Prabhat Times

जालंधर। (DAV University signs MoU to promote sustainable practices) डीएवी यूनिवर्सिटी ने ग्रामीण क्षेत्रों में पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए स. अजीत सिंह फाउंडेशन के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं।

एमओयू पर हस्ताक्षर डीएवी यूनिवर्सिटी के वाईस चांसलर डॉ. मनोज कुमार और सरदार अजीत सिंह फाउंडेशन की अध्यक्ष और ग्रीन स्पैरो प्रोजेक्ट की संस्थापक रमनप्रीत कौर ने किये।

यह साझेदारी अन्य संस्थानों और संगठनों के लिए एक मॉडल के रूप में देखि जा रही है। इस पहल का उद्देश्य विश्वविद्यालय द्वारा अपनाए गए 10 गांवों में महिला सशक्तिकरण और वेस्ट मैनेजमेंट पर विशेष ध्यान देने के साथ महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दोंका हल ढूंढ़ना है।

डीएवी यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. मनोज कुमार ने कहा कि सरदार अजीत सिंह फाउंडेशन ने महिलाओं को बेकार कपड़े से बैग सिलने का प्रशिक्षण दिया। महिलाओं ने बैग बनाये और इन बैग्स को यूनिवर्सिटी में सेल पर रखा है। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ पूनम सूरी ने भी यूनिवर्सिटी की इस पहल को सराहा है।

विश्वविद्यालय का कम्युनिटी एंगेजमेंट सेल यह सुनिश्चित करेगा कि बेकार कपड़ा एकत्र किया जाए और अंत में सुंदर बैग में बदल दिया जाए। 

सेल्फ हेल्प ग्रुप्स द्वारा बनाये गए इन बैगों को बहुत ही कम कीमत पर बेचा जाएगा और एकत्र की गयी धनराशि इन ग्रुप्स में काम कर रही महिलाओं में बाँट दिया जायेगा।

डॉ मनोज ने कहा कि प्रोजेक्ट बैग के उपयोगकर्ताओं के बीच पर्यावरण संरक्षण के बारे में जागरूकता भी बढ़ाएगा।

कराड़ी गांव में सेल्फ हेल्प ग्रुप की इंचार्ज गुरबख्श कौर ने कहा कि वह अब अपनी आजीविका कमाने के अलावा सामाजिक कार्यों में योगदान देने के लिए तत्पर हैं।

उन्होंने कहा कि बड़ी पहल छोटे कदमों से शुरू होती है और उन्हें ख़ुशी है कि इस पहल की शुरुआत हो चुकी है।

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1