Prabhat Times
जालंधर। (Saanjh Kendra and Women’s Help Desk Commissionerate Jalandhar made the teachers aware at Innocent Hearts) बौरी मेमोरियल एजुकेशनल एंड मेडिकल ट्रस्ट द्वारा संचालित दिशा-एक पहल के तहत इनोसेंट हार्टस ग्रीन मॉडल टाऊन में सांझ केंद्र के सदस्यों के द्वारा टीचर्स को समाज में पनप रही आपराधिक गतिविधियों के प्रति जागरूक किया।
इंस्पेक्टर गुरदीप लाल ने सांझ केंद्र द्वारा किए जा रहे कार्यो तथा उसके द्वारा लोगों की किस प्रकार सहायता की जा सकती है, के बारे में बताया।
उन्होंने सांझ केंद्र द्वारा जारी किए गए विभिन्न समस्याओं से संबंधित भिन्न-भिन्न हेल्पलाइन नंबर बताए कि अगर अध्यापिकाओं या उनके परिवार में किसी स्त्री/लडक़ी को इस प्रकार की किसी भी समस्या से जूझना पड़ता है तो वे सांझ केंद्र से संपर्क कर सकते हैं।
उन्होंने स्त्रियों के साथ होने वाली घरेलू हिंसा से सुरक्षा हेतु १८१ नंबर पर संपर्क करने के लिए कहा।उन्होंने पासपोर्ट बनाने, किराए पर रह रहे लोगों की शिना2त करने व आधार कार्ड संबंधी विभिन्न जानकारियाँ दीं।
उन्होंने बताया कि विदेश जाने से पहले पुलिस 1लीयरेंस सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है। उन्होंने व्हाट्सएप, नेट बैंकिंग,एटीएम तथा अन्य ऑनलाइन सेवाओं में होने वाले फ्रॉड(धोखाधड़ी) से सतर्क रहने के लिए आरबीआई सचेत ऐप के बारे में जानकारी दी।
उन्होंने सडक़ पर चलते हुए ट्रैफिक नियमों का अनुसरण करने के लिए कहा कि गाड़ी चलाते समय स्पीड लिमिट के साथ ट्रैफिक लाइट का ध्यान भी रखना चाहिए। उन्होंने महिला हेल्प डेस्क द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सेवाओं से अवगत करवाया।
उन्होंने टीचर्स को सडक़ पर बढ़ रही आपराधिक गतिविधियों हेतु हेल्प नंबर (१९३०)देकर तुरंत संपर्क करने के लिए कहा। अगर कोई स्त्री घर के बाहर है और उसके पास कोई भी आने जाने का साधन नहीं है तो उसके लिए भी जारी किए गए हेल्प नंबर (१०९१)के बारे में बताया। इस अवसर पर इंस्पे1टर गुरदीप लाल, इंस्पे1टर संजीव बनोट, हैॅड कॉन्स्टेबल श्रीमती सोनिया (पीपीएमएम) उपस्थित थे।

वीडियो देखने के लिए क्लिक करें

बसों पर संत जरनैल सिंह भिंडरावाला की तस्वीरें लगाने को लेकर जब्रदस्त विवाद

ये भी पढ़ें


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14