाफ IPC की धारा 295A के तहत केस दर्ज करवा दिया।

पंजाब का माहौल खराब हो सकता है, यह कह सेशन कोर्ट ने खारिज की थी याचिका

गुरदास मान ने जालंधर की सेशन कोर्ट में पहले अग्रिम जमानत याचिका लगाई थी। इसे खारिज करते हुए सेशन कोर्ट ने कहा था कि मान को जमानत देने से पंजाब का माहौल खराब हो सकता है। उनकी टिप्पणी से सिख कम्यूनिटी में नाराजगी और बढ़ सकती है। मान ने साईं लाडी शाह को गुरु अमरदास जी का वंश बताने के लिए भल्ला गोत्र का तर्क दिया था, लेकिन कोर्ट ने कहा कि किसी की जाति एक समान तो उसे वारिस नहीं कह सकते। उन्होंने यह भी कहा था कि अगर गुरदास मान ने माफी मांगी तो इसका मतलब उन्होंने मान लिया कि उन्होंने ऐसी टिप्पणी की है। कोर्ट ने यह भी कहा था कि मान ने यह बात अज्ञानता वश कही, इस स्टेज पर कोर्ट इसके बारे में कुछ नहीं कह सकती।

मेले में परफॉर्मेंस के दौरान की थी मान ने विवादित टिप्पणी

गुरदास मान ने नकोदर में डेरा बाबा मुराद शाह मेले में स्टेज से कहा था कि साईं लाडी शाह सिखों के तीसरे गुरु श्री गुरु अमरदास जी के वंश हैं। इसका वीडियो वायरल हुआ तो सिख संगठन भड़क उठे। उन्होंने 3 दिन तक नकोदर पुलिस थाना और जालंधर रूरल पुलिस के एसएसपी ऑफिस में धरना दिया। केस दर्ज न हुआ तो सिख संगठनों ने हाईवे जाम कर दिया। जिसके बाद पुलिस ने मान पर केस दर्ज कर लिया। हालांकि विवाद होने पर मान ने वीडियो जारी करके माफी भी मांग ली थी। इसके बावजूद सिख संगठनों का गुस्सा शांत नहीं हुआ।

ये भी पढ़ें