Prabhat Times
जालंधर। डीएवी यूनिवर्सिटी (DAV University) ऑनलाइन मोड के माध्यम से डीएवी उत्सव 2K21 का आयोजन कर रहा है। डीन स्टूडेंटस वेलफेयर विभाग के तत्वावधान में डीएवी उत्सव का आयोजन किया जाएगा, जिसमें छात्र विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग ले सकते हैं जो विश्वविद्यालय के विभिन्न क्लबों के तहत आयोजित किए जा रहे हैं।
डीएवी यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर आफिसिएटिंग डॉ. जसबीर ऋषि ने जानकारी देते कहा कि डीएवी उत्सव 2K21 के दौरान विभिन्न कार्यक्रम छात्रों को उनकी रुचि और विशेषज्ञता के अनुसार अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने में सक्षम बनाएंगे। उन्होंने कहा कि इन आयोजनों से छात्रों में आत्मविश्वास के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलेगी और उनके व्यक्तित्व में भी निखार आएगा।
उन्होंने आगे कहा कि इस महामारी के दौरान इस तरह के आयोजनों से छात्रों को अपनी ऊर्जा को सकारात्मक रूप से प्रसारित करने में मदद मिलेगी और उन्हें अपने तनाव का प्रबंधन करने में भी मदद मिलेगी। इस में आर्टिस्टिया (आर्ट क्लब) के तहत छात्र डूडलिंग, पोस्टर मेकिंग, पेंट द कैनवस में भाग ले सकते हैं। यूनिकॉम (मीडिया क्लब) रेडियो जॉकी, पीस टू कैमरा, ऑडियो विज्ञापन जैसे कार्यक्रमों में भागीदारी प्रदान करता है।
डी-टेक (डांस क्लब) स्टेप इन स्टेज नामक कार्यक्रम आयोजित कर रहा है, म्यूजिक क्लब द वोकलिस्ट नाम से कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। थेस्पियन (ड्रामा क्लब) एक कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है जिसे अभिव्यक्ति कहा जाता है। रोस्ट्रम (साहित्यिक समाज) के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जिनमें कविता कुंज, एलोक्यूशन, एनविजेज शामिल हैं।
ग्लैम्बिशन (फैशन क्लब) मिस्टर एंड मिस एलीट 2021 नामक कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है और रीझ क्लब भांगड़ा कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। इसमें केवल प्रामाणिक, विश्वविद्यालयों कॉलेजों के पूर्णकालिक छात्र, जो डिग्री या स्नातकोत्तर डिग्री या डिप्लोमा पाठ्यक्रम के लिए नामांकित हैं, भाग लेने के लिए पात्र होंगे।
इसके अलावा, एक छात्र को एक ही कार्यक्रम में, एक से अधिक विश्वविद्यालय कॉलेज का प्रतिनिधित्व करने की अनुमति नहीं दी जाएगी और प्रतिभागियों को अपने वीडियो को पूरे व्यक्तिगत विवरण के साथ ईवेंट विवरण के साथ दिए गए ईमेल पते पर भेजना होगा। वीडियो भेजने की अंतिम तिथि 20 मई 2021 है और परिणाम 25 मई 2021 को घोषित किए जाएंगे। विजेताओं को ई-सर्टिफिकेट देकर पुरस्कृत किया जाएगा।
डीएवी यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार आफिसिएटिंग डॉ. के.एन. कौल ने कहा कि छात्रों को अपनी प्रतिभा और क्षमता को दर्शाने के लिए ऐसे सह-पाठयक्रम कार्यक्रमों में भाग लेना चाहिए। यूनिवर्सिटी के डीन अकादमिक आफिसिएटिंग डॉ. आर.के. सेठ ने कहा कि छात्रों को पहल करनी चाहिए और इस तरह के आयोजनों में उनकी भागीदारी से उन्हें समय प्रबंधन सीखने में मदद मिलेगी और अच्छे तरीके से सोचने की आदत पैदा होगी।

ये भी पढ़ें