Prabhat Times

फगवाड़ा। (Education minister harjot Bains blue cubs program inaugurate phagwara) राज्य में फुटबॉल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, पंजाब सरकार ने आज फीफा और ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन से हाथ मिलाकर फीफा के ‘ब्लू कबस’ प्रोग्राम की शुरुआत की, 1000 स्कूलों में 12 वर्ष से कम उम्र के छात्रों इस खेल के साथ जोडा जा सके। जहां उन्हें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के मैचों के लिए तैयार किया जाएगा।

स्थानीय जे.सी.टी परिसर में पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन के अध्यक्ष कल्याण चौबे और अन्य पदाधिकारियों की उपस्थिति में ब्लू कबस विकास प्रोग्राम का शुभारंभ किया और कहा कि पहले चरण में एक हजार स्कूलों का चयन किया जा रहा है और आने वाले समय में यह संख्या और बढ़ाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान और खेल मंत्री गुरमीत सिंह हेयर के कुशल नेतृत्व में पंजाब सरकार इस प्रोग्राम को सुचारू ढंग से लागू करेगी और फुटबॉल की दुनिया में राज्य का नाम फिर से चमकेगी।

उन्होंने कहा कि ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन के सहयोग से इन खिलाड़ियों को उनके खेल को बेहतर बनाने के लिए विशेषज्ञ प्रशिक्षकों और फुटबॉल विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य में शिक्षा विभाग ने पहले भी कई बड़े लक्ष्य हासिल किये हैं और अब शिक्षा विभाग की ओर से स्कूलों को विश्व के खेल मानचित्र पर उभारने के प्रयास किये जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा स्कूलों में जगह और बुनियादी ढांचे के अनुसार कम से कम तीन खेलों की विशेष व्यवस्था लागू की जाएगी ताकि राज्य के हर क्षेत्र के स्कूलों से प्रसिद्ध खिलाड़ी निकल सकें।

उन्होंने कहा कि ब्लू कब्स प्रोग्राम छात्रों को शुरुआत में ही फुटबॉल खेल में माहिर बनाने में फायदेमंद साबित होगा क्योंकि पंजाब में फुटबॉल के प्रति छात्रों का जुनून और प्रतिभा सराहनीय है।

उन्होंने कहा कि पंजाब को पहले ही देश की झोली मे कई विश्व प्रसिद्ध फुटबॉलरों दिए हैं और फ़ुटबॉल खिलाड़ियों ,अकादमियों और एआईएफएफ के सहयोग से भविष्य में भी फुटबॉल के क्षेत्र में नई ऊंचाइयों को छुआ जाएगा।

पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि इस प्रोग्राम के शुरू होने से स्कूलों में खेल ढांचे को नया स्वरूप और मजबूती मिलेगी।

उन्होंने कहा कि आने वाले समय में पंजाब सरकार द्वारा 2000 पीटीआई शिक्षकों की भर्ती को क्रियान्वित किया जा रहा है, क्योंकि इस संबंध में लगभग सभी कार्यवाही अंतिम चरण में है।

इससे पहले शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने जे.सी.टी. ऑल इंडिया फ़ुटबॉल फेडरेशन के अध्यक्ष कल्याण चौबे, महासचिव जनरल डॉ. शाजी प्राभकरन, ऑल इंडिया फ़ुटबॉल फेडरेशन के ब्लू कबस डेवैलपमेंट बारे ग्रासरूट कमेटी और फीफा के फुटबॉल फॉर स्कूल्स इन इंडिया के चेयरमैन मूल राज सिंह, कार्यकारी समिति के सदस्य दीपक शर्मा, पंजाब फुटबॉल एसोसिएशन के अध्यक्ष समीर थापर ने फीफा के प्रोग्राम और फुटबॉल को बढ़ावा देने के बारे में महत्वपूर्ण विचार किये गये।

इसके बाद शिक्षा मंत्री ने सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल फगवाड़ा के फुटबॉल मैदान में पहुँच कर विभिन्न स्थानों से आए फुटबॉल खिलाड़ियों की उपस्थिति में ब्लू कब्स प्रोग्राम की शुरुआत की।

उन्होंने विभिन्न स्कूलों से आए विद्यार्थियों को उनकी खेल के प्रति कड़ी मेहनत और समर्पण का संदेश देते हुए कहा कि उनकी खेल के प्रति ईमानदारी निश्चित तौर पर अच्छे परिणाम लाएगी।

अन्य लोगों के अलावा, आम आदमी पार्टी नेता जोगिंदर सिंह मान, जिला योजना समिति के अध्यक्ष ललित सकलानी, अर्जुन एवार्डी गुरदेव सिंह गिल, डॉ. दलवीर सिंह, प्राचार्य डॉ. तरसेम सिंह, सुखविंदर सिंह, डॉ. जसपाल सिंह आदि मौजूद रहे।

 

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1