Prabhat Times

चंडीगढ़। (CM Bhagwant Mann sanctions 20 crores for installation of cctv in border areas) बार्डर पार से आने वाले ड्रग तस्करी रोकने के लिए पंजाब सरकार ने बड़ा कदम उठाया।

बार्डर पर तस्करों पर नज़र रखने के लिए सीसीटीवी और ड्रोन के लिए 20 करोड़ रूपए मंजूर किए हैं। साथ ही डीजीपी गौरव यादव ने ऐलान किया है कि बार्डर एरिया में ड्रग तस्करों की सूचना देने वाले को एक लाख रूपए ईनाम भी दिया जाएगा।

विशेष डीजीपी और आईजी फ्रंटियर हैडक्वाटर, बीएसएफ जालंधर डॉ. अतुल फुलज़ेले बीएसएफ और पंजाब पुलिस के सीनियर अधिकारियों के साथ सरहद पार तस्करी को रोकने के लिए सरहद पर सुरक्षा को और मज़बूत करने के लिए सांझा तालमेल कम समीक्षा मीटिंग करने के लिए अमृतसर के खासा में पहुंचे थे।

मीटिंग में डीआईजी बार्डर रेंज नरिन्दर भार्गव और डीआईजी फ़िरोज़पुर रेंज रणजीत सिंह ढिल्लों सहित बीएसएफ के चार डीआईजी और चार कमांडैंट भी उपस्थित थे।

विशेष डायरैक्टर जनरल ऑफ पुलिस (डीजीपी) अर्पित शुक्ला ने बताया कि ड्रोनों और सरहद पार से तस्करों की आवाजाही पर सख्ती से नज़र रखने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सरहदी गाँवों में सामरिक महत्ता वाले स्थानों पर सीसीटीवी लगाने के लिए 20 करोड़ रुपए मंज़ूर किये हैं।

उन्होंने कहा कि डीजीपी पंजाब गौरव यादव ने ड्रोन के द्वारा हथियारों/नशीले पदार्थों की बरामदगी कराने में मदद करने सम्बन्धी सूचना देने वाले को 1 लाख रुपए का इनाम देने का ऐलान भी किया है।

बीएसएफ और पंजाब पुलिस के दरमियान और ज्यादा तालमेल और टीम वर्क का न्योता देते हुए विशेष डीजीपी अर्पित शुक्ला ने कहा कि यह सही समय है कि पंजाब की सरहदों पर ड्रोन ऑपरेशनों का मुकाबला करने के लिए दोनों सुरक्षा बलों को मिलकर और बेहतर तालमेल के साथ काम करना चाहिए।

उन्होंने सरहद पार से पंजाब में नशीले पदार्थों और हथियारों की तस्करी को रोकने के लिए सबूत आधारित और सक्रिय पुलिसिंग करने की ज़रूरत पर भी ज़ोर दिया।

स्पैशल डीजीपी ने सरहदी जिलों के सीनियर पुलिस सुपरडैंटों (एसएसपीज़) को सुरक्षा की नज़र से पुलिस बल को और मज़बूत और मुस्तैद होने के लिए कहा जोकि भारत की ओर के अपराधियों द्वारा ड्रोनों के द्वारा फेंके जाते नशीले पदार्थों की खेप को रोकने में मदद करेगा।

उन्होंने सरहद पार तस्करी में शामिल भारतीय नागरिकों पर नज़र रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए सरहदी गाँवों में सामरिक महत्ता वाले स्थानों और हॉटस्पॉट्स के बारे भी चर्चा की।

उन्होंने बी. एस. एफ अधिकारियों को कहा कि वह शक्की व्यक्तियों की गतिविधियों के बारे जानकारी पंजाब पुलिस के साथ सांझी करें जिससे वे उनकी गतिविधियों पर पैनी नज़र रखी जा सकें और किसी भी आपराधिक गतिविधि में शामिल पाये जाने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई को यकीनी बनाया जा सके।

स्पैशल डीजीपी अर्पित शुक्ला ने सीपीज़/एसएसपीज़ को हिदायत की कि वे अपने-अपने अधिकार क्षेत्रों में ख़ास तौर पर रात के समय पर पुलिस चौकियों को बढ़ाएं और हर नाके पर अधिक से अधिक वाहनों की चैकिंग को यकीनी बनाने, जिससे आतंकवादी और आपराधिक गतिविधियों पर नकेल डाली जा सके। उन्होंने सलाह दी कि सभी नाकों को इस तरीके के साथ सिंक्रोनाईज किया जाना चाहिए कि वे एक काल पर तुरंत ही मुस्तैद हो जाएँ।

उन्होंने सरहदी क्षेत्रों में तस्करों और अपराधियों के दरमियान गठजोड़ को रोकने के लिए सरहदी क्षेत्रों में ग्राम सुरक्षा समितियों (वीडीसी) को सक्रिय करने का प्रस्ताव भी दिया।

विशेष डीजीपी अर्पित शुक्ला ने कहा, “यह समितियाँ पुलिस की आँखें और कानों के तौर पर काम करेंगी और सरहदी राज्य में से नशा, आतंकवादियों और गैंगस्टरों का सफाया करने के लिए पंजाब पुलिस की कोशिशों का पूरक होंगी।’’

इस दौरान एसएसपी अमृतसर ग्रामीण सतिन्द्र सिंह, एसएसपी बटाला अश्वनी गोट्याल, एसएसपी गुरदासपुर हरीश दिआमा, एसएसपी पठानकोट हरकमलप्रीत सिंह खक्ख, एसएसपी फाजिल्का अवनीत कौर सिद्धू, एसएसपी फ़िरोज़पुर भुपिन्दर सिंह और एसएसपी तरन तारन गुरमीत सिंह चौहान भी उपस्थित हुए।

 

व्हाटसएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1