Prabhat Times
जालंधर। (DIPS students made working-non-working models on the subject of social science) विद्यार्थियों की सोशल साइंस विषय में रूचि को बढ़ावा देने के लिए डिप्स स्कूल रईया में इंटर क्लास सोशल साइंस मॉडल एग्जिबिशन का आयोजन किया गया।
इसमें हर कक्षा के विद्यार्थियों ने ग्रुप बना कर विभिन्न विषय पर वर्किंग और नॉन वर्किंग मॉडल तैयार किए और उनके बारे में जानकारी दी।
जूनियर कक्षा के विद्यार्थियों ने पहाड़, मैदान, पठार के मॉडल, खेत फैक्ट्रियां, बदलती शहर की स्थिति, सड़को का इतिहास, जल स्त्रोत आदि के मॉडल बनाए।
वहीं सीनियर कक्षा के विद्यार्थियों ने धरती के अलग-अलग वायु मंडल, ज्वारभाटा, इतिहासिक इमारतों आदि मुद्दो पर मॉडल्स तैयार कर अपने विचार पेश किए।
इन मॉडल्स को बनाने के लिए विद्यार्थियों को कुछ दिनों की तय सीमा दी गई थी जिसमें उन्होंने अपने सहपाठियों के साथ मिलकर यह तैयार किए।
इस दौरान बच्चों ने अपने मॉडल का प्रदर्शन कर अपनी प्रतिभा को दर्शाया। इसके साथ ही उन्होंने बाकी सहपाठियो को उस मॉडल के इतिहास, काम करने के तरीके के बारे में जानकारी दी।
इस तरह एक ही समय में विद्यार्थियों ने सोशल साइंस के कई टॉपिक्स को न केवल देखा बल्कि प्रैक्टिकल के साथ अच्छे से समझा भी।
प्रिंसिपल जगबीर सिंह ने प्रदर्शनी का निरीक्षण किया और विद्यार्थियों द्वारा बनाए मॉडल्स की खूब प्रशंसा की।
उन्होंने कहा कि ज्यादातर विद्यार्थियों की सामाजिक विज्ञान विषय में रूचि नहीं बनती है ऐसे में इस विषय में रूचि बढ़ाने और समाजिक शिक्षा के मूल तत्व को समझाने के लिए इस तरह की गतिविधियां बहुत ही फायदेमंद होती है। साथ ही विद्यार्थियों को अपनी कला को निखारने का भी मौका मिलता है।

वीडियो देखने के लिए क्लिक करें

बसों पर संत जरनैल सिंह भिंडरावाला की तस्वीरें लगाने को लेकर जब्रदस्त विवाद

ये भी पढ़ें


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14