Prabhat Times

नई दिल्ली। (changes in the education system board exams twice a year) बोर्ड परीक्षा देने जा रहे स्टूडेंट्स के लिए अहम खबर है.

केंद्र ने बुधवार को नई शिक्षा नीति (एनईपी) के मुताबिक एजुकेशन सिस्टम में बड़े बदलावों की घोषणा की.

शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि 2024 से कक्षा 10 और 12 के लिए बोर्ड परीक्षाएं साल में दो बार आयोजित की जाएंगी.

यही नहीं कक्षा 11वीं और 12वीं में विद्यार्थियों को दो भाषाओं का अध्ययन करना होगा.

ये बदलाव नई एजुकेशन पॉलिसी के तहत किए जाएंगे.

जब दो बार पेपर होंगे तो छात्रों को इन दोनों में से अपना बेस्ट स्कोर बनाए रखने की अनुमति दी जाएगी.

शिक्षा मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा है कि दो बार बोर्ड एग्जाम होने का सिस्टम National Council of Educational Research and Training की ओर से शुरू कराने की तैयारी है.

कक्षा 11 और 12 के छात्रों को दो भाषाएं पढ़नी हैं

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने 23 अगस्त को स्कूली शिक्षा के लिए नया पाठ्यक्रम ढांचा लॉन्च किया, जिसमें बोर्ड परीक्षाएं साल में दो बार आयोजित किए जाने की जानकारी दी.

इसके अलावा बड़ी बात ये भी कही कि 11वीं 12वीं स्टूडेंट्स को दो भाषाएं पढ़नी होंगी.

एजुकेशन सिस्टम में बड़े बदलाव

नई शिक्षा नीति (एनईपी) के मुताबिक एजुकेशन सिस्टम में किए जाने वाले बदलावों की घोषणा के जरिए 2024 शैक्षणिक सत्र के लिए किताबें विकसित किए जाने की जानकारी दी गई है.

शिक्षा मंत्रालय द्वारा नए पाठ्यक्रम ढांचे की घोषणा की गई.

स्ट्रीम का रिस्ट्रिक्शन नहीं

कक्षा 11 और 12 के छात्रों को दो भाषाएं पढ़नी होंगी और उनमें से कम से कम एक भारतीय होनी चाहिए.

मंत्रालय ने यह भी कहा कि बोर्ड परीक्षाएं साल में दो बार आयोजित की जाएंगी, जिसमें छात्रों को बेस्ट स्कोर रखने की इजाजत दी जाएगी.

अपडेट किए गए करिकुलम फ्रेमवर्क के अनुसार, छात्रों को कक्षा 11 और 12 में विषयों की पसंद चुनने में स्ट्रीम का रिस्ट्रिक्शन नहीं रहेगा.

कला, विज्ञान और कॉमर्स का स्टूडेंट किसी भी सब्जेक्ट को पढ़ सकेगा. ये बदलाव स्टूडेंट्स को पढ़ने में नए नए मौके देंगे.

पाठ्य पुस्तकें होंगी सस्ती

शिक्षा मंत्रालय के नए पाठ्यक्रम ढांचे के तहत कक्षाओं में पाठ्य पुस्तकों को ‘कवर’ करने की मौजूदा प्रथा से बचा जाएगा. शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि पाठ्य पुस्तकों की कीमतों में कमी लाई जाएगी.

ऐसे में आइए जानते हैं 5 बड़ी बातें…..

  • केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को घोषणा की कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के अनुसार नया पाठ्यक्रम ढांचा (NCF) तैयार कर लिया है। ऐसे में 2024 शैक्षणिक सत्र के लिए इसके लिए इसके अनुसार पुस्तकें तैयार की जाएंगी।

  • अगर कोई छात्र बोर्ड परीक्षा में एक बार फेल होता है तो वह उसी वर्ष दूसरा एग्जाम देकर पास हो सकेगा। हालांकि, जिन छात्रों का पहले साल स्कोर कम होगा, वे दूसरा एग्जाम देकर अपने अंक बढ़वा सकेंगे।

  • साल की दोनों परीक्षाओं में छात्रों का जो स्कोर सबसे अच्छा होगा, वह उसे काउंट कराने के लिए किसी भी परीक्षा में अपनी मार्कशीट दे सकेंगे। माना जा रहा है कि नए पाठ्यक्रम के जारी होने के बाद संबंधित बोर्ड भी जल्द ही निर्देश जारी कर सकेंगे।

  • नए पाठ्यक्रम के मुताबिक 11वीं-12वीं में दो भाषाओं को पढ़ाया जाएगा। बोर्ड परीक्षाओं में परीक्षा अब रटने की पद्धति को कम करने करके गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर फोकस किया जाएगा।

  • अभी तक बोर्ड परीक्षाएं साल में सिर्फ एक बार ही आयोजित की जा रही हैं। साल में दो बार बोर्ड परीक्षाएं आयोजित होने की स्थिति में छात्रों पर दबाव कम होगा और वे फ्री माइंडसेट के साथ एग्जाम दे सकेंगे।

 

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1