Prabhat Times
अमृतसर। (cm charanjit singh channi appeals to start trade with pakistan) पंजाबवासियों की समस्याएं हल करने के लिए वचनबद्ध पंजाब के सी.एम. चरणजीत सिंह ने एक बार फिर बड़ी राहतें देने का ऐलान किया है। एक और जहां सी.एम. चन्नी ने ऐलान किया है कि पंजाब में प्रभावी सिंगल विंडो सिस्टम शुरू होगा तो वहीं दूसरी तरफ व्यापारियों को भी राहत देते हुए वैट के 40 हज़ार लंबित केस खत्म किया गया है। चरणजीत चन्नी ने नवजोत सिद्धू के साथ सुर मिलाते हुए पाकिस्तान के साथ व्यापार खोलने की वकालत की है।
सी.एम. चन्नी सोमवार को यह बात पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स द्वारा रंजीत एवेन्यू ग्राउंड में आयोजित 15वें ट्रेड एक्सपो में पहुंचे। बता दें कि पंजाबियों का विश्वास जीतने वाले ‘विश्वासजीत’ सी.एम. चरणजीत चन्नी आज अमृतसर दौरे पर थे। सी.एम. चरणजीत सिंह चन्नी ने भी पाकिस्तान के साथ व्यापार खोलने की वकालत की है। सी.एम. ने कहा कि अगर समुंद्र के रास्ते व्यापार हो सकता है तो सड़क के रास्ते क्यों नहीं। सी.एम. ने कहा कि उनका मानना है कि व्यापार में राजनीति नहीं होनी चाहिए। पाकिस्तान के साथ व्यापार खोलने से दोनो देशों के व्यापारियों को फायदा होगा। पंजाब सरकार द्वारा सड़क के रास्ते व्यापार खोलने की मंजूरी की मांग को लेकर केंद्र सरकार को लिखा जाएगा।
सी.एम. ने  पंजाब इंडस्ट्री के लिए बड़ी राहत का ऐलान किया है। उन्होने कहा कि सिंगल विंडो सिस्टम प्रभावी ढंग से लागू किया जाएगा। सिंगल विंडो के मतलब एक खिड़की नहीं होगी। सही मायने और सही अर्थ के साथ सिंगल विंडो सिस्टम शुरू होगा। सिंगल विंडो सिस्टम में क्या होगा? इस पर सी.एम. ने कहा कि एक अधिकारी को बिठाया जाएगा, उसके पास ही सारी शक्तियां होंगी। ताकि आवेदक को किसी काम के लिए जगह जगह न भागना पड़े। एक ही दफ्तर मे एक ही अधिकारी के पास पूरी पॉवर होगी। ये पोर्टल डिज़ीटल भी होगा। इंडस्ट्री मालिक धक्के खाए बिना ही अपने प्रोजैक्ट संबंधी अप्रूवल ले सकेंगे। सिंगल विंडो सिस्टम 2 सप्ताह में शुरू हो जाएगा।
सी.एम. चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि वैट के पैडिंग लगभग 40 हज़ार केस खत्म करने का ऐलान किया है। इंडस्ट्री को डिवेल्प करना चाहते हैं। दिल्ली में इंडस्ट्री को बिजली बहुत मंहगी है। अगर आम आदमी पार्टी का राज़ आता है तो यहां पर भी मंहगी होगी। सी.एम. ने कहा कि डोमेस्टिक 3 रूपए कर दी गई है, इंडस्ट्री को भी राहत दी जाएगी। सी.एम. ने कहा कि इंडस्ट्री की जरूरत के मुताबिक एजूकेशन की जरूरत है। इंडस्ट्री से भी सरकार को सहयोग की जरूरत है।
व्यापार और उद्योग को पूर्ण समर्थन और सहयोग का भरोसा देते हुए उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने ढाई माह के कार्यकाल में उद्योगों के समर्थन में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए। जिसके चलते संस्थागत टैक्स को खत्म कर उद्यमियों को 250 करोड़ रुपये से अधिक की राहत दी गई। उन्होंने उद्योगपतियों से पंजाब को आर्थिक रूप से मजबूत करने में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने की अपील की और कहा कि वे बिना किसी भय के अपने उद्योगों का विस्तार करते हुए युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करें।

सरकार आने वाले दिनों में उद्योगपतियों की कई पुरानी मांगें पूरा करने और नए उद्योग शुरु करने की प्रक्रिया का सरलीकरण करेगी। पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले सप्ताह अमृतसर में अगले 10 एकड़ में कन्वेंशन सेंटर की आधारशिला रखी जाएगी।

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें